माध्यमिक परीक्षा के लिए जारी की गयी गाइडलाइन

सीलिंग फैन ना गिरे, करना होगा सुनिश्चित
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : अगले वर्ष 2023 में माध्यमिक की परीक्षा 23 फरवरी से चालू हो रही है। इसे लेकर वेस्ट बंगाल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एडुकेशन की ओर से गाइडलाइन जारी की गयी है। इसमें कहा गया है कि प्रत्येक स्कूल में हेडमास्टर या टीचर-इन-चार्ज काे स्टूडेंट सेफ्टी एण्ड सिक्योरिटी मॉनिटरिंग कमेटी (एसएसएमसी) का गठन करना होगा। इस कमेटी में हेडमास्टर/टीचर-इन-चार्ज/चेयरमैन के अलावा एक शिक्षक या शि​क्षिका, स्कूल मैनेेजिंग कमेटी के प्रेसिडेंट, अभिभावकों के दो प्रतिनिधि, स्वास्थ्य व परिवार कल्याण विभाग/पुलिस विभाग से आमंत्रित सदस्य रहेंगे। इसके अलावा कहा गया है कि मच्छर जनित बीमारियों जैसे कि डेंगू व मलेरिया की रोकथाम के लिये जरूरी कदम उठाने होंगे। इसके लिए स्कूल कैंपस को साफ रखने के साथ ही देखना होगा कि जलजमाव ना हो। स्कूलों के पेयजल की टेस्टिंग पीएचई विभाग के टेस्टिंग लैब में करानी होगी और उस अनुसार आगे कदम उठाना होगा। सभी स्कूलों में छात्र, छात्राओं, स्कूल कर्मचारियों और विजिटरों के लिए अलग शौचालय की व्यवस्था करनी होगी। जहां भी संभव हो और विशेषकर संवेदनशील इलाकों में सीसीटीवी कैमरा लगाना होगा और यह तय करना होगा कि कैमरा हर समय काम करता हो। इलेक्ट्रिल वायरिंग फैन, ट्यूबलाइट और बल्ब को हर महीने चेक करना होगा। सीलिंग फैन चेक कर देखना होगा कि वे ना गिरे। 6 महीने में एक बार इलेक्ट्रिशियन को इलेक्ट्रिकल कनेक्शन की सुरक्षा तय करनी होगी। सेफ ड्राइव सेव लाइफ और ट्रैफिक सेफ्टी का मेसेज स्कूलों में डिस्प्ले करना होगा। इसे लेकर बंगीय शिक्षक व शिक्षा कर्मी समिति के महासचिव स्वपन मण्डल ने कहा कि मध्य शिक्षा पर्षद द्वारा निर्देश दिया गया है कि माध्यमिक परीक्षा को केंद्र कर जो कमेटी बनायी जायेगी, उसमें मैनेजिंग कमेटी के अध्यक्ष व अभिभावक प्रतिनिधियों को रखना होगा। हालांकि यह स्पष्ट नहीं किया गया है कि जहां मैनेजिंग कमेटी नहीं है, वहां क्या करना होगा। इसके अलावा पेयजल की टेस्टिंग की बात कही गयी है। सभी जगहों पर इसकी सुविधाएं हैं या नहीं, इसकी जिम्मेदारी सरकार को ही लेनी होगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

मवेशी तस्करी मामला : शांतिनिकेतन पहुंचा सीबीआई का प्रतिनिधिमंडल

कोलकाताः गौ तस्करी मामले में शांतिनिकेतन पहुंचा सीबीआई का प्रतिनिधिमंडल। गौ तस्करी मामले में सीबीआई के जांच अधिकारी सुशांत भट्टाचार्य पहुंचे शांतिनिकेतन के रतनकुथी गेस्ट आगे पढ़ें »

विधवा मां के थे अवैध संबंध, बेटी ने किया विरोध तो उसको उतारा मौत के घाट

नदियाः पिता की मौत के बाद मां इलाके के ही एक युवक के साथ प्रेम संबंध बनाने लगी। महिला की 18 वर्षीय बेटी इस बात आगे पढ़ें »

ऊपर