बंगाल के कॉलेजों में अब भी आधी सीटें खाली

– दाखिले की राह देख रहे छात्रों में तनाव
– उच्च शिक्षा हासिल करने में अड़चन

कोलकाताः बारहवीं की परीक्षा में बेहतरीन नंबर हासिल किये। इसके बावजूद हजारों बच्चे अब भी कॉलेजों में दाखिले का इंतजार कर रहे हैं। मेरिट लिस्ट में जगह नहीं मिली और विश लिस्ट में रजिस्टर करने के बाद भी कॉलेजों में दाखिला लेने का मौका नहीं मिल रहा है। इससे बच्चों में बड़ी निराशा है। हैरानी की बात यह है कि कोलकाता ही नहीं जिलों के 450 से अधिक कॉलेजों में अब भी आधी सीटें खाली पड़ी हैं।
गौरतलब है कि कॉलेजों में स्नातक स्तर पर प्रवेश के लिए आवेदन की समय सीमा समाप्त हो गई है। फिर से समय नहीं बढ़ाया गया है। हालांकि कॉलेजों में स्नातक की करीब आधी सीटें खाली हैं, खाली सीटें करीब 47 फीसदी हैं। उत्तरी कोलकाता के एक कॉलेज में करीब 81 फीसदी सीटें खाली हैं। सेंट जेवियर्स और आशुतोष जैसे नामचीन कॉलेजों में भी कई सीटें खाली पड़ी हैं। हाल यह है कि सिर्फ गिने चुने कॉलेजों में ही 90 प्रतिशत से अधिक सीटें भरी हैं।
आशुतोष या सेंट जेवियर्स जैसे कॉलेजों में दाखिला लेने के लिए छात्रों में उत्साह रहता था। हालांकि इस बार इन कॉलेजों में भी कई सीटें खाली हैं। उच्च माध्यमिक में प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट सूची प्रकाशित कर प्रदेश के कॉलेजों में प्रवेश प्रक्रिया जारी है। उच्च शिक्षा विभाग को सौंपी गई रिपोर्ट के मुताबिक लगभग सभी कॉलेजों में सीटें खाली हैं।
जिलों के कॉलेजों में सीटें रिक्त हैं
कूचबिहार और दार्जिलिंग के एक-एक कॉलेज में करीब 90 फीसदी सीटें खाली पड़ी हैं। यहां किसी ने दाखिला नहीं लिया है। अलीपुरद्वार के दो कॉलेजों में 75 प्रतिशत सीटें अब भी खाली हैं। हुगली के पोलबा के एक कॉलेज में करीब 86 फीसदी सीटें खाली पड़ी हैं। कोलकाता, मालदह, पश्चिम मेदिनीपुर, पुरुलिया, नदिया के कॉलेजों में तब भी स्थिति कुछ बेहतर है।
सबसे अधिक सीटें इन कॉलेजों में है खाली
झारग्राम के कॉलेजों में ज्यादातर सीटें खाली हैं। कॉलेजों में ऐसी स्थिति क्यों बनी हुई है, इस बारे में शिक्षा विभाग के अधिकारियों का मानना है कि छात्रों में उच्च शिक्षा पाने की दिलचस्पी नहीं रह गयी है। तभी ऐसी स्थिति पैदा हुई है।
जिलों में सीटें खाली
कोलकाता 31 %
पश्चिम बर्दवान 60 %
हुगली 40%
हावड़ा 50%
दक्षिण 24 परगना 43 %
उत्तर 24 परगना 57 %
नदिया 57 %

शेयर करें

मुख्य समाचार

सप्तमी पर महानगर में ट्रैफिक व्यवस्था हुई प्रभावित

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : महासप्तमी के अवसर पर रविवार को महानगर की सड़कों पर लोगों की भारी भीड़ उमड़ी। पूजा पंडाल घूमने के लिए लोगों की आगे पढ़ें »

पार्थ के खिलाफ दाखिल चार्जशीट का तकनीकी रोड़ा

अभी इंतजार है राज्य सरकार की अनुमति का सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : टीचर नियुक्ति घोटाले में सीबीआई की तरफ से पहली चार्जशीट अलीपुर के सीबीआई कोर्ट में आगे पढ़ें »

ऊपर