गंगा में कटाव से सौ परिवारों की जिंदगी दाव पर लगी

– स्कूल भी किसी वक्त डूबने के कगार पर, 137 बच्चों का भविष्य अंधकार में।
– राज्य की सिंचाई मंत्री सबीना यास्मीन ने माना गंगा कटाव एक बड़ी समस्या।
मालदहः गंगा नदी का कटाव लगातार रौद्र रूप ले रहा है। यह घटना मानिकचक प्रखंड के नारायणपुर की है। गंगा में कटाव के कारण नारायणपुर चर के सौ परिवारों की जिंदगी दाव पर लगी है। जिलाधिकारी ने कहा कि प्रशासन स्थिति पर नजर रखे हुए है। नारायणपुर चार में सौ से अधिक परिवार रहते हैं। धीरे-धीरे एक स्कूल गंगा में डूबने के कगार पर है। इस वजह से स्कूल के 137 छात्रों की दिक्कतें बढ़ने वाली हैं। जब स्कूल ही नहीं रहेगा तब वे पढ़ाई कहां करेंगे। भविष्य में अपने सपने कैसे पूरे करेंगे। वर्तमान में स्कूल का बस एक ही कमरा बचा है। वह किसी भी वक्त गंगा में डूब सकता है।
हाल ही में गंगा के कटाव से नारायणपुर चर में कम से कम 20 घर कटाव की भेंट चढ़ चुके हैं। बाल शिक्षा केंद्र व आंगनबाडी केंद्र पानी में डूब गए हैं। इस बार प्राइमरी स्कूल के डूब जाने की आशंका है। पिछले 5-7 दिनों से इस इलाके में गंगा का भीषण कटाव जारी है। इस सुदूर गांव में एक प्राथमिक विद्यालय है। वह स्कूल भवन भी क्षतिग्रस्त हो गया। स्कूल की लगभग हर इमारत पहले ही नष्ट हो चुकी है। केवल एक कमरा ही बचा है। स्कूल में 137 छात्रों और चार शिक्षकों की सुरक्षा को देखते हुए स्कूल को बंद कर दिया गया है।
स्कूल का अधिकांश हिस्सा कटाव की भेंट चढ़ गया। इसीलिए स्कूल बंद कर दिया गया है। स्थानीय लोग चाहते हैं कि इलाके में नया स्कूल शुरू किया जाये। नदी में पानी बढ़ने के साथ ही भयंकर कटाव शुरू हो गया है। स्थानीय वाशिंदों का आरोप है कि प्रशासन ने अभी तक उनके लिए नाव की व्यवस्था नहीं की है। जमीन पर जाने के लिए नाव वाले को 40 रुपये का भुगतान करना पड़ रहा है। समय पर नाव नहीं मिलने से मरीजों और गर्भवती महिलाओं को परेशानी का सामना करना पड़ता है।
नया स्कूल बनाने के लिए स्थानीय लोगों ने बीडीओ से आवेदन किया है। लोगों का आरोप है कि यहां सरकारी आवास योजना की व्यवस्था नहीं की गई है। इस संबंध में राज्य की सिंचाई मंत्री सबीना यास्मीन ने कहा कि जिले में गंगा कटाव एक बड़ी समस्या है। हमारी सरकार गंगा कटाव रोकने पर लगातार काम कर रही है। हालांकि राज्य सरकार के लिए अकेले इसे पूरा कर पाना संभव नहीं है। इसके लिए केंद्र सरकार को विशेष सहयोग देने की जरूरत है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

कुर्मियों के आंदोलन वापसी की घोषणा के बावजूद नहीं हटे प्रदर्शनकारी, परिवहन चरमराया

हाइवे जाम करने के साथ ही रेल रोको जारी जिला जाने वाले यात्रियों की परेशानियां बढ़ी सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : शनिवार को नवान्न में अधिकारियों के साथ वर्चुअल आगे पढ़ें »

दुर्गापूजा को यूनेस्को से मान्यता दिलाने में केंद्र सरकार की भूमिका : मीनाक्षी लेखी

राज्य छीन रहा है श्रेय सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : दुर्गापूजा को यूनेस्को से अमूर्त सांस्कृतिक विरासत का दर्जा मिलने के बाद पूरे राज्य में उत्साह का माहौल आगे पढ़ें »

ऊपर