सड़क पर कचरा फेंका तो चुकाना होगा 1 लाख तक का जुर्माना

सड़क पर जहां-तहां कचरा न फेंकने का जारी किया गया फरमान
पालिकाओं को रखनी होगी नजर
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : नियम नया नहीं पुराना ही है मगर प्रशासन की तरफ से इस पर सख्ती नहीं बरती गयी थी। इधर डेंगू के बढ़ते मामलों को देखते हुए अब सरकार सफाई पर सख्त होने जा रही है। राज्य के शहरी विकास व नगर निगम विभाग की तरफ से राज्यभर की पालिकाओं को निर्देश दिया गया है कि वे सफाई को लेकर अब सख्ती बरतें। इसके तहत अगर कोई सड़क पर जहां-तहां कचरा फेंकता है तो इस पर मोटा जुर्माना लगाया जाएगा।
सड़क पर कचरा फेंकने की जुर्माना राशि 1 लाख तक
शहरी विकास व नगर निगम मामलों के अधिकारी ने बताया कि नॉडल एजेंसी स्टेट अर्बन डेवलपमेंट एजेंसी (सूडा) की तरफ से समस्त पालिकाओं को नोटिस दी जा रही है कि वे अपने इलाके में सफाई का विशेष ध्यान रखें। पालिकाओं को यह अधिकार है कि अगर कोई सड़क पर गंदगी फेंकता है तो उस पर तुरंत जुर्माना लगाया जाएगा जिसकी राशि एक लाख रुपये तक की होगी।
डेंगू-मलेरिया की वजह से उठाया गया कदम
जुर्माने को लेकर यह सख्ती डेंगू व मलेरिया की वजह से जारी की गयी है। हालांकि जुर्माना का नियम पहले से ही है लेकिन स्थानीय प्रशासन की ओर से कोशिश की जाती रही है कि लोग बिना जुर्माने के ही सफाई को लेकर सजग रहें।
घर या पब्लिक प्लेस में पानी जमा किया तो भी लगेगा जुर्माना
सूत्रों की माने तो डेंगू का लार्वा पनपने में जमा पानी बड़ा कारक होता है। इसलिए अगर कोई अपने घर या पब्लिक प्लेस में पानी जमा करते पाया जाता है तो उस पर भी कुछ जुर्माना लगेगा। कुल मिलाकर सरकार अब जुर्माना लगाकर लोगों को सफाई पर ध्यान देने के लिए सजग कर रही है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

दिसम्बर में मनाऊंगा विजया सम्मिलनी, बांटूंगा लड्डू : शुभेंदु

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : शनिवार को डायमण्ड हार्बर के लाइटहाउस ग्राउंड में भाजपा की सभा को संबोधित करते हुए विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी ने राज्य आगे पढ़ें »

डायमण्ड हार्बर में शुभेंदु की सभा से पहले हंगामा, घरों व वाहनों में आगजनी

कांथी में अवरोध करने में मुझे 3 सेकेंड लगते : शुभेंदु सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : शनिवार को डायमण्ड हार्बर में विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी की सभा आगे पढ़ें »

ऊपर