दिवाली के मौके पर ढाई गुनी हो गयी है फ्लाइट के टिकटों की कीमतें

कई रुटों में बिजनेस क्लास से महंगे इकॉनोमी क्लास के टिकट बिके
छठ पूजा के लिए टिकटों की कीमतों में कमी की कोई गुंजाइश नहीं
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : दिवाली के मौके पर फ्लाइट के टिकटों की कीमत ढाई गुनी तक पहुंच गयी। ऐसे में दिवाली में जिन्हें इमरजेंसी में यात्रा करनी पड़ी, उन्हें 7 हजार का टिकट 25 हजार तक में खरीदना पड़ गया। सबको दिवाली पर अपने घर आना था। ऐसे में दिल्ली से कोलकाता की उड़ानों का किराया 25 हजार तक पहुंच गया। यही हाल रविवार और सोमवार की टिकटों का भी दिख रहा है। यात्रियों के सामने काफी दुविधा है क्योंकि ट्रेन की टिकट मिल नहीं रही और उड़ान की टिकटों की कीमत आसमान छू रही है। दिवाली बस एक दिन रह गया है, ऐसे में लोगों ने काफी पहले से ही सारी बुकिंग करा ली है। जिन सेक्टर में उड़ानें कम थीं, वहां उड़ानों की संख्या भी बढ़ायी गयी है। फिर भी अधिकतर उड़ानें फुल जा रही हैं। जो लोग अंतिम क्षणों में टिकट बुक करने की सोच रहे थे, उनके सामने काफी मुश्किल की घड़ी आ गयी थी। अक्सर त्योहारी सीजन में ऐसा देखा जाता है।
दिवाली में कोलकाता आने वालों की संख्या अधिक
मुम्बई व दिल्ली जैसे बड़े शहरों में काम करने वाले लोग अब कोलकाता अपने घर लौट रहे हैं। ऐसे में कोलकाता एयरपोर्ट पर आने वाले यात्रियों की संख्या अधिक दिख रही है। बड़े शहरों में काम करने वाले लोग अक्सर अपने घर जाने के लिए फ्लाइट या फिर ट्रेन का इस्तेमाल करते हैं। अगर देखा जाए तो फ्लाइट तो फ्लाइट ट्रेनों में भी लोगों को टिकट नहीं मिल रहे हैं। ऐसे में ट्रेवेल एजेंटों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ज्यादातर लोगों ने महीनों पहले ही ट्रेनें बुक करवा ली थीं लेकिन जो नहीं करवा पाए थे उनके पास सिर्फ फ्लाइट से घर जाने का ही रास्ता बचा है लेकिन दिवाली के मौके पर एयर टिकट्स काफी महंगी हो गयी थी।
ट्रैवेल ए​जेंट ने यह कहा
इस बारे में ट्रैवेल एजेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया, ईस्ट के चेयरमैन अनिल पंजाबी ने बताया कि शुक्रवार और शनिवार तक ​अन्य शहरों में रहने वाले लोग अपने घर लौट रहे थे। शुक्रवार को दिल्ली, मुम्बई, बंगलुरु, हैदराबाद व पुणे सहित अन्य शहरों का किराया ढाई गुना हो गया था। फिलहाल दो दिनों तक ऐसी ही स्थिति बनी रहने की संभावना है। एक सप्ताह पहले तक जो किराया 7 से 15 हजार तक था वह अब बढ़कर 20 हजार के करीब आ गया है। अगर दिल्ली की फ्लाइट के टिकट की बात करें तो सामान्य दिनों में यह करीब 5200 से 7000 रुपए के आसपास होते हैं, लेकिन 20 से 22 अक्टूबर को टिकट का दाम 20 हजार से 25 हजार के बीच हो गया था। वहीं मुंबई से कोलकाता का किराया सामान्य दिनों में 7000 से 10000 रुपए के बीच होता है लेकिन 21, 22 अक्टूबर को यह 20 हजार के पार पहुंच चुका था। इसमें करीब ढाई गुना की वृद्धि देखी जा रही है।
बाक्स
आज रविवार को ऐसा है उड़ानों का किराया
दिल्ली से कोलकाता : 15 से 20 हजार रु.
मुम्बई से कोलकाता :17 से 27 हजार रु.
बंगलुरु से कोलकाता : 12 से 19 हजार रु.
हैदराबाद से कोलकाता : 14 से 20 हजार रु.
पुणे से कोलकाता : 12 से 20 हजार रु.

शेयर करें

मुख्य समाचार

विधाननगर एमपी एमएलए अदालत में पेश हुए सांसद दिलीप घोष

सन्मार्ग संवाददाता विधाननगर : रामनवमी के दिन बिना अनुमति के खड़गपुर एक रैली निकालने के मामले में शनिवार को भाजपा सांसद दिलीप घोष विधाननगर के एमपी आगे पढ़ें »

नदियाल में युवक का गला कटा शव मिला

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : नदियाल थानांतर्गत ऊंचामाठ इलाके के एम्ब्रायडरी वर्कशॉप से एक युवक का गला कटा शव बरामद किया गया। मृतक का नाम जमशेद अख्तर आगे पढ़ें »

ऊपर