आज बाजेकदमतल्ला घाट पर होगा गंगा आरती का भव्य उद्घाटन

– आज शाम 4 बजे सीएम ममता करेंगी उद्घाटन
– 11 पुजारी करेंगे गंगा आरती
– लाइट एंड साउंड शो होगा आकर्षण का केंद्र
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी द्वारा पिछले साल कोलकाता नगर निगम को महानगर में गंगा आरती के आयोजन की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। केएमसी ने महज तीन माह के भीतर बाजेकदमतल्ला घाट पर गंगा आरती के आयोजन का कार्य पूरा कर लिया है। आज यानी गुरुवार की शाम 4 बजे सीएम ममता बनर्जी द्वारा भव्य गंगा आरती का उद्घाटन ‌किया जायेगा। इससे पूर्व बुधवार को बाजेकदमतल्ला घाट पर आरती के लिए तैयारियों को आखिरी रूप देने का कार्य तेजी से पूरा किया गया। बाजेकदमतल्ला घाट पर 11 स्टैंड स्थापित किए गए हैं, जिस पर खड़े होकर 11 पुजारी गंगा आरती करेंगे। आचार्य सुरेंद्र पाठक ने सन्मार्ग को बताया कि एक ही रंग के पारंपरिक परिधान पहने पुजारियों का समूह पहले गंगा पुजन करेंगे फिर वैदिक परंपरा के अनुसार 10 दिशाओं में आरती की जाएगी।
देवी गंगा की प्रतिमा की हुई प्राण प्रतिष्ठा
गंगा आरती के पहले बुधवार को बाजेकदमतल्ला घाट पर तैयार की गई अस्थाई मंदिर में देवी गंगा की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा की गई। मंदिर के पुजारी ने बताया कि प्रतिमा की चलीत प्राण प्रतिष्ठा की गई है जिससे मंदिर के स्थानांतरित होने से पूजा विधि प्रभावित न हो। उन्होंने बताया कि आज सीएम द्वारा देवी गंगा के प्रतिमा का अनावरण किया जायेगा।
गंगा आरती से पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा : मेयर
बाजेकदमतल्ला घाट का दौरा करने पहुंचे मेयर फिरहाद हकीम ने कहा कि गंगा आरती के आयोजन से महानगर को धार्मिक पर्यटन स्थल के तौर पर विकसित करने की योजना है जिससे महानगर के पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि गंगा आरती को देखने के लिए घाट पर लोगों के बैठने की व्यवस्था के साथ ही विशेष फेरी भी चलाई जाएंगी। इसके साथ ही बाजेकदमतल्ला घाट के विपरित हावड़ा के गंगा घाट से लाइट एंड साउंड शो आयोजित की जाएगी जो आकर्षण का प्रमुख केंद्र होगा।

 

Visited 210 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Budhwar ke Upay: बुधवार के दिन करें ये 5 उपाय, करियर व कारोबार के लिए …

कोलकाताः बुधवार का दिन प्रथम पूजनीय भगवान गणेश और लाल किताब के अनुसार मां दुर्गा को समर्पित है लेकिन इसके देवता बुध है। बुध ग्रह आगे पढ़ें »

IPL 2024 को लेकर सामने आई बड़ी जानकारी, इस तारीख से खेला जाएगा

नई दिल्ली: भारत समेत दुनियाभर के क्रिकेट प्रेमियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। IPL 2024 को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है। IPL के आगे पढ़ें »

ऊपर