जोका-तारातल्ला मेट्रो : आज से आम लोगों के लिए परिसेवा शुरू

अब माझेरहाट मेट्रो के चालू होने का इंतजार
जोका-माझेरहाट मेट्रो से मिलेगा कितना आराम? द्वंद में है बेहलावासी
कोलकाता : बहुप्रतीक्षित जोका-तारातल्ला की परियोजना की शुरूआत हो गयी है और आज से इस परिसेवा को आम लोगों के लिए खोल दिया जायेगा। इसके बाद माझेरहाट मेट्रो का काम भी अंतिम चरण में है और कुछ ही दिनों में जोका से तारातल्ला के बाद माझेरहाट मेट्रो परियोजना की भी शुरूआत होगी। इस परियोजना की आधारशिला 2010 में रखी गयी थी। तत्कालीन राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल ने इस परियोजना की आधारशिला रखी थी, तत्कालीन रेल मंत्री ममता बनर्जी ने इसकी घोषणा की थी। इसमें जोका-बीबीडी बाग के बीच मेट्रो चालू होने की बात कही गयी थी। अब साल 2023 में इसकी शुरूआत हुई। हालांकि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इसके लिए धन्यवाद दिया। अब माझेरहाट मेट्रो का इंतजार है। लेकिन अगर यह नई सेवा शुरू भी हो जाती है तो बेहाला के लोगों के लिए यह कितनी कारगर होगी, इस पर अभी से ही सवाल खड़े हो गए हैं। क्‍योंकि 10 साल तक बेहाला के लोगों को मेट्रो के निर्माण कार्य के चलते भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है। यहां तक ​​कि जोका-बीबीडी बाग मेट्रो प्रोजेक्ट भी पूरी तरह से पूरा नहीं हो सका। और जिस हद तक मेट्रो सेवा शुरू की गई है, उससे उन्हें कोई खास फायदा नहीं होने वाला है। क्योंकि, जोका से माजेरहाट या किसी अन्य स्टेशन तक पहुंचने के लिए वैकल्पिक परिवहन व्यवस्था है। आप उस सड़क को बस, ऑटो या टैक्सी से आसानी से पार कर सकते हैं। और एक रेक से एक निश्चित समय में कितनी सेवा प्रदान की जा सकती है, यह सवाल भी उठने लगा है। पहली ट्रेन जोका स्टेशन से सुबह 10 बजे रवाना होगी। वह ट्रेन रात 10:15 बजे तारातला पहुंचेगी। उसके 15 मिनट बाद यानी 10:30 बजे वह ट्रेन तारातला से रवाना होगी। फिलहाल मेट्रो सिर्फ एक रेक से सेवा शुरू कर रही है। वह रेक दिन में 12 बार यात्रा करेगी। मेट्रो का न्यूनत किराया 5 रुपये और अधिकतम किराया 20 रुपये है। फिलहाल मेट्रो हफ्ते में 5 दिन चलेगी। मेट्रो सेवाएं शनिवार और रविवार को बंद रहेंगी। इस रूट पर यात्रियों की आवाजाही कैसी है, इसे देखने के बाद ही मेट्रो की संख्या बढ़ाने की योजना बनाई जाएगी। जोका से आखिरी ट्रेन शाम 5 बजे और तारातला से शाम 5:30 बजे रवाना होगी। तो बेहाला जैसे आबादी वाले कस्बे में इतने कम समय में मेट्रो चलाने से रेल मंत्रालय या स्थानीय निवासियों को कितना फायदा होगा? इसी सवाल के साथ यह मेट्रो सेवा शुरू हो रही है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

स्वान के 4 बच्चों को कुचलनेवाला ऐप कैब ड्राइवर गिरफ्तार

पोस्ता के काली कृष्ण टैगौर स्ट्रीट की घटना सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : चारों भाई-बहन एक साथ दिन भर खेलते रहते थे। गुरुवार की शाम चारों का सड़क आगे पढ़ें »

बैरकपुर फ्लाईओवर पर मांझा से कटी बाइक सवार की नाक

बैरकपुर : शुक्रवार की दोपहर बैरकपुर फ्लाईओवर पर बाइक से जा रहा अनुपम गांगुली मांझे के कारण एक हादसे का शिकार हो गया। अचानक ही आगे पढ़ें »

ऊपर