‘पार्षद के काम में फेल हुए तो दिखाया जाएगा बाहर का रास्ता’

6 महीने में निकाला जाएगा रिपोर्ट कार्ड
अच्छा किया तो प्रमोशन, बुरे काम के लिए मिलेगा डिमोशन
नये पार्षदों को काम में कंपटीशन करने की सलाह दी
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : कोलकाता नगर निगम में तृणमूल ने 134 पार्षदों के साथ वापसी की है। नये बोर्ड का गठन हो गया है। फिरहाद हकीम को मेयर की कुर्सी दे दी गयी है। डिप्टी मेयर और एमएमआईसी की टीम भी तैयार हो गयी है, बस शपथ ग्रहण बाकी है। कुल मिलाकर अगले 5 सालों के लिए कोलकाता नये व पुराने पार्षदों के हाथों में सौंप दिया गया है। इन पार्षदों को उनका दायित्व समझाते हुए ममता बनर्जी ने साफ कर दिया है कि पार्षद के काम में फेल हुए तो उन्हें बाहर का रास्ता दिखाया जाएगा। जो अच्छे से काम करेंगे उन्हें कार्यक्षमता के आधार पर प्रमोशन तक दिया जाएगा, इसलिए सभी पार्षद अपनी जिम्मेदारी बखूबी निभाएं। नये पार्षदों का उत्साह बढ़ाते हुए ममता ने उन्हें एक-दूसरे से काम को लेकर कंपटीशन करने को कहा है, ताकि काम बेहतर तरीके से किया जा सके।
बात कम, काम ज्यादा करेंगे पार्षद
ममता ने कहा कि पार्षदों को बात कम, काम ज्यादा का प्रचलन अपनाना होगा। अपनी बड़ाई हांकने के लिए ऐसा कोई भी बयानबाजी नहीं करेगा जिसकी वजह से पार्टी की छवि खराब हो। ममता ने कहा कि खुद की अलग इमेज बनाने के लिए ऐसा कुछ न करें जिससे कि बाद में पार्टी को सख्त कदम उठाना पड़े।
6 महीने में निकलेगा पार्षदों का रिपोर्ट कार्ड
ममता बनर्जी ने कहा कि सभी पार्षदों के काम का रिपोर्ट कार्ड 6 महीने के अंतराल पर निकाला जाएगा। इसमें बताया जाएगा कि कौन से पार्षद ने कितना काम किया है और किसने अपने काम से नजर चुरायी है। इस रिपोर्ट कार्ड में जो फेल होता है उसे पार्टी और प्रशासन दोनों ही स्तर पर कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा। पार्टी सूत्रों की माने तो पार्षदों को अपने स्थानीय विधायक को साथ लेकर चलना होगा क्योंकि विधायक ही उनके काम का आंकलन कर रिपोर्ट तैयार करेंगे। इस रिपोर्ट में जैसी छवि पार्षद की बनेगी उसी के आधार पर 6 महीने में पार्षद के नाम का रिपोर्ट कार्ड निकाला जाएगा।
1 जनवरी से पाड़ाय समाधान और दुआरे सरकार
ममता ने कहा कि पार्षदों को अब अपने काम में लग जाना होगा। 1 जनवरी से वार्ड में पाड़ाय पाड़ाय समाधान और दुआरे सरकार का कैंप चालू होगा। लोगों को हर परिसेवा सुनिश्चित करना पार्षद का काम होगा। किसी भी पार्षद की व्यक्तिगत लॉबी नहीं चलेगी। योजनाओं का लाभ पाने के लिए सभी पद्धति ऑनलाइन होगी। लोग सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं काटेंगे। इसी तरह सड़क को लेकर ममता ने कहा कि कई सड़कें हैं जहां पिच पर पिच जम गई है, उसे हटाना होगा।
गंगासागर मेले के दौरान सक्रिय रहें पार्षद
ममता ने अपने पार्षदों को निर्देश दिया है कि गंगासागर मेला होने वाला है। इस दौरान हर पार्षद अपने वार्ड में सक्रिय रहेगा। यह मेला यहां का सबसे बड़ा और महत्वपूर्ण मेला है, बाहर से लोग इसमें आते हैं। लोगों को दिक्कत न हो, इस बात का पूरा ख्याल रखना होगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

कल धरना पर नहीं बैठेंगे नौकरी प्रार्थी

कोलकाताः इस वक्त की बड़ी खबर आ रही है कि कल रेड रोड पर हो रहे कार्निवल के मद्देनजर रेड रोड के गांधी मूर्ति के आगे पढ़ें »

टीटागढ़ में भाई की हत्या कर थाना पहुंचा युवक

टीटागढ़ : टीटागढ़ पालिका के 19 नंबर वार्ड टीटागढ़ बाजार इलाके के निवासी मोहम्मद असलम (60) की शुक्रवार की सुबह उसके ही चचेरे भाई मोहम्मद आगे पढ़ें »

ऊपर