12वीं कक्षा के प्रश्न पत्र में प्रूफ रीडिंग के दौरान हुई चूक : बंगाल शिक्षा बोर्ड

Fallback Image

कोलकाता : पश्चिम बंगाल उच्च शिक्षा परिषद ने 12वीं कक्षा के लिए प्रथम-भाषा बंगाली के प्रश्न पत्र में गड़बड़ी होने पर हंगामा शुरू होने के एक दिन बाद बुधवार को कहा कि प्रूफ-रींडिंग के दौरान परीक्षा पत्र में गलती हुई और मूल प्रश्न पत्र में गलत सूचना नहीं थी। दरअसल, एक प्रश्न में परीक्षार्थियों से चार बातों को ध्यान में रखते हुए नेताजी सुभाष चंद्र बोस पर एक निबंध लिखने के लिए कहा गया था जिनमें से एक उनके आईसीएस परीक्षा पास करने को लेकर था। बहरहाल, प्रश्न पत्र में ‘आईसीएस’ के बजाय ‘आईएएस’ लिखा हुआ था। गौरतलब है कि आजादी से पहले सिविल सेवकों के लिए होने वाली परीक्षा को आईसीएस के रूप में जाना जाता था। पश्चिम बंगाल उच्च शिक्षा परिषद के अध्यक्ष चिरंजीव भट्टाचार्य ने कहा, ‘‘परीक्षा पत्र बनाने वाले ने आईसीएस ही लिखा था जिसे प्रूफ रीडर्स ने अनजाने में आईएएस कर दिया। यह जानबूझकर नहीं किया गया। उन्हें यह मालूम नहीं था कि ब्रिटिश शासित भारत में आईएएस को आईसीएस कहा जाता था।’’ शिक्षाविद पवित्र सरकार ने इस गलती को ‘‘प्राधिकारियों की तरफ से गंभीर चूक’’ बताया।

 

Visited 83 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

सिर्फ गर्दन का व्यायाम हमें इतने रोगों से रख सकता है दूर

कोलकाता : रीढ़ की हड्डी को कशेरूक दंड या मेरूदंड कहा जाता है। इससे समस्त कंकाल को सहारा मिलता है। रीढ़ की हड्डी या मेरूदंड आगे पढ़ें »

गुरुवार के दिन विष्णु भगवान की करें पूजा, इन 3 बातों को रखें ध्यान

नई दिल्ली: गुरुवार के दिन का हिंदूओं में विशेष महत्व है। गुरुवार के दिन भगवान विष्णु और देवताओं के गुरु बृहस्पति देव की पूजा होती आगे पढ़ें »

ऊपर