पटाखे तो जमकर फोड़े गये मगर प्रदूषण पर हावी रहा सितरांग का असर

दिवाली के दूसरे दिन भी कोलकाता की हवा रही ताजा
हावड़ा में भी नहीं दिखा प्रदूषण का असर
बाकी मेट्रो सिटी को भी पछाड़ा सिटी ऑफ जॉय ने
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : दिवाली के दिन पटाखे जले तो जले दीपावली के दूसरे दिन भी पटाखों का जलना कम नहीं हुआ। कहा जा सकता है कि दिवाली के दूसरे दिन भी अधिक तादाद में पटाखे जलाये गये। पीसीबी की माने तो कई जगह से पटाखों को लेकर शिकायतें भी मिलीं जिसके बाद एक्शन किया जा रहा है। अब बात करते हैं प्रदूषण की जिसे लेकर अमूमन माना जाता है कि दिवाली के अगले दिन इसका स्तर नहीं भी तो बुरा रहता है लेकिन इस बार ऐसा नहीं हुआ। पीसीबी के मेंबर सचिव डॉ. राजेश कुमार ने बताया कि आंकड़ों के हिसाब से हर बार की तुलना में पटाखे जलने के बावजूद प्रदूषण अंडर कंट्राेल रहा।
सितरांग ने दी प्रदूषण से राहत, तेज हवाओं ने धूलकणों को मिटाया
दिवाली के दिन आये चक्रवात सितरांग का पूरा असर प्रदूषण पर देखा गया जो पूरी तरह से पटाखों की जहरीली हवाओं को कमजोर करने में हावी दिखा। दिवाली के अगले दिन तेज हवाओं ने धूलकणों को मिटाने में मदद की। पीसीबी के अधिकारी ने बताया कि वैसे तो हमारी तरफ से पूरी तत्परता बरती गयी लेकिन प्राकृतिक स्तर भी हमें मदद मिली जिसकी व​जह से प्रदूषण का लेबल बढ़ा नहीं।
दिवाली के दूसरे दिन अधिक जले पटाखे
पीसीबी अधिकारी की माने तो दिवाली के दूसरे दिन अधिक पटाखे जलाए गये। इसे लेकर कुछ इलाकों से ​शिकायतें भी आयी थीं जिस पर एक्शन लिया गया। ज्यादातर मामलों में अधिक आवाज वाले पटाखों की ​शिकायतें देखी गयीं। इसे लेकर बताया जा रहा है कि ग्रीन पटाखों के लेबल पर कुछ जगहों में अवैध पटाखों की बिक्री की गयी जिसमें साउंड लेबल 90 डेसिबल से अधिक था जबकि पश्चिम बंगाल में पटाखों के लिए साउंड लिमिट 90 डेसिबल है और बाकी राज्यों में साउंड लेबल 120 डेसिबल तक रखा गया है। पीसीबी के अधिकारी ने बताया कि यही कारण है जिसकी वजह से इस साल ध्वनि प्रदूषण के मामले देखे गये हालांकि मामला इतना गंभीर नहीं रहा कि ध्वनि प्रदूषण का स्तर गंभीर हो।
मंगलवार सुबह 7 बजे तक प्रदूषण का स्तर
कोलकाता : 37
हावड़ा : 36
दिल्ली : 326
मुंबई : 193
चेन्नै : 230
कोलकाता का प्रदूषण स्तर
2021 : 207
2020 : 187
2019 : 219
2018 : 326
हावड़ा का प्रदूषण स्तर
2022 : 36
2021 : 265
2020 : 217
एक्यूआई का स्तर
0-50 : अच्छा
51-100 : संतोषजनक
101-200 : संतुलित
201-300 : खराब
301-400 : बहुत खराब
401-500 : गंभीर

शेयर करें

मुख्य समाचार

दिसम्बर में मनाऊंगा विजया सम्मिलनी, बांटूंगा लड्डू : शुभेंदु

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : शनिवार को डायमण्ड हार्बर के लाइटहाउस ग्राउंड में भाजपा की सभा को संबोधित करते हुए विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी ने राज्य आगे पढ़ें »

डायमण्ड हार्बर में शुभेंदु की सभा से पहले हंगामा, घरों व वाहनों में आगजनी

कांथी में अवरोध करने में मुझे 3 सेकेंड लगते : शुभेंदु सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : शनिवार को डायमण्ड हार्बर में विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी की सभा आगे पढ़ें »

ऊपर