हाथी के हमले से माध्यमिक परीक्षार्थी की मौत के बाद अलर्ट मोड में आया वन विभाग

जगह-जगह माइकिंग, परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्रों तक पहुंचाया जायेगा
बोर्ड परीक्षा के दौरान सभी फील्ड स्टाफ की छुट्टी रद्द
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : माध्यमिक परीक्षार्थी की हाथी के हमले से हुई मौत के बाद वन विभाग पूरा अलर्ट मोड पर आ गया है। सीएम ममता बनर्जी ने वन विभाग को कई निर्देश दिये हैं। माध्यमिक परीक्षार्थियों की सुरक्षा के लिए वन विभाग कई कदम उठाने जा रहा है। जंगल इलाकों में वन विभाग द्वारा मा​इकिंग की जायेगी। वहीं माध्यमिक परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र तक वन विभाग द्वारा ही बसों से पहुंचाया जायेगा। इस संबंध में उपाय करने के लिए प्रशासनिक स्तर पर पहल शुरू कर दी गई है।
ये कदम उठाये जायेंगे
राज्य के वन विभाग ने माध्यमिक परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए वन बहुल क्षेत्रों के परीक्षार्थियों के लिए एक बड़ी पहल की है। परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र तक पहुंचाने की जिम्मेदारी वन विभाग की होगी। यह काम वन रेंजर, बीट अधिकारी करेंगे। इस मामले में सारा खर्च राज्य वन विभाग द्वारा वहन किया जाएगा। उच्च माध्यमिक के परीक्षार्थियों के लिए भी ये उपाय कराये जायेंगे।
इन जिलों में विशेष नजर
राज्य के कई जिलों में अधिक से अधिक वन क्षेत्र हैं। इस घटना के बाद पश्चिम मिदनापुर, झाड़ग्राम, पुरुलिया, बांकुड़ा, आरामबाग, दार्जिलिंग, अलीपुरदुआर, जलपाईगुड़ी, कूचबिहार के अधिकारियों के साथ बैठक हुई है।
परीक्षा के दौरान उठाये जायेंगे ये कदम
* वन निदेशालय के फील्ड अधिकारी यह सुनिश्चित करने के लिए सभी प्रयास करेंगे कि परीक्षार्थी बिना किसी जोखिम से अपने अपने परीक्षा केंद्रों की यात्रा कर सकें। परीक्षा होने के बाद उन्हें घर तक वापस लाने की व्यवस्था होगी।
* ड्रॉप गेट्स उन सभी क्षेत्रों में स्थापित किये जाने चाहिए जहां जहां से जंगली हाथी गुजरते हैं।
* डिस्ट्रिक्ट फॉरेस्ट ऑफिसर जागरूकता के लिए माइकिंग की व्यवस्था करेंगे। किन सड़कों पर जाना है, कहां से नहीं जाना है, इत्यादि सावधानियां बतायेंगे।
* बोर्ड परीक्षा के दौरान सभी फील्ड स्टाफ की छुट्टी रद्द कर दी जाएगी।
* इन व्यवस्थाओं में जिला प्रशासन व पुलिस का सहयोग होगा। जिलाधिकारियों, आरटीओ और स्कूलों के जिला निरीक्षकों के साथ समन्वय अनिवार्य है।
* इस बारे में रोजाना दैनिक रिपोर्ट भी देनी होगी।
* हाथियों के हमलों को रोकने या जंगली हाथियों को क्षेत्र से बाहर खदेड़ने के लिए जोखिम भरे क्षेत्रों में ‘ऐरावत’ नामक विशेष वाहनों को तैनात करने के लिए कहा गया है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

मिड डे मील के खाने में मिला सांप का बच्चा

गुस्साये अभिभावकों ने उस खाने के साथ ही किया थाने का घेराव कर प्रदर्शन आंगनबाड़ी केंद्र कर्मियों पर लगाया भारी लापरवाही का आरोप नदिया : चापड़ा थाना आगे पढ़ें »

अवैध हथियार सहित 2 गिरफ्तार

दक्षिण 24 परगना : बकुलतल्ला थाना क्षेत्र के कनकता मोड़ इलाके में पुलिस ने अवैध हथ‌ियार सहित 2 लोगों को गिरफ्तार किया। अभियुक्तों के नाम आगे पढ़ें »

ऊपर