Bengal Weather: भीषण गर्मी में तप रहा बंगाल… हाथ रिक्शा चालकों पर दोहरी मार…

शेयर करे

कोलकाता: बंगाल में भीषण गर्मी का कहर छाया हुआ है। इस बीच कोलकाता में हाथ से चलने वाले रिक्शा चालकों को कम यात्रियों के आने के साथ-साथ कड़ी शारीरिक मेहनत करने के कारण भीषण गर्मी का भी सामना करना पड़ रहा है। हाल के दिनों में हाथ रिक्शा चालकों के या‌ित्रियों की संख्या में कमी आई है। बता दें क‌ि परिवहन का यह प्रतिष्ठित साधन अभी भी उत्तरी कोलकाता के कुछ इलाकों जैसे बड़ा बाजार, कॉलेज स्क्वायर और मानिकतला में चल रहा है।

 

मैं बूढ़ा हो गया हूं, तापमान बढ़ रहा है- रिक्‍शा चालक

रिक्शा चालक न केवल भीषण गर्मी में काम कर रहे हैं, बल्कि कई बार उन्हें सड़क पर घंटों इंतजार भी करना पड़ता है, क्योंकि इस भीषण गर्मी में यात्री कम होते हैं। रिक्शा चालकों का कहना है कि गर्मी के महीनों में यात्री आमतौर पर घर के अंदर रहना पसंद करते हैं। बिहार के रहने वाले रिक्शा चालकों में से एक दिनेश सिंह ने कहा कि उनके पास कोई विकल्प नहीं है और उन्हें बुढ़ापे के बावजूद आजीविका चलाने की जरूरत है। रिक्‍शा चालक नेे बताया क‌ि हमें बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। मैं बूढ़ा हो गया हूं, तापमान बढ़ रहा है और मेरे बच्चे मेरा साथ नहीं देते। क्या करें? मुझे आजीविका चलाने की जरूरत है। गर्मी के महीनों में अपनी कमाई के बारे में पूछे जाने पर सिंह ने कहा कि उन्होंने दोपहर तक सिर्फ़ 150 रुपये कमाए हैं और उसमें से भी उन्होंने दोपहर के खाने में काफ़ी हिस्सा खर्च कर दिया है। मैंने अब तक सिर्फ़ 150 रुपये कमाए हैं। मैंने 50-60 रुपये में दोपहर का खाना खाया है। मैं बिहार से हूँ। उन्होंने आगे कहा कि कमाई उनकी किस्मत पर निर्भर करती है और आम तौर पर यह 200-300 रुपये प्रतिदिन होती है।

 

मौसम विभाग का कहना है क‌ि…

बता दें कि मौसम विभाग ने पश्चिम बंगाल के पुरुलिया, पश्चिम बर्दवान, बांकुरा, पश्चिम मिदनापुर और झारग्राम जैसे जिलों में शनिवार तक भीषण गर्मी जारी रहने का अनुमान जताया है। शुक्रवार को पुरुलिया में कुछ स्थानों पर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, जबकि पश्चिम बर्दवान, बांकुरा, पश्चिम मिदनापुर और झारग्राम में एक या दो स्थानों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

Visited 193 times, 1 visit(s) today
2
0

मुख्य समाचार

कोलकाता : सीएम ममता बनर्जी राज्यपाल पर खूब बरसीं। उन्होंने कहा लाइन मानकर चलिए लाइन से बाहर नहीं। याद रखिए
नई दिल्ली :  मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल के पहले आम बजट को पेश करते हुए केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला
नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में तीसरी बार बनी सरकार ने अपना पहला बजट पेश कर दिया
नई दिल्ली : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण लोकसभा में बजट पेश कर रही हैं। उन्होंने कहा, 'भारत की जनता ने
कोलकाता : विधायकों के शपथ ग्रहण को लेकर विधानसभा और राजभवन के बीच तकरार जारी है। स्पीकर विमान बनर्जी ने
बर्दवान : शक्तिगढ़ के प्रसिद्ध लेंग्चा दुकानों में बासी लेंग्चा, मिठाइयां बेचे जाने के विरुद्ध स्वास्थ्य विभाग, जिला पुलिस, क्रेता
कोलकाता: नीति आयोग की बैठक से पहले मुख्यमंत्री ममता बनर्जी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिल सकती हैं। राज्य की सभी
कोलकाता : सप्ताह में मंगलवार का दिन संकट मोचन बजरंगबली को समर्पित होता है। इस दिन उनकी पूजा अर्चना करने
कोलकाता : तृणमूल से चारों नवनिर्वाचित विधायक पहुंचे विधानसभा। शपथ समारोह के लिए प्रक्रिया शुरू। कल चारों विधानसभा में ही
कोलकाता : कहते हैं भगवान शिव काफी भोले होते हैं। वह भक्तों के जरा से प्रयासों से भी खुश हो
कोलकाता : 22 जुलाई से सावन का पावन महीना शुरू हो रहा है। इस साल सावन की शुरुआत सोमवार से
मुख्य बातें एयरपोर्ट यात्री ध्यान दें घर से निकलने से पहले बोर्डिंग पास निकाल लें एयरपोर्ट पर मौजूद एयरलाइंस के
ऊपर