अगले महीने से ड्राइविंग लाइसेंस नये रूप में, मिलेगा स्मार्ट कार्ड

कार्ड में रहेगा चिप, मिल जायेगी ड्राइवर की पूरी जानकारी
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : अगले महीने यानी फरवरी से ड्राइविंग लाइसेंस (डीएल) नये रूप में तैयार हो जायेगा। अब लोगों को कागज के बजाय स्मार्ट कार्ड के रूप में डीएल मिलेेगा। परिवहन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पहले ड्राइविंग लाइसेंस का कार्ड अलग-अलग जिलों में अलग – अलग तरीके से निकाले जाते थे, लेकिन अब क्यूआर बेस्ड स्मार्ट कार्ड की शुरुआत की जा रही है। इससे परिवहन विभाग अब सीधे तौर पर जुड़ेगा जबकि पहले ऐसा नहीं था। सूत्रों के अनुसार, इसके लिए टेंडर फ्लोट हो चुका है और अगले महीने के अंत से इसे चालू भी कर दिया जायेगा।
2020 में बंद कर दिया गया था कार्ड
जानकारी के अनुसार, वर्ष 2020 में ड्राइविंग लाइसेंस का कार्ड देना बंद कर दिया गया था। दरअसल, अलग-अलग जिलों से अलग-अलग प्रकार के कार्ड बनाये जाते थे जिस कारण कार्ड की गुणवत्ता भी अलग रहती थी। ऐसे में मार्च 2020 से स्मार्ट कार्ड देना बंद कर दिया गया था जिसे अब पुनः चालू किया जा रहा है।
साइज में होगा एटीएम कार्ड की तरह
परिवहन विभाग के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि नये क्यूआर बेस्ड स्मार्ट कार्ड का साइज एटीएम कार्ड की तरह होगा। एक एटीएम कार्ड का साइज लगभग 85.60एमएम × 53.98एमएम (3.370 इंच× 2.125 इंच) होता है। इसमें एक चिप रहेगा जिसे रीड करते ही व्यक्ति का पूरा विवरण निकाला जा सकेगा। बताया गया कि नया स्मार्ट कार्ड सिल्वर अथवा सफेद रंग का हो सकता हैै।
पोस्ट के द्वारा दिये जायेंगे कार्ड
जानकारी के अनुसार, पोस्ट के माध्यम से ड्राइविंग लाइसेंस के स्मार्ट कार्ड दिये जायेंगे। डीएल के नये स्मार्ट कार्ड हो या फिर रिन्यूअल का ड्राइविंग लाइसेंस, दोनों ही पोस्ट के माध्यम से कार्ड के रूप में मिलेगा। मौजूदा समय में मोबाइल पर ही ड्राइविंग लाइसेंस के पेपर आ जाते हैं जिसे लोग लैमिनेट करवा लेते हैं। इनमें लाइसेंस व रजिस्ट्रेशन संबंधी जानकारियां तो सही रहती हैं, लेकिन कार्ड परिवहन विभाग से जुड़ा नहीं रहता। हालांकि अब अगले महीने से परिवहन विभाग की ओर से ड्राइविंग लाइसेंस के जो नये स्मार्ट कार्ड दिये जायेंगे, उनमें चिप रहेगा जिससे ड्राइवर का पूरा विवरण जाना जा सकेगा। जिलों में अब भी अलग-अलग प्रकार के कार्ड का प्रचलन है, लेकिन नयी व्यवस्था चालू होने पर जिलों में भी कोलकाता की सेंट्रलाइज्ड यूनिट से ही कार्ड पोस्ट के माध्यम से भेजे जायेंगे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

तृणमूल सांसद शिशिर ने बेटे शुभेंदु की तारीफ की, कहा – बंगाल को राह दिखा रहा है

पुलिस पर लगाया आरोप, तृणमूल की भौंहें तनीं सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : तृणमूल सांसद शिशिर अधिकारी ने कांथी में राज्य पुलिस की भूमिका की आलोचना की। वहीं आगे पढ़ें »

स्वान के 4 बच्चों को कुचलनेवाला ऐप कैब ड्राइवर गिरफ्तार

पोस्ता के काली कृष्ण टैगौर स्ट्रीट की घटना सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : चारों भाई-बहन एक साथ दिन भर खेलते रहते थे। गुरुवार की शाम चारों का सड़क आगे पढ़ें »

ऊपर