डेंगू पर रोकथाम के लिए जारी की गयी गाइडलाइन

 अगले हफ्ते सीएम करेंगी बैठक
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : डेंगू के लगातार बढ़ रहे मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग की तरफ से गाइडलाइन जारी की गयी। बेकाबू हो रही स्थितियों को देखते हुए लगातार बैठकें की जा रही हैं। बुधवार काे भी स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ जिलास्तर पर बैठक की गयी जिसमें डेंगू पर रोकथाम के लिए गाइडलाइन तैयार की गयी। सूत्रों की माने तो इस बैठक में समस्त अस्पतालों के सुपर तथा जिला स्वास्थ्य अधिकारी मौजूद थे। गाइडलाइन के अनुसार अस्पताल, डॉक्टर से लेकर फीवर क्लिनिक व ब्लड बैंक तक को निर्देशिका जारी की गयी है।
* अस्पतालों में डाक्टरों को प्रोटोकॉल मानते हुए ​चिकित्सा करनी होगी। ब्लड बैंक को ध्यान रखना होगा कि वहां प्लेटलेट्स तथा बाकी ब्लड सहजता से मिल सकें।
* राज्यभर में जितने भी फीवर क्लिनिक हैं उन्हें चालू रखना होगा। जिन लोगों को बुखार है उनका रजिस्ट्रेशन करना होगा ताकि ट्रे​किंग की जा सके।
* इसी तरह लैब परिसेवा को 24 घंटे सामान्य रखनी होगी।
* टेस्ट रिपोर्ट में देरी नहीं होनी चाहिए। अगर डेंगू का संदेह है तो उसी दिन रिपोर्ट देने की व्यवस्था होनी चाहिए।
* अस्पताल में सफाई की पूरी व्यवस्था होनी चाहिए। रोजाना वहां सफाई करवाना अनिवार्य होगा।
* डीकेपीआई पोर्टल में बराबर एंट्री होनी चाहिए ताकि डाटा सुनिश्चित रहे।
* डेंगू के मरीजों का इलाज करने वाले जो भी स्टाफ व नर्स हैं उनकी सुविधाओं को नर्सिंग कर्ताओं द्वारा रखना होगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बेकार पड़ी चीजों से महज 10 हजार रुपयों की लागत पर बना डाली कार

शांतिपुर के संजय की कार ने खींचा लोगों का ध्यान लॉकडाउन में भतीजे के लिए बनायी गयी कार से मिला आइडिया नदिया : बेकार पड़े सामान की आगे पढ़ें »

इस दिन हनुमान जी की आराधना करने से पाए सफलता, शांति, सुख, शक्ति और साहस

कोलकाता: केसरी और अंजना के पुत्र, हनुमान का जन्म मंगलवार को चैत्र के हिंदू महीने के दौरान पूर्णिमा के दिन हुआ था। भगवान हनुमान को आगे पढ़ें »

ऊपर