गंगा सागर मेले में इस बार होगी भव्य गंगा आरती​

सोनू ओझा
सागर दर्शन के साथ सागर संग्रहालय और बांग्लार मंदिर देखने का मिलेगा अवसर
श्रद्धालुओं का आकर्षण खींचने के लिए ई स्नान, ई दर्शन और ई पूजा पर फोकस
 
कोलकाता : ‘हर तीरथ बार-बार गंगासागर एक बार’ मन में यही सोच लेकर लाखों की संख्या में लोग हर साल गंगा सागर में डुबकी लगाने आते हैं। इस बार भी श्रद्धालुओं की आस्था उन्हें यहां तक लाएगी जिसके महत्व को देखते हुए राज्य सरकार की ओर से गंगासागर मेले को भव्य बनाने के लिए तैयारियां शुरू कर दी गयी हैं।
चूंकि कोविड काल की वजह से कई प्रॉटोकॉल के साथ मेला आयोजित होते आया है लेकिन इस बार गंगा सागर मेला भव्य और बड़े पैमाने पर आयोजित होगा। सूत्रों की माने तो इस साल गंगा सागर में बड़े पैमाने पर गंगा आरती का आयोजन किया जाएगा।
काशी से भव्य होगी गंगा सागर की आरती
अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि गंगा सागर में आयोजित होने वाली गंगा आरती काशी की गंगा आरती से भव्य होगी। इसके लिए जिला प्रशासन को विशेष तौर पर तैयारी करने का दिशा-निर्देश दिया जाएगा।
श्रद्धालुओं का आकर्षण खींचने के लिए ई परिसेवा
कोविड काल में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए गंगासागर में ई परिसेवा शुरू की गयी थी। इस साल भी इसे जारी रखा गया है। अधिकारी ने बताया कि गंगा सागर मेले में देशभर के ही नहीं बल्कि विदेशों से भी लोग आते हैं। कई लोग किन्हीं कारणों से मेले में नहीं आ पाते उनके लिए हर तरह की सुविधा प्रशासन कर रहा है, जिसके तहत ई स्नान, ई दर्शन और ई पूजा पर प्रशासन का विशेष फोकस है।
सागर दर्शन के साथ सागर संग्रहालय की सुविधा
इस साल मेले में लोगों के लिए नयी परिसेवा के तौर पर सागर दर्शन और सागर संग्रहालय की सुविधा की गयी है। अधिकारी ने बताया कि यहां गंगा सागर से संबंधित विभिन्न तथ्यों को संग्रहीत किया जाएगा ​जिसे मेले में आने वाले श्रद्धालु देख सकेंगे। इसी तरह बांग्लार मंदिर देखने का अवसर सुलभ करने की व्यवस्था प्रशासन की तरफ से की जाएगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बीमारियों को दूर रखता है आपके किचन में रखा लहसुन, जानिए चमत्कारी लाभ

नई दिल्ली : लहसुन में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। इससे शरीर में हो रहे दर्द को कम करने में मदद मिलती है। आगे पढ़ें »

कल कांथी में होगी अभिषेक बनर्जी की सभा, एक लाख लोगों की भीड़ जुटाने का लक्ष्य

पूर्व मिदनापुर : पूर्व मिदनापुर जिले के कांथी में 3 दिसंबर को होने वाली अभिषेक बनर्जी की जनसभा में टीएमसी की ओर से करीब एक आगे पढ़ें »

ऊपर