आज से कोलकाता में चलेगी डबल डेकर बस

सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : दुर्गा पूजा के समय काफी लोग पूजा पण्डालों की भीड़ में नहीं जाना चाहते हैं। हालांकि दुर्गा पूजा के समय का कोलकाता लोग जरूर घूमकर देखना चाहते हैं। इस तरह के शहरप्रेमियों के लिए इस साल की पूजा में राज्य के पर्यटन विभाग की ओर से विशेष पहल की गयी है। दुर्गा पूजा के समय एक विशेष डबल डेकर बस शहर में चलेगी। इस बस में दिन भर घूमा जा सकता है और इसके लिए केवल 50 रुपये लगेंगे। आज यानी मंगलवार को राज्य के पर्यटन मंत्री बाबुल सुप्रियो इस विशेष बस को हरी झण्डी दिखायेंगे और आज से ही लोगों को डबल डेकर बस की परिसेवा मिल सकेगी। सुबह 11 से शाम 6 बजे तक ये बस कोलकाता की सड़कों पर दौड़ेगी। बस के दो तल्ले की खुली छत में 12 सीटें रहेंगी। वहीं धूप और बारिश से लोगों को बचाने के लिए छाता भी रहेगा। वहीं नीचे यानी पहले तल्ले में 14 सीटें रहेंगी। रवींद्र सदन के पास कैथेड्रल रोड से शुरू कर विक्टोरिया मेमोरियल, प्रिंसेप घाट, सेंट जॉन्स चर्च, डेकर्स लेन, सीआर एवेन्यू होकर जोड़ासांको ठाकुरबाड़ी के गेट तक बस जायेगी। दिन भर में दो डबल डेकर बसें चलेंगी। ‘कोलकाता कनेक्ट’ नाम की एक परिसेवा के हिस्से के तौर पर ये बस चलाने की पहल की जा रही है। पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए ही यह कदम उठाया जा रहा है। इससे पहले वर्ष 2020 में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने ऐसी बस चलायी थी। उस समय न्यूटाउन में यह बस चलती थी। हालांकि नयी बसें पहले की तुलना में काफी आधुनिक हैं। इन बसों में सेल्फ एक्टिवेटेड डोर, डेस्टिनेशन बोर्ड, पैनिक बटन, सीसीटीवी कैमरा है। बसों का रंग भी पहले की तरह लाल नहीं बल्कि नीला है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

एसएससी : 21 हजार पदों पर नियुक्ति में घपले का खुलासा

सीबीआई की नयी सिट के प्रमुख ने कहा कोर्ट में सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : स्कूलों में ग्रुप डी के पदों पर नियुक्ति घोटाले के एक मामले की आगे पढ़ें »

93 लाख नगदी बरामदगी को लेकर ममता ने भाजपा पर साधा निशाना

भाजपा को आ रहा हवाला का पैसा सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : जलपाईगुड़ी में एक गाड़ी से 93 लाख रुपये नगदी बरामदगी वाले मामले में सीएम ममता बनर्जी आगे पढ़ें »

ऊपर