चिंताओं के बीच आई अच्छी खबर; शुरू हो रहा है डेंगू के टीके का ट्रायल

कोलकाता: उलझनों और चिंताओं के बीच डेंगू के टीके के परीक्षण की खबरें उम्मीद दे रही हैं। जल्द ही देश के 20 संस्थानों के 10,000 स्वयंसेवकों पर डेंगू के टीके का परीक्षण किया जाएगा। एनआईसीईडी अपने प्रायोगिक आवेदन की व्यवस्था कोलकाता में करेगा।

पूरे देश में होगा डेंगू वैक्सीन ट्रेल
‘डेंगू 3’ वैरिएंट के मामलों की संख्या बढ़ती जा रही है। ऐसे में उम्मीद की खबर यह है कि जल्द ही देश में डेंगू के टीके (डेंगू वैक्सीन ट्रेल) का तीसरे चरण का ट्रायल शुरू होने जा रहा है। सूत्रों के मुताबिक आईसीएमआर 2 भारतीय संगठनों के साथ मिलकर डेंगू के टीके का ट्रायल शुरू करेगा। प्रायोगिक आवेदन देश भर के 20 संस्थानों के 10,000 स्वयंसेवकों पर आयोजित किया जाएगा।

कलकत्ता में एनआईसीईडी की देखरेख में
इस वैक्सीन का ट्रायल भी कोलकाता में किया जाएगा। जिसकी व्यवस्था एनआईसीईडी अधिकारी करेंगे। कुल 500 स्वयंसेवकों में से 250 को वैक्सीन दी जाएगी। एनआईसीईडी के निदेशक शांता दत्ता ने कहा, ‘500 लोगों में से 250 लोगों को वैक्सीन मिलेगी। शेष 250 को प्लेसबो दिया जाएगा। भाग लेने वाले स्वयंसेवकों का डेंगू एंटीबॉडी के लिए परीक्षण किया जाएगा।’

अब डेंगू से लड़ने के लिए अचूक हथियार का करना होगा इंतजार
सूत्रों के मुताबिक डेंगू के टीके का क्लीनिकल ट्रायल 2 साल तक चलेगा। फिर परिणाम सामने लाया जाएगा। इससे पहले ट्रायल हुआ था। लेकिन सेवा सफल नहीं रही। लंबे संघर्ष के बाद हाथ में कोरोना की वैक्सीन आई। अब डेंगू से लड़ने के लिए अचूक हथियार का इंतजार है।

प्रदेश में बढ़ रहा है डेंगू

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, राज्य में अब तक डेंगू के मामलों की संख्या 11,000 से अधिक हो गई है। इस सप्ताह 2 हजार 798 लोग डेंगू से संक्रमित हो चुके हैं। कोलकाता के अलावा हावड़ा, उत्तर 24 परगना, हुगली, जलपाईगुड़ी, मुर्शिदाबाद में डेंगू का संक्रमण बढ़ रहा है। इस बीच, दक्षिण दमदम, कमरहाटी, बिधाननगर, श्रीरामपुर क्षेत्रों में डेंगू के मामलों की संख्या अधिक है।

ऐसे में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को प्रशासन को डेंगू को लेकर सतर्क रहने की सलाह दी। स्वास्थ्य भवन ने गुरुवार को डेंगू पर आपात बैठक की। बैठक में राज्य के सभी जिलों के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी मौजूद थे। जिन जिलों में डेंगू के मामले ज्यादा हैं, वहां कड़ी निगरानी के आदेश दिए गए हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

सप्तमी पर महानगर में ट्रैफिक व्यवस्था हुई प्रभावित

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : महासप्तमी के अवसर पर रविवार को महानगर की सड़कों पर लोगों की भारी भीड़ उमड़ी। पूजा पंडाल घूमने के लिए लोगों की आगे पढ़ें »

पार्थ के खिलाफ दाखिल चार्जशीट का तकनीकी रोड़ा

अभी इंतजार है राज्य सरकार की अनुमति का सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : टीचर नियुक्ति घोटाले में सीबीआई की तरफ से पहली चार्जशीट अलीपुर के सीबीआई कोर्ट में आगे पढ़ें »

ऊपर