ऑरेंज लाइन का ज्योतिंद्र नंदी स्टेशन, जो यात्रियों को अनूठा व अनोखा अनुभव देगा

अस्पताल व क्रीड़ांगन में जानेवाले यात्रियों को होगी सुविधा
180 मीटर लंबाई के दो विशाल प्लेटफार्म समेत अन्य अत्याधुनिकता से लेस है स्टेशन
कोलकाता : ऑरेंज लाइन के सभी 5 मेट्रो स्टेशनों, यानी कवि सुभाष से हेमंत मुखोपाध्याय सेक्शन, जो जल्द ही पहले चरण में जनता के लिए खोला जा रहा है, इसका नाम बंगाल के दिग्गजों के नाम पर रखा गया है। इस प्रकार प्रसिद्ध कवियों, लेखक, गायक, प्रसिद्ध फिल्म निर्माता सभी को भारतीय रेलवे द्वारा अनोखे तरीके से श्रद्धांजलि दी गई है। इस कॉरिडोर के स्टेशनों में से एक का नाम प्रसिद्ध बंगाली लेखक ज्योतिरिंद्र नंदी के नाम पर रखा गया है। ज्योतिरिंद्र नंदी मेट्रो स्टेशन दोनों सिरों से 5.4 किलोमीटर के इस सेक्शन पर 5 स्टेशनों की श्रेणी में तीसरा स्टेशन बनने जा रहा है। यह स्टेशन कोलकाता के कुछ महत्वपूर्ण और पहले विकसित क्षेत्रों जैसे संतोषपुर, मुकुंदपुर, पूर्वलोक और अजय नगर के बाहरी पूर्व महानगर बाईपास के लोगों की सेवा करेगा। इस बारे में मेट्रो के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी कौशिक मित्रा ने कहा कि खूबसूरती से डिजाइन किया गया यह स्टेशन निश्चित रूप से न केवल एक अनूठा यात्रा अनुभव प्रदान करेगा। ज्योतिरिंद्र नंदी स्टेशन अब बनकर तैयार है, इस स्टेशन पर आपका स्वागत है।
यात्रियों के साथ मरीजों व स्पोर्ट्स लवर को हाेगी सुविधा : इस स्टेशन से आम यात्रियों के साथ मरीजों व उनके परिजन और स्पोर्ट्स लवर के लिए बहुत ही सुविधा होगी। मेट्रो कैश एंड कैरी भी इस स्टेशन के नजदीक है। यह स्टेशन रोगियों और रिश्तेदारों की लंबे समय से चली आ रही मांगों को भी पूरा करेगा क्योंकि कुछ प्रतिष्ठित निजी अस्पताल पास के मुकुंदपुर क्षेत्र में स्थित हैं। किशोर भारती क्रीड़ांगन एक बहुउद्देश्यीय स्टेडियम है जिसका उपयोग मुख्य रूप से फुटबॉल मैचों के लिए किया जाता है, जो इस स्टेशन के पास ही स्थित है। लिहाजा फुटबॉल प्रेमी यहां उतरकर आसानी से स्टेडियम पहुंच सकेंगे।
इस स्टेशन में हैं अत्याधुनिक सुविधाएं : नवनिर्मित ज्योतिरिंद्र नंदी मेट्रो स्टेशन पर अत्याधुनिक यात्री सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। इस स्टेशन पर 8 एस्केलेटर, 4 लिफ्ट उपलब्ध हैं। इनके अलावा 6 सार्वजनिक सीढ़ियां भी होंगी। ज्योतिरिंद्र नंदी स्टेशन में 180 मीटर लंबाई के दो विशाल प्लेटफार्म भी होंगे। यात्रियों की सुविधा के लिए पर्याप्त टिकट काउंटर, सिटिंग बेंच, प्राथमिक चिकित्सा कक्ष, महिलाओं, पुरुषों और दिव्यांगजनों के लिए शौचालय, पब्लिक एड्रेस सिस्टम, डिजिटल डिस्प्ले बोर्ड, सीसीटीवी निगरानी प्रणाली, एएफसी-पीसी गेट, आपातकालीन प्रकाश व्यवस्था की सुविधा होगी। नेत्रहीनों के लिए स्पर्शनीय मंजिल संकेतक के अलावा, इस स्टेशन पर अत्याधुनिक धुआं निकासी, आग का पता लगाने और दमन प्रणाली है। इस स्टेशन को कलाकृतियों से खूबसूरती से सजाया गया है।

Visited 46 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Taapsee Pannu Wedding: शादी को लेकर तापसी पन्नू ने तोड़ी चुप्पी, बोलीं ये…

नई दिल्ली: बॉलीवुड एक्ट्रेस तापसी पन्नू की शादी की चर्चा तेजी से फैल रही है। कई रिपोर्ट में यह कहा जा रहा है कि वो आगे पढ़ें »

TATA: EV कारोबार के लिए IPO लाने की तैयारी में टाटा ग्रुप, जानिए कितनी राशि जुटाने का है प्लान ?

नई दिल्ली: देश की दिग्गज कंपनियों की लिस्ट में शामिल TATA ग्रुप इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या बढ़ाने के लिए अधिक निवेश करने की योजना बना आगे पढ़ें »

ऊपर
error: Content is protected !!