फीफा वर्ल्ड कप ने बढ़ाया कोलकाता – दोहा की उड़ानों का किराया

आने व जाने वाले यात्रियों को सस्ती टिकटों के लिए अभी और करना होगा इंतजारसन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : दोहा जाने वाले यात्रियों को सस्ती फ्लाइट टिकटों के लिए अभी और इंतजार करना पड़ेगा। फिलहाल फीफा वर्ल्ड कप का फीवर यहां से आने व जाने वाली दोहा की टिकटों पर देखने को मिल रहा है। भारत से फिर भी टिकटों की कीमतें दुगनी है लेकिन अन्य देशों से कतर जाने वाले उड़ानों की कीमत कई गुना बढ़ गयी है। यहां तक की दोहा की टिकटें मिलना भी मुश्किल हो गया है। कुछ-कुछ उड़ानों में तो मात्र एक व दो सीटें ही खाली है। फीफा विश्व कप 18 दिसंबर तक आयोजित होने वाला है। यही नहीं कोलकाता से दुबई जाने वाले यात्रियों पर भी इसका असर देखने को मिल रहा है। अगर कोई यात्री कोलकाता से दुबई और वहां से दोहा जाना भी चाहे तो उड़ानों की टिकटें मिलना मुश्किल है। फुटबॉल प्रशंसकों ने तो पहले ही टिकटों की बुकिंग करवा ली थी। अब जो व्यवसायी वर्ग है या फिर छात्र है या जिलों से वहां काम करने के लिए जाने वाले मजदूर हो, उन्हें काफी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है।
टिकटों की कीमतें 1 लाख से अधिक
कोलकाता से दोहा जाना और आना, पहले की तुलना में लगभग डबल से अधिक महंगा हो गया है। अगर कोई यात्री शुक्रवार या शनिवार को कोलकाता से दोहा जाना चाहे और रविवार या सोमवार को लौटना चाहे तो उसके लिए उसे 1.20 लाख से 1.50 लाख तक का खर्च आएगा। जबकि जब फीफा वर्ल्ड कप नहीं था तब यात्रा 50 हजार तक में हो जाया करती थी। इससे या​त्रियों को काफी परेशानी झेलनी पड़ रही है। वहीं बताया गया है कि मैच देखने के लिए कतर जाने वाले कई लोगों ने दुबई से होकर टिकट करवाया है क्योंकि अंतिम क्षणों में उन्हें दोहा के लिए डायरेक्ट उड़ान नहीं मिली थी। उल्लेखनीय है कि दोहा में होने वाले मैंचों की टिकट के लिए आवेदनों की सबसे बड़ी संख्या अर्जेंटीना, ब्राजील, इंग्लैंड, फ्रांस, मैक्सिको, कतर, सऊदी अरब और अमेरिका से आई थी। टिकटों की उपलब्धता की समस्या के साथ ही साथ दोहा के होटलों में कमरों की कमी का सामना कर रहा है। इस कारण काफी फैन्स दुबई में ही ठहरे हुए हैं।
दुबई से सड़क रास्ते जाने में 3 वीजा की जरूरत
अगर किसी को दोहा जाने के लिए डायरेक्ट टिकट नहीं मिल रही है तो वह दुबई से सड़क के रास्ते भी जा सकता है। इसके लिए उसे 3 वीजा की जरूरत पड़ेगी। एक तो विजा दुबई के लिए, इसके अलावा एक वीजा साउदी का तथा तीसरा वीजा कतर का लगेगा। यह भी जिन लोगों के पास मैच की टिकटें हैं, उन्हें ही इस रास्ते जाने के लिए अनुमति मिलेगी। यानी कि फिलहाल कोलकाता वासी दोहा जाने के पहले काफी सोच समझकर ही टिकट बुक करवाए।
यूरोपियन देशों में जाने वालों को भी हो रही है परेशानी
कोलकाता से यूएस व अन्य देशों के लिए यात्रा करने वालों को भी परेशानी हो रही है। उन्हें अब मलेशिया या फिर थाईलैंड होकर जाना पड़ रहा है। एक तो दोहा की टिकटें काफी कम है, तो दूसरी ओर दोहा से भाया जाने वाली अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की टिकटों की कीमतें भी काफी अधिक है। यही कारण है कि अब कोलकाता से विदेश जाने वाले यात्री या तो दिल्ली व मुम्बई होकर या फिर विदेशी गंतव्यों से होकर यात्रा कर रहे हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

हुगली : कास्टिंग फैक्ट्री में धमाका 2 की मौत, 3 घायल

हुगली : श्रीरामपुर दिल्ली रोड़ स्थित प्यारापुर के निकट एक फैक्ट्री में धमाके से 2 लोगों की मौत हो गयी जबकि 3 लोग घायल बताये आगे पढ़ें »

मौसम के बदलने से सूखने लगेंगी आंखें, ड्राई आईज से बचने के लिए ऐसे करें देखभाल

कोलकाता : मौसम के बदलने से शरीर में भी कई तरह के बदलाव होने लगते हैं। खासकर सर्दियों के दिनों में आपको सेहत से जुड़ी आगे पढ़ें »

ऊपर