एक पंथ दो काज – महानगर के फ्लाईओवर व ब्रिज के आसपास होगी हरियाली, कवायद शुरू

सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : एक पंथ दो काज, जी हां, इसी मुहावरे को च​​रितार्थ करने के उद्देश्य से शहर के फ्लाईओवर व ब्रिजों के आसपास की जगहों को सजाया जाएगा और उन्हें हरियाली में बदला जायेगा। इसकी कवायद भी शुरू हो गयी है। कोलकाता नगर निगम के इस मेगा प्लान का कार्य खिदिरपुर फ्लाईओवर के पास दिख रहा है। फ्लाईओवर के कुछ हिस्सों के पास पौधों को लगाया गया है। साथ ही पौधों का नुकसान नहीं हो, इसके लिए उसे बखूबी घेरा भी गया है। आखिर कैसे एक पंथ दो काज हुआ? दरअसल, खिदिरपुर फ्लाईओवर के पास एक छोटे पार्क को हरियाली से सजाया गया है, वहां कुछ दिनों पहले तक काफी गंदगी होती थी। वह जगह खुले में शौचालय की तरह इस्तेमाल होने लगा था। वहां से लोगों का गुजरना मुश्किल हो गया था। अब उस जगह का चेहरा बदल गया है। ऐसे में हरियाली के साथ ही वहां की गंदगी भी दूर हो गयी।
इन फ्लाईओवर तथा ब्रिजों के आसपास भी होगी हरियाली
एक वरिष्ठ अधिकारी ने सन्मार्ग को बताया कि केएमसी की योजना है कि अधिक से अधिक पौधों को लगाया जाये। हालांकि यह भी देखना होगा कि यह कहां-कहां संभव है। हमलोग ऐसे फ्लाईओवर तथा ब्रिजों को चिह्नित कर रहे हैं जहां बिना किसी नुकसान के उसके आसपास पौधों को लगाया जा सके। अगली योजना पार्क सर्कस 6 नम्बर ब्रिज के पास की है। वहां जितना संभव हो पौधों को लगाया जायेगा।
फ्लाईओवर के ऊपर पौधों का गमला नहीं रहेगा
फ्लाईओवर व ब्रिजों के ऊपर किसी तरह के पौधों का गमला या बड़ा टब नहीं होगा, यह पहले ही तय हो गया है। इससे फ्लाईओवर पर वजन बढ़ता है, लेकिन आसपास जहां संभव है वहां पौधे लगाये जा सकें इसके लिए केएमसी की तरफ से एचआरबीसी को जानकारी दी गयी है।
क्या कहना है एमएमआईसी का
एमएमआईसी देवाशिष कुमार ने सन्मार्ग को कहा कि पूरे कोलकाता में फ्लाईओवर व ब्रिजों के आसपास पौधों को लगाने की योजना है। वर्टिकल गार्डन भी तैयार किया गया है। हालांकि जगह भी देखना होगा। पौधों का रखरखाव ठीक से हो पाये, यह भी जरूरी है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

एक्टर रवि किशन को पिता बताने वाली लड़की शिनोवा की मांग, जानिए पूरा मामला

कोलकाता: सोमवार को अपर्णा ठाकुर नाम की एक महिला ने भोजपुरी स्टार और गोरखपुर से BJP प्रत्याशी रवि किशन के अपनी बेटी का पिता होने आगे पढ़ें »

ईरान के कब्जे वाले जहाज से एक महिला सदस्य भारत वापस लौटीं

कोलकाता: ईरान के कब्जे में भारतीय क्रू मेंबर्स को लेकर बड़ी जानकारी सामने आई है। दरअसल, ईरान द्वारा कब्जा किए गए कंटेनर शिप पर सवार आगे पढ़ें »

ऊपर