केंद्र के मुकाबले बंगाल में 40 फीसदी रोजगार बढ़ा है : ममता बनर्जी

हावड़ा के पांचला से मुख्यमंत्री ने किया कई परियोजनाओं का उद्घाटन
2591 करोड़ की लागत से 208 पेयजल परियोजनाओं का शिलान्यास
राज्य के 50 लाख लोग होंगे लाभान्वित
हावड़ा के 5000 उद्योगों में 5000 करोड़ का निवेश
सन्मार्ग संवाददाता
हावड़ा : पिछले कुछ सालों में देश भर में 40 फीसदी रोजगार घटा है वहीं बंगाल में 40 फीसदी रोजगार बढ़ा है। यह कहना है मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का। वे हावड़ा के पांचला स्थित नेताजी संघ मैदान में पहुंची थीं। यहां उन्होंने राज्य सरकार की कई परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया। इस बार मुख्यमंत्री ने राज्य के विकास पर जोर दिया है। उन्होंने कहा कि गुरुवार को 2591 करोड़ की लागत से पीएचई विभाग द्वारा 208 पेयजल परियोजनाओं का शिलान्यास किया गया। इससे गांव-गांव तक पानी पहुंचेगा। इससे राज्य के 50 लाख लोग लाभान्वित होंगे। इसके अलावा उन्होंने हावड़ा में कोना एक्सप्रेसवे के ऊपर एक नवनिर्मित पुल के साथ 2 लेन के अंडरपास का उद्घाटन किया। इससे 2 और 6 राष्ट्रीय राजमार्ग को जोड़ा जाएगा। 2 लेन की सड़क को बढ़ाकर 4 लेन कर दिया गया है। सीएम ने 274 करोड़ रुपये की लागत से तैयार होने वाली सांकराइल में पेयजल परियोजना का शिलान्यास किया। इसके साथ ही सिलीगुड़ी-जलपाईगुड़ी विकास प्राधिकरण के तत्वावधान में जलपाईगुड़ी के रायकतपाड़ा में नवनिर्मित स्मारक भवन मनीषी पंचानन बर्मा ऑडिटोरियम कार्यालय सह पुस्तकालय लोक शिल्प केंद्र का उद्घाटन किया गया है। उन्होंने कहा कि हावड़ा के 95 प्रतिशत लोगों के पास किसी न किसी तरह की सरकारी सेवा है। इस दौरान हावड़ा के 5 हजार उद्योगों में 5000 करोड़ का निवेश हुआ है। इससे राज्य के 67 हजार लोगों को रोजगार मिला है। 20300 से अधिक उद्योगों में निवेश किया गया है। इससे राज्य के डेढ़ लाख लोगों को रोजगार मिलेगा। देउचा पचामी में 35 हजार करोड़ का निवेश किया गया है। राज्यभर में 10 हजार करोड़ का पुनर्वास पैकेज दिया गया है। पुरुलिया में 72 हजार करोड़ का निवेश हुआ है। वर्तमान में सड़कों के जीर्णोद्धार के लिए 2000 करोड़ रुपये की योजना तैयार की जा रही है। उन्होंने कहा​ कि कूचबिहार में एयरपोर्ट के साथ अंडाल, मालदह, बालूरघाट में एयरपोर्ट बनाया गया है। बंगाल में 27 स्थायी हेलिपैड हैं।
ऐप का बटन दबाते ही आ जायेगी पुलिस : मुख्यमंत्री ने कहा कि अब राज्य सरकार ने एक ऐप बनाया है। अगर कोई गलती करता है तो ऐप का पैनिक बटन दबाएं, आप देखेंगे कि तुरंत पुलिस आ जाएगी। एक अधिकारी ने उनसे कहा कि वे सड़क से आ रहे थे तभी अचानक उनकी गाड़ी खराब हो गई। मैंने देखा अचानक पुलिस आ गई। पूछ रहा था, क्या आपकी खराब हो गई? यानी एक-एक कार को कंट्रोल किया जा रहा है। कौन चला रहा है और कैसे चला रहा है, कहीं कोई शरारत तो नहीं हो रही है, उसे भी ट्रैक किया जा रहा है।
एक नजर में परियोजना
* वन विभाग को 392 मोटरसाइकिलों का वितरण
* 126 ब्लॉकों में पशुओं के लिए 218 एंबुलेंस की व्यवस्था
* न्यू टाउन में नये चिड़ियाखाना का उद्घाटन किया गया
* हुगली के बलागढ़ में सबुजद्वीप, डीयर पार्क का निर्माण
* फुरफुरा शरीफ में 100 बेड के अस्पताल का शिलान्यास
* सागर अस्पताल में कैंसर यूनिट का उद्घाटन किया गया
* हुगली इमामबड़ा अस्पताल, डायमंड हार्बर अस्पताल में दो-दो क्रिटिकल केयर यूनिट
* कन्याश्री की लड़कियों को यूनिवर्सिटी तक स्कॉलरशिप मिल रही है
* 10 लाख रुपये तक का क्रेडिट कार्ड
* लक्ष्मी भंडार, विधवा भत्ता भी मिल रहा है
* राज्य के पैसे से 10 लाख जॉब कार्डधारियों को नौकरी दी गई है

Visited 74 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Salman Khan के घर के बाहर फायरिंग करने वाले हमलावरों की तस्वीर आई सामने

मुंबई : बॉलीवुड एक्टर सलमान खान के घर के बाहर 14 अप्रैल की सुबह 3 राउंड ओपन फायरिंग हुई है। भारी सिक्योरिटी के बावजूद सुबह आगे पढ़ें »

सलमान खान के घर फायरिंग, पिता सलीम खान ने दिया ये बयान

कोलकाता: बॉलीवुड एक्टर सलमान खान काफी समय से गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई के निशाने पर हैं। हालांकि, इस मामले पर अभी तक कोई बड़ा फैसला नहीं आगे पढ़ें »

ऊपर