दमकल नहीं लेगा पूजा पंडालों से लाइसेंस फी : सुजीत

कहा : कोविड काल के बाद पहली बार बड़े पैमाने पर हो रही दुर्गापूजा के लिए तैयार है दमकल विभाग
कोलकाता समेत आसपास में तैयार होंगे 19 अस्थाई फायर स्टेशन
कोलकाता : इस बार की दुर्गापूजा कई मायनों में बड़ी और भव्य होने जा रही है। कोविड काल के बाद यह पहली बार है कि दुर्गापूजा बड़े पैमाने पर आयोजित होगी, दूसरी तरफ यूनेस्को द्वारा मिले विश्वधरोहर के सम्मान की खुशी पूजा आयोजकों को दोगुना मौका दे रही है दुर्गापूजा की चमक को और तेज करने के लिए। दुर्गापूजा की इन तैयारियों के बीच पण्डालों में अग्निशमन की व्यवस्था दुरुस्त करने की पूरी जिम्मेदारी दमकल विभाग बखूबी निभाने के लिए तत्पर है। बुधवार को इस बाबत दमकल विभाग के तमाम अधिकारियों के साथ दमकल मंत्री सुजीत बोस ने बैठक की तथा बताया कि इस साल भी पूजा आयो​जकों से दमकल विभाग लाइसेंस फी नहीं लेगा। उन्होंने कहा ​कि पूजा आयोजकों के साथ जल्द मुलाकात होगी तथा उन्हें सुनिश्चित करने के लिए दिशा-निर्देश दिया जाएगा कि वह पंडालों में फायर सिस्टम की व्यवस्था दुरुस्त करें। दमकल विभाग की तैयारियों को लेकर मंत्री ने बताया कि कोलकाता समेत आसपास के इलाकों में 19 अस्थाई फायर स्टेशन तैयार किये जाएंगे जो पूजा में जागरूकता अभियान चालू करेंगे। मंत्री ने बताया कि अपने जिले में डिस्ट्रिक्ट फायर ऑफिसर समस्त पूजा पंडालों का इंस्पेक्शन करेंगे तथा निश्चित करेंगे कि वहां सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त हैं।
पूजा कमेटियों के लिए जारी गाइडलाइन –
* बिजली के वायर नये होने चाहिए, उसमें जोड़ नहीं होने चाहिए
* पंडाल में बालू की बोरियां रखें
* पंडाल व आसपास में फायर ​ब्रिगेड का नंबर प्रचारित करें
* पंडालों में फायर बॉल्स रखें
* बारिश के दौरान इलेक्ट्रिक सिस्टम को अच्छी तरह ढक कर रखें

शेयर करें

मुख्य समाचार

अब दूसरे मामले में नौशाद सिद्दीकी को 6 दिनों की पुलिस हिरासत

पंचायत चुनाव तक मुझे जेल में रखना चाहती है तृणमूल - नौशाद सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : भांगड़ से आईएसएफ विधायक नौशाद सिद्दीकी को शुक्रवार को 6 दिनों आगे पढ़ें »

शुभेंदु के बाद दिलीप और मिठुन ने भी कहा, ‘अल्पसंख्यक विरोधी नहीं है भाजपा’

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : राज्य में पंचायत चुनाव होने वाले हैं और अगले साल लोकसभा चुनाव भी है। ऐसे में भाजपा अभी से खुद को आगे पढ़ें »

ऊपर