उच्च माध्यमिक : कड़ी निगरानी के बीच 8.30 लाख परीक्षार्थी देंगे परीक्षा

* 14 मार्च से परीक्षा शुरू हो रही है व 27 मार्च तक चलेगी
* हर हाल में नकल रोकने का लक्ष्य
* मेटल डिटेक्टर का इस्तेमाल हो सकता है
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : उच्च माध्यमिक की परीक्षा 14 मार्च से शुरू हो रही है जो कि 27 मार्च तक चलेगी। इस बार लगभग 8 लाख 30 हजार परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। किसी तरह से भी नकल नहीं हो, इसे रोकने के लिए वेस्ट बंगाल काउंसिल ऑफ हायर सेकेंडरी एजुकेशन की तरफ से कई कदम उठाया जायेगा। परीक्षा केंद्र में परीक्षार्थी को प्रवेश करते समय कड़ी चेकिंग का सामना करना पड़ेगा। खासकर जहां से पहले भी शिकायत आयी थी, ऐसे केंद्रो के बाहर निगरानी कड़ी होगी। वेस्ट बंगाल काउंसिल ऑफ हायर सेकेंडरी एजुकेशन के प्रेसिडेंट चिरंजीव भट्टाचार्य ने सन्मार्ग को बताया कि परीक्षा के दौरान कड़ी निगरानी होगी। सीसीटीवी के अलावा और क्या क्या उपाय अपनाये जायेंगे इस पर चर्चा जारी है।
मेटल डिटेक्टर का इस्तेमाल किया जा सकता है?
सूत्रों के मुताबिक परीक्षा केंद्रों में रेडियो फ्रीक्वेंसी वाले मेटल डिटेक्टर का इस्तेमाल किया जा सकता है। इस पर चर्चा की जा रही है। हालांकि अभी यह पूरी तरह से तय नहीं हुआ है। संसद इस संबंध में जिला प्रशासन के साथ नियमित बैठक कर रही है।
सभी वेन्यू के निकट कैमरे लगेंगे
राज्यभर में कुल परीक्षा केंद्रों (वेन्यु) की संख्या 2500 है। एक वेन्यू या परीक्षा केंद्र में 8 से 10, कहीं 12 तो कहीं 20 तक एग्जाम के रूम हो सकते हैं। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सभी एग्जाम रूम के भीतर सीसीटीवी कैमरा लगाना संभव तो नहीं है मगर वेन्यू के निकट कैमरे लगेंगे।
एक नजर इस पर
* कुल परीक्षा​र्थियों की संख्या लगभग 8 लाख 30 हजार
* कुल परीक्षा केंद्रों की संख्या 2500
* एक वेन्यू या केंद्र में 8 से 20 तक हो सकतें हैं एग्जाम रूम
* वेन्यू सुपरवाइजर को एक घंटे पहले मिलेंगे प्रश्न पत्र
* परीक्षा सुबह 10 बजे से शुरू होगी और दोपहर 1:15 बजे समाप्त होगी।
* परीक्षार्थियों को प्रश्नपत्र पढ़ने और उत्तर लिखने के लिए कुल 3 घंटे 15 मिनट का समय मिलेगा।

Visited 132 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Jammu Kashmir: जम्मू का नौसेना कर्मी जहाज से लापता, परिवार ने सीबीआई जांच की मांग की

जम्मू : नौसेना कर्मी साहिल वर्मा मुंबई में भारतीय नौसेना के एक जहाज से लापता हो गए। साहिल वर्मा जम्मू के घो मन्हासा के रहने आगे पढ़ें »

अब 4 दिन बाद ही मेट्रो से कर सकेंगे हावड़ा मैदान से रूबी तक का सफर

एक नजर हावड़ा मेट्रो से किराये पर (मेट्रो सूत्रों के अनुसार ) हावड़ा मैदान तक के लिए किराया 5 रुपये होगा। दक्षिणेश्वर, बारानगर और नोआपाड़ा : 30 आगे पढ़ें »

ऊपर
error: Content is protected !!