केएमसी का तोहफा : महानगर में बनाए जाएंगे ब्रेस्ट फीडिंग सेंटर्स

ब्रेस्ट फीडिंग सेंटर्स बनाने के लिये 35 जगह किये गये चिन्हित
अन्य वार्डों में जगह की तलाश जारी
भीड़ वाली जगहों पर केएमसी का होगा अधिक फोकस
कोलकाता : महिलाओं की सुविधा की दिशा में निगम की ओर से एक और कदम उठाने की तैयारी की गई है। कोलकाता नगर निगम की ओर से जल्द ही महानगर के विभिन्न वार्डों में ब्रेस्ट फीडिंग सेंटर्स बनाने की तैयारी की जा रही है। इस बाबत मेयर फिरहाद हकीम की ओर से स्वीकृति भी दे दी गई है। इसके साथ ही महानगर के विभिन्न वार्डों में शौचालय व चेंजिग रूम भी तैयार करने का निर्णय लिया गया है ताकि महिलाओं को बाहर निकलने के बाद किसी भी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े। निगम के अधिकारियों की ओर से योजना का खाका तैयार करने का काम भी शुरू कर दिया गया है। गौरतलब है कि महानगर के विभिन्न इलाकों में महिलाएं जब आवश्यक कार्यों के लिये बाहर निकलती हैं तो बच्चों को दूध पिलाने को लेकर कई समस्याएं होती हैं। ऐसे में बच्चों की भूख मिटाने के लिए महिलाओं को मजबूरी में कई बार सड़क किनारे ही ब्रेस्ट फीडिंग करानी पड़ती है और शर्मिंदगी भी उठानी पड़ती है। अब इस समस्या के समाधान के लिये कोलकाता नगर निगम की ओर से युद्धस्तर पर कार्य किया जा रहा है।
ब्रेस्ट फीडिंग सेंटर्स बनाने के लिये 35 जगह किये गये चिन्हित
मेयर परिषद के सदस्य स्वप्न समाद्दार ने बताया कि ब्रेस्ट फीडिंग सेंटर्स बनाने के लिए निगम अधिकारियों की ओर से जगह भी तलाशने का काम शुरू कर दिया गया है। हालांकि पहले चरण में प्रमुख पार्कों, बाजारों और चौराहों, मार्गों के आस-पास इनका निर्माण कराया जाएगा। इसके बाद धीरे-धीरे अन्य जगहों पर भी सेंटर्स स्थापित किए जाएंगे। 35 वार्डों में जमीन की पहचान हो चुकी है। बाकी वार्डों में इसी महीने के अंदर जगह देखने को कहा गया है। इन्हें बनाने के लिए टेंडर प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। इसके साथ ही बॉयो टॉयलेट व ब्रेस्ट फीडिंग सेंटर्स पर मॉनिटरिंग के लिये निगम की ओर से एक टीम का गठन किया गया है, ताकि यह सेंटर्स सही तरीके से चल सकें और इस पर निगरानी रखी जा सके।
इन जगहों पर तैयार होगा बॉयो टॉयलेट व ब्रेस्ट फीडिंग सेंटर्स
धर्मतल्ला, गरियाहाट, खन्ना, गालिफ स्ट्रीट, बड़ाबाजार जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में सबसे पहले बॉयो टायलेट व ब्रेस्ट फीडिंग सेंटर्स तैयार किये जाएंगे। इसका कारण यह है कि इन इलाकों में लोग बाजार करने के लिये अधिक संख्या में आते रहते हैं। कोलकाता नगर निगम सभी वार्डों में ब्रेस्ट फीडिंग सेंटर्स तैयार करेगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बंगाल का सबसे बड़ा मल्टिलेवल कार पार्किंग बन रहा अलीपुर में

 * एक साथ 300 से अधिक कार पार्किंग की क्षमता * इसी महीने उद्घाटन की संभावना * कार, 2 व्हीलर से लेकर बसों की भी हो सकेगी आगे पढ़ें »

किचन में इन नियमों के साथ रखें मां अन्नपूर्णा की तस्वीर, बदल सकती है आपकी तकदीर

कोलकाता : हिन्दू धर्म में मां अन्नपूर्णा का अत्यधिक महत्व है। मां अन्नपूर्णा को धन-धान्य की देवी माना जाता है। ज्योतिष और वास्तु शास्त्र में आगे पढ़ें »

ऊपर