कल जी20 की बैठक के लिए पूरी तरह तैयार है काेलकाता

सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : कल यानी 9 से 11 तारीख तक कोलकाता में जी20 की पहली बैठक होने वाली है। इसके लिए पूरा कोलकाता सजकर तैयार है। जी20 समिट से संबंधित 3 बैठकें कोलकाता में होंगी जिसमें शामिल होने के लिए विदेशी मेहमान भी आयेंगे। कोलकाता की संस्कृति और धरोहर को दर्शाते हुए कई तरह की पेंटिंग शहर के विभिन्न स्थानों पर बनायी गयी है। कहीं कैमरे के पीछे सत्यजीत राय को दिखाया गया है तो कहीं पीली अम्बासडर टैक्सियों और प्रख्यात हावड़ा ब्रिज की पेंटिंग बनायी गयी है। महिषबथान से टेक्नोपॉलिस सिग्नल समेत ईएम बाईपास व शहर के विभिन्न स्थानों पर इस तरह की पेंटिंग देखने को मिल जायेगी। इसके अलावा एयरपोर्ट को बाकी शहर से जोड़ने वाले और न्यू टाउन को कट करने वाले मुख्य आर्टेरियल रोड्स पर भी कोलकाता की संस्कृति को दर्शाते हुए पेंटिंग्स बनायी गयी हैं। सुंदरवन के मैनग्रोव को दिखाते हुए फ्लेक्स, स्टीम पावर वाली दार्जिलिंग की टॉय ट्रेन को कंचनजंघा के बैकड्रॉप से गुजरते हुए सेक्टर 5 फ्लाईओवर से टेक्नोपॉलिस फ्लाईओवर तक दिखाया गया है। केएमसी के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, पिछले कुछ सप्ताह में कई मुख्य सड़कों की मरम्मत भी की गयी है। ईएम बाईपास पर भी सड़क की मरम्मत की गयी है। इस तरह बिटुमिनस की कोटिंग की गयी है ताकि सड़क ऊंची-नीची ना लगे।
आज ही आने लगेंगे मेहमान
एक अधिकारी ने बताया कि जी20 की बैठक में शामिल होने के लिए आज यानी रविवार से ही काफी संख्या में मेहमान आने लगेंगे जो 11 तारीख तक कोलकाता में ही रहेंगे।
सोशल मीडिया पर भी छाया जी20
सोशल मीडिया पर भी जी20 छाया हुआ है। जी20 के आधिकारिक ट्वीटर हैंडल से लेकर सोशल मीडिया पर लोग जी20 को लेकर पोस्ट कर रहे हैं। ‘सिटी ऑफ ज्वॉय’ को लेकर जी20 का आधिकारिक ट्वीटर हैंडल एक छोटी क्वीज प्रतियोगिता भी कर रहा है। जी20 के विभिन्न सोशल मीडिया हैंडल पर हावड़ा ब्रिज, विक्टोरिया मेमोरियल, ट्राम और पीली टैक्सियों की तस्वीरें पोस्ट की जा रही हैं। शहर में आने वाले मेहमानों को यहां की संस्कृति, भोजन और लाइफस्टाइल की झलक भी देखने को मिलेगी।
विश्व बांग्ला में होगी बैठक
कल यानी साेमवार को जी20 की पहली बैठक विश्व बांग्ला कनवेंशन सेंटर में आयोजित की जायेगी। सुबह लगभग 10.30 बजे से बैठक चालू होगी।
पोर्ट ने भी किया सुंदरीकरण
जी20 बैठक को देखते हुए श्यामा प्रसाद मुखर्जी पोर्ट का भी सुंदरीकरण किया गया है। पोर्ट की ओर से बताया गया कि सफाई, हरियाली और पर्यावरण की अनुकूलता पर विशेष ध्यान दिया गया है। शहर के पोर्ट को निवेशकों के परिदृश्य में लाने के लिए नदियों के किनारों का सुंदरीकरण किया गया है। मैन ओ वॉर जेटी से लेकर हावड़ा ब्रिज तक सभी मूरिंग ब्यूओज को पेंट किया गया है। पोर्ट व शहर को यूजर फ्रेंडली, बिजनेस फ्रेंडली, टूरिस्ट फ्रेंडली और देसी व विदेशी मेहमानों की नजरों में सुंदर बनाने के लिए केएमसी व केएमडीए के साथ मिलकर पोर्ट ने शहर में नदियों के किनारों के सड़कों पर पेंटिंग व मरम्मत कार्य करवाया है। निमतला घाट, अहिरीटोला घाट, शोभाबाजार घाट, कुम्हारटोली घाट, मायेर घाट, काशीपुर सर्वमंगला घाट, स्ट्रैंड रोड (एसबीआई हेडक्वार्टर एरिया से हावड़ा ब्रिज तक), मिलेनियम पार्क 3 व मैन ओ वॉर जेटी को सजाया गया है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

झारखंड में सरस्वती प्रतिमा विसर्जन के दौरान पथराव, दो पुलिसकर्मी घायल

रांची : झारखंड के जामताड़ा जिले में सरस्वती प्रतिमा विसर्जन के दौरान हुई पथराव की घटना में दो पुलिसकर्मियों के घायल होने के बाद शनिवार आगे पढ़ें »

नशे में प्रेमी ने प्रेमिका की शादी में जमकर मचाया उत्पात

पूर्व मिदनापुर : पूर्व मिदनापुर जिला अंतर्गत महिषादल में शराब के नशे में एक युवक ने अपनी पुरानी प्रेमिका के विवाह समारोह में पहुंच कर आगे पढ़ें »

ऊपर