10 दिसम्बर को हो सकता है जोका-तारातल्ला मेट्रो का उद्घाटन

जोका-तारातल्ला में चलायी जायेंगी मेधा रेक
22 रेको का दिया गया ऑर्डर, 37 डालियान रेक हो रहे हैं तैयार
8 डालियान रेक चीन में बनकर तैयार, 5 दिसम्बर को पूरा हो जायेगा टेस्ट
कोलकाता : जोका-एस्प्लेनेड मेट्रो परियोजना के जोका-तारातल्ला सेक्शन का आगामी 10 दिसम्बर को उद्घाटन हो सकता है। इसकी जानकारी मेट्रो के जीएम अरुण अरोड़ा ने दी। उन्होंने कहा कि हालांकि उद्घाटन की तारीख दिल्ली से तय होती है लेकिन उम्मीद है कि आगामी 10 दिसम्बर को इस परियोजना का उद्घाटन हो जाये। उन्होंने 2022-23 के पहले 9 महीनों के भीतर कुल 14.23 किलोमीटर के चालू होने पर भी संतोष व्यक्त किया है, जो कि इसकी स्थापना के बाद से किसी एक वित्तीय वर्ष के भीतर अब तक का सबसे अधिक मेट्रो विस्तार है। जोका से तारातला तक 6.5 किलोमीटर की इस परियोजना को रेलवे सुरक्षा आयुक्त (सीआरएस) से मंजूरी मिल गई है।
जोका-तारातल्ला में चलेगी मेधा रेक : जीएम अरूण अरोड़ा ने कहा कि इस मेट्रो लाइन में आईसीएफ की मेधा रेक ही चलायी जायेगी। इसके लिए कुछ रेक जो ऑलरेडी आ चुकी है। इस मेधा सीरीज एसी रेक को पहले ही जोका डिपो में ट्रक किया जा चुका है। वहां से रेक को पहले ही लाइन में उतारा जा चुका है। फिलहाल उसे असेंबल कर ऑपरेशन किया जाएगा। यह एसी रेक इसी सप्ताह से चलने लगेगी। बार-बार चेक करेंगे। फिर उस रेक को यात्री सेवा के लिए मंजूरी दी जाएगी। यह टेस्ट आगामी 5 दिसम्बर तक किया जायेगा। कितनी तेजी से चल रहा है? चलते समय उसकी मुद्रा कैसी है? आपातकालीन ब्रेक लगाने पर क्या होता है यह देखने के लिए हर चीज की जांच की जाएगी। इन सेक्शन के बीच ​जोका, ठाकुरपुकुर, शेखरबाजार, बेहाला चौरास्ता, बेहाला बाजार और तारातल्ला ये 6 स्टेशन हैं।
37 डालियान रेक का भी है ऑर्डर : इस बारे में जीएम ने बताया कि मेट्रो में डालियान रेक का भी इस्तेलाम किया जायेगा। इसके लिए मेट्रो की ओर से 37 डालियान रेक का ऑर्डर दिया गया है। इसमें से 8 डालियान रेक चीन में बनकर तैयार है। वह भी मेधा रेक की तरह कई टेस्ट से होकर गुजरेंगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

दिसम्बर में मनाऊंगा विजया सम्मिलनी, बांटूंगा लड्डू : शुभेंदु

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : शनिवार को डायमण्ड हार्बर के लाइटहाउस ग्राउंड में भाजपा की सभा को संबोधित करते हुए विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी ने राज्य आगे पढ़ें »

डायमण्ड हार्बर में शुभेंदु की सभा से पहले हंगामा, घरों व वाहनों में आगजनी

कांथी में अवरोध करने में मुझे 3 सेकेंड लगते : शुभेंदु सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : शनिवार को डायमण्ड हार्बर में विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी की सभा आगे पढ़ें »

ऊपर