केएमसी ने पेश किया 146 करोड़ रुपए के घाटे का बजट

शेयर करे

विज्ञापन से राजस्व बढ़ोतरी के लिए लागू होगी नई नीति
निगम के प्राइमरी स्कूलों को अत्यधिक आधुनिक करने का लक्ष्य
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : कोलकाता नगर निगम के मेयर फिरहाद हकीम ने वित्त वर्ष 2023-24 के लिए बुधवार को 146 करोड़ रुपये घाटे का बजट पेश किया। पिछले वित्तीय वर्ष 2022-23 में निगम ने 177 करोड़ रुपये घाटे का बजट पेश किया था। ऐसे में बजट के घाटे में 31 करोड़ रुपए की कमी आई है। नये वित्तीय वर्ष में निगम ने 4,540.79 करोड़ रुपये प्रस्तावित आय का लक्ष्य रखा है, जबकि दूसरी तरफ महानगर के विकास कार्यों सहित अन्य मद में 4,686.79 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान लगाया जा रहा है। बजट में कुल प्रस्तावित घाटा 2025.96 करोड़ रुपये दर्शाया गया है, जो 2023-24 में बढ़कर 2171.96 करोड़ रुपये होने का अनुमान है। कर राजस्व के मामले में, वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए प्रस्तावित आय 1,322.44 करोड़ रुपये और संशोधित आय 1,181.72 करोड़ रुपये थी। वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए प्रस्तावित राजस्व 1,432.11 करोड़ रुपये अनुमानित है। कोलकाता नगर निगम के मेयर फिरहाद हकीम ने बजट पेश करते हुए कहा कि वेवर स्कीम के तहत 535 करोड़ रुपये बकाया संपत्ति कर, दाखिल खारिज (म्युटेशन) राशि की वसूली की गई है। वित्त वर्ष 2021-22 में कुल 890 करोड़ रुपये संपत्ति कर की वसूली की गई थी, जबकि जारी वित्त वर्ष में निगम ने 31 जनवरी तक 975 करोड़ रुपये संपत्ति कर की वसूली की है। वहीं पिछले वर्ष की तुलना में पंजीकृत करदाताओं की संख्या 8.47 लाख से बढ़कर 9.14 लाख हो गई है। मेयर ने कहा कि पिछले वित्त वर्ष की शुरुआत में दाखिल खारिज के कुल लंबित मामले 3453 थे। वर्तमान में 721 मामले लंबित हैं।
विज्ञापन विभाग के लिए 500 करोड़ रुपये राजस्व इकट्ठा करने का लक्ष्य
मेयर फिरहाद हकीम ने कहा कि कोरोना महामारी के कारण बीते दो वर्षों में स्ट्रीट होर्डिंग, लैंप पोस्ट कियोस्क, बस पैसेंजर शेल्टर पर विज्ञापन के लिए निगम द्वारा कोई टेंडर जारी नहीं किया जा सका, जिस वजह से राजस्व वसूली बुरी तरह प्रभावित हुई है। मेयर ने कहा कि अवैध होर्डिंग पर नकेल कसने और विज्ञापन से राजस्व बढ़ोतरी के लिए निगम नई नीति लाने जा रहा है। निगम आयुक्त विनोद कुमार के नेतृत्व में तैयार की जा रही इस नीति के तहत विभाग को 500 करोड़ रुपये राजस्व इकट्ठा करने का लक्ष्य दिया गया है।
ई- लर्निंग और मॉडल स्कूल को दिया जाएगा बढ़ावा
कोलकाता नगर निगम प्राइमरी स्कूलों को आधुनिक बनाने के लक्ष्य पर कार्य कर रहा है। इस बाबत निगम के प्राइमरी स्कूलों में ई-लर्निंग शुरुआत की जा चुकी है। मेयर ने कहा कि निगम के स्कूलों को मॉडल स्कूल के तर्ज पर विकसित किया जा रहा है। फिरहाद ने कहा कि स्कूल की संख्या पर नहीं बल्कि शिक्षा की गुणवत्ता पर कार्य करने की जरूरत है। विपक्षी दल ने कहा, दिशाहीन बजट
विपक्षी दल की पार्षद मधुछंदा देव ने कहा कि यह पहली बार है जब किसी मेयर ने महज 20 मिनट में बजट भाषण समाप्त कर दिया हो। इस बजट में आम जनता के लिए कुछ भी नहीं है। कांग्रेस पार्षद संतोष पाठक ने कहा कि वर्ष 2005 से निगम घाटे का बजट पेश करता आ रहा है। इस बार भी वह प्रथा कायम रही। भाजपा पार्षद सजल घोष ने कहा कि बजट में आंकड़ों का मायाजाल है। इस बजट में महानगर के विकास का कोई जिक्र नहीं है।

Visited 132 times, 1 visit(s) today
0
0

मुख्य समाचार

16 जुलाई से बढ़ाकर की गयी 19 जुलाई कोलकाता : बीए, बीएससी और बीकॉम की परीक्षा में ऑनलाइन फॉर्म जमा
कोलकाता : महज 25 वर्ष की उम्र में मधुपर्णा ठाकुर विधायक बनी हैं और ऐसा कर उन्होंने सबसे कम उम्र
कोलकाता : ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस ने रायगंज, बागदा, राणाघाट दक्षिण और मानिकतला सीट पर हुए उपचुनाव में
कोलकाता : चिंगड़ीहाटा फ्लाईओवर बीमार है, इसमें कोई दो राय नहीं है लेकिन इतना भी नहीं कि इसे तोड़ने की
अल्टीमेटम का असर : 3 दिन के अभियान में 20% तक कम हुईं सब्जियों की कीमतें कोलकाता : मुख्यमंत्री ममता
मिलेंगे और मौके, उच्च शिक्षा विभाग 2 राउंड की काउंसलिंग करेगा आयोजित सेंट्रलाइज्ड एडमिशन पोर्टल की​ पहली मेरिट लिस्ट जारी
6 महीने से 2 साल तक के बच्चों को खतरा अधिक  कोलकाता : बारिश का मौसम तो चालू हो गया
बेलघरिया : अड़ियादह तालतल्ला क्लब के कर्णधार जयंत सिंह को लेकर एक के बाद एक कई खुलासे हो रहे हैं।
कोलकाता : डीजी यात्रा का कमाल अब एयरपोर्ट पर दिखने लगा है। एक तो बड़ी आसानी से यात्रियों को बोर्डिंग
कोलकाता : दक्षिण बंगाल के लोगों को भारी बारिश के लिए इंतजार करना होगा। गांगेय इलाकों में फिलहाल भारी बारिश
मानसून के लिए मेट्रो रेलवे ने की पूरी तैयारी कोलकाता : यात्रियों के लिए बारिश के मौसम में सुचारु और
कोलकाता : सेकेंड हुगली ब्रिज की मरम्मत के पहले चरण का काम एक सप्ताह के भीतर पूरा हो जायेगा। यह
ऊपर