आज राज्यपाल पद की शपथ लेंगे डॉ. बोस

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, स्पीकर विमान बनर्जी व विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी समेत कई गण्यमान्य रहेंगे मौजूद
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : आज यानी बुधवार को पश्चिम बंगाल के नये राज्यपाल डॉ. सी. वी. आनंद बोस राज्यपाल पद की शपथ लेंगे। इसके लिए वह मंगलवार की सुबह ही कोलकाता पहुंच गये। कोलकाता एयरपोर्ट पर राज्य के मंत्री फिरहाद हकीम, डॉ. शशि पांजा, मुख्य सचिव एच. के. द्विवेदी, राज्य के डीजीपी मनोज मालवीय और कोलकाता पुलिस कमिश्नर विनीत गोयल मौजूद थे। एयरपोर्ट पर ही नये राज्यपाल को गार्ड ऑफ ऑनर देकर स्वागत किया गया। सूत्रों ने बताया कि मंगलवार की सुबह लगभग 9.30 बजे डॉ. बोस एयरपोर्ट पहुंचे। इसके बाद वह सीधे राजभवन की ओर रवाना हो गये। लगभग 10.30 बजे उनकी गाड़ी राजभवन पहुंची। आज सुबह लगभग 10 बजे डॉ. बोस राज्यपाल के पद की शपथ लेंगे। हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस प्रकाश श्रीवास्तव द्वारा उन्हें शपथ पाठ कराया जायेगा। शपथ ग्रहण समारोह में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, स्पीकर विमान बनर्जी व विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी समेत अन्य गण्यमान्य लोग मौजूद रहेंगे।
यहां उल्लेखनीय है कि लगभग 5 दिनों पहले गत गुरुवार को राष्ट्रपति भवन से घोषणा की गयी थी कि पश्चिम बंगाल का नया राज्यपाल डॉ. सी.वी. आनंद बोस को बनाया जा रहा है। पश्चिम बंगाल के नये राज्यपाल का स्वागत करते हुए विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी ने कहा, ‘नये राज्यपाल को लेकर काफी उम्मीदें हैं। उनके संबंध में जो सुना है, उससे लगता है कि नये राज्यपाल काफी अच्छा काम करेंगे।’ वहीं दूसरी ओर, एक इंटरव्यू में आनंद बोस ने कहा था कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री​ ममता बनर्जी की बातों को महत्व देते हुए ही वह कार्य करेंगे। पूर्व आईएएस अधिकारी आनंद बोस पश्चिम बंगाल के राज्यपाल पद पर नियुक्त होने से पहले मेघालय सरकार के सलाहकार पद पर भी रह चुके हैं। इससे पहले उन्होंने केरल के मुख्यमंत्री के सचिव के तौर पर कार्य किया है। इसके अलावा केरल सरकार के विभिन्न विभागों में प्रधान सचिव के तौर पर भी उन्होंने जिम्मेदारी संभाली है। हालांकि पहली बार उन्हें किसी राज्य का राज्यपाल नियुक्त किया गया है। लंबे समय से प्रशासनिक कार्यों में शामिल आनंद को 29 राष्ट्रीय व अंतराष्ट्रीय पुरस्कार मिल चुके हैं और उन्होंने विभिन्न भाषाओं में 40 पुस्तकें लिखी हैं। इनमें उपन्यास व कविताएं भी शामिल हैं। राष्ट्रीय राजनीति में बोस प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘मैन ऑफ आइडिया’ नाम से परिचित हैं। केरल के कोट्टयम में वर्ष 1951 की 2 जनवरी को बोस का जन्म हुआ था।

शेयर करें

मुख्य समाचार

शादी में बवाल, लाठी-डंडों से बारातियों की पिटाई, दूल्हे की गाड़ी भी तोड़ी

लखनऊ : लखनऊ में बीती रात कुछ दबंगों ने हथियारों के बल पर एक शादी में जमकर उत्पात मचाया। लाठी, डंडे और रॉड से बारातियों आगे पढ़ें »

शुभेंदु अधिकारी को हाईकोर्ट से मिली बड़ी राहत, सभी एफआईआर पर लगाई रोक

कोलकाता : इस वक्त की बड़ी खबर आ रही है कि शुभेंदु अधिकारी को हाईकोर्ट से बड़ी राहत मिली है। हाई कोर्ट ने राज्य के आगे पढ़ें »

ऊपर