पर्पल सेक्शन में जल्द चलेगी जोका-तारातल्ला मेट्रो : जीएम

सीआरएस से मिली मंजूरी, वन ट्रेन वन सिस्टम के तहत होगी शुरुआत
एएफसी गेट और एटीवीएम जैसी कई सुविधाओं से लैस होंगे स्टेशन
नये साल पर मिल सकती है कवि सुभाष-एअरपोर्ट मेट्रो की सौगात
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : जोका-एस्प्लेनेड मेट्रो परियोजना के जोका-तारातल्ला सेक्शन का जल्द ही वाणिज्यिक परिचालन शुरू होनेवाला है। इसकी जानकारी मेट्रो के जीएम अरुण अरोड़ा ने दी। उन्होंने 2022-23 के पहले 9 महीनों के भीतर कुल 14.23 किलोमीटर के चालू होने पर भी संतोष व्यक्त किया है, जो कि इसकी स्थापना के बाद से किसी एक वित्तीय वर्ष के भीतर अब तक का सबसे अधिक मेट्रो विस्तार है। इस 14.23 किलोमीटर में से फूलबागान से सियालदह तक ईस्ट-वेस्ट मेट्रो (ग्रीन लाइन) के 2.33 किलोमीटर को 11 जुलाई को ही चालू कर दिया गया है, जो सिटी ऑफ जॉय के निवासियों के लिए बहुत खुशी की बात है। जोका-एस्प्लेनेड मेट्रो परियोजना (पर्पल लाइन) के जोका से तारातला तक 6.5 किलोमीटर का एक और मेट्रो मार्ग बहुत जल्द शुरू होने जा रहा है। कुछ शर्तों के साथ रेलवे सुरक्षा आयुक्त (सीआरएस) से अनिवार्य मंजूरी पहले ही प्राप्त कर ली गई है। सभी शर्तों का पालन करने के बाद इस सेक्शन पर वाणिज्यिक परिचालन शुरू करने की तैयारी जोरों पर चल रही है। शुरुआत में यात्रियों की सुविधा के लिए इस सेक्शन पर मेट्रो वन ट्रेन वन सिस्टम के तहत यातायात शुरू किया जाएगा।
110 यूटीएस एचएच रेल के उपयोग से लेकर प्लेटफार्म पर पीए सिस्टम : जोका डिपो सहित 6 स्टेशन जैसे जोका, ठाकुरपुकुर, साखेरबाजार, बेहला चौरास्ता, बेहला बाजार और तारातल्ला तैयार हैं। जोका-एस्प्लेनेड पर्पल लाइन में, जोका डिपो के रैंप से माजेरहाट स्टेशन की शुरुआत तक कुल 9.2 किमी. लंबा वायाडक्ट पूरा किया गया। हमारे देश में पहली बार स्वदेश निर्मित इस प्रतिष्ठित परियोजना में 110 यूटीएस एचएच रेल का उपयोग किया गया है। चार लिफ्ट, जिनमें से प्रत्येक में 13 यात्रियों की क्षमता है, 7 एस्केलेटर, 8 सीढ़ियाँ प्रत्येक 6 स्टैंडआउट स्टेशनों पर हैं। प्लेटफॉर्म पर पीए सिस्टम, साइनेज, बेंच, एएफसी गेट और एटीवीएम जैसी कई अन्य यात्री सुविधाएं लगाई जा रही हैं। इस 6.5 किमी. के पूरे सेकशन में अत्याधुनिक आग का पता लगाने, उसे कंट्रोल और अग्नि हाइड्रेंट प्रदान किए गए हैं। इसमें कुल 2477.25 करोड़ रुपये आवंटित किये गये हैं। इस परियोजना को पूरा करने के लिए भारतीय रेल द्वारा रुपये व्यय किया गया है, जिसमें से जोका में अत्याधुनिक मेट्रो कार डिपो स्थापित करने के लिए 635 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं जो 25.449 हेक्टेयर के विशाल क्षेत्र में फैला हुआ है।
कवि सुभाष-एअरपोर्ट मेट्रो की शुरुआत भी जल्द : जीएम ने कहा कि कवि सुभाष-एयरपोर्ट मेट्रो प्रोजेक्ट (ऑरेंज लाइन) के पहले चरण में कवि सुभाष से हेमंत मुखोपाध्याय तक 5.4 किलोमीटर की दूरी की परियोजना का जल्द ही उद्घाटन होने की संभावना है। एक बार पूरी तरह चालू हो जाने के बाद यह लाइन कोलकाता, साल्टलेक और न्यूटाउन के दो सैटेलाइट टाउनशिप को छूएगी। पहले चरण में 5 स्टेशन होंगे, यानी कवि सुभाष, सत्यजीत रे, ज्योतिरिंद्र नंदी, कवि सुकांत और हेमंत मुखोपाध्याय। बहुत जल्द इस मार्ग पर सीआरएस निरीक्षण होगा और वाणिज्यिक संचालन दिसंबर 2022 तक शुरू होने की संभावना है। जीएम ने कहा कि यह कोलकाता के नागरिकों को नए साल का तोहफा हाेगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बारानगर में नाले से व्यक्ति का शव बरामद

बारानगर : बारानगर थाना अंतर्गत लेबू बागान स्थित एक नाले से रविवार की सुबह व्यक्ति का शव बरामद किया गया। सुबह मॉर्निंग वॉक करने निकले आगे पढ़ें »

डायमंड हार्बर में शुभेन्दु की सभा को लेकर अशांति फैलाने के आरोप में 44 गिरफ्तार

दक्षिण 24 परगना: डायमंड हार्बर के लाइट हाउस मैदान में भाजपा नेता व विरोधी दल के नेता शुभेन्दु की सभा को लेकर अशांति फैलाने के आगे पढ़ें »

ऊपर