डेंगू की स्थिति चिंताजनक, स्वास्थ्य विभाग ने नवान्न को सौंपी रिपोर्ट

कई जिलों में डेंगू का प्रकोप
16 ब्लॉक में भी डेंगू ने दी दस्तक
सन्मार्ग संवाददाता
काेलकाता : अब राज्य के कई जिलों में डेंगू के बढ़ते मामले सामने आ रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग की तरफ से एक रिपोर्ट के मुताबिक 12 जिलों में डेंगू के ज्यादा मामले आये हैं। सूत्रों के मुताबिक यह रिपोर्ट नवान्न में सौंपी गयी है। इस सप्ताह में 3104 डेंगू के मामले आये हैं। वहीं बात करें 2021 साल में इसी समय 457 डेंगू के मामले आये थे। ऐसे में साफ है कि पिछले साल की तुलना में वर्तमान में डेंगू से पीड़ितों की संख्या अधिक है। इसके साथ ही 12 पालिका व निगम इलाकों में डेंगू की स्थिति काफी चिंताजनक है। उल्लेखनीय है कि कोलकाता में गुरुवार को डेंगू से एक किशोर की मौत हो चुकी है। डेंगू नहीं बढ़े इसे लेकर प्रशासन कोई ढील देने को तैयार नहीं है। मुख्य सचिव एच के द्विवेदी ने हाल में ही सभी जिलों के अधिकारियों से कहा है कि डेंगू न बढ़े इसके लिए सभी कदम उठाये जाएं।
कहां – कहां अधिक मामले
सूत्रों के मुताबिक जिन जिलों में डेंगू के अधिक मामले आ रहे हैं उनमें मुख्य रूप से जलपाईगुड़ी, कलिम्पोंग, कूचबिहार, दक्षिण दिनाजपुर, मालदह, बीरभूम, रामपुरहाट स्वास्थ्य जिला, हुगली, हावड़ा, दक्षिण 24 परगना, डायमंड हार्बर स्वास्थ्य जिला शामिल हैं। सबसे ज्यादा मामले जलपाईगुड़ी से मामले आये हैं। यहां साप्तहिक रिपोर्ट में 768 डेंगू मामले आये हैं, हावड़ा में 372 तथा कोलकाता में 231 डेंगू के मामले आये हैं। इसके साथ ही ग्रामीण कई क्षेत्रों से डेंगू के मामले आ रहे हैं। करीब 16 ब्लॉक में डेंगू ने दस्तक दे दी है।
सरकार ने जिलों को दिये हैं निर्देश

  • राज्य व केंद्र की परियोजनाओं स्थल पर विशेष ध्यान देना होगा
  • मेट्रो का काम जहां चल रहा है, उन जगहों पर विशेष रूप से ध्यान देना होगा
  • टेस्ट की संख्या बढ़ाने का निर्देश
  • खाल, नालों की नियमित सफाई
  • तालाब, नालों में ‘गप्पी’ मछली छोड़ने निर्देश
शेयर करें

मुख्य समाचार

कांथी में जवाबी सभा कर सकते हैं शुभेंदु

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : कांथी में अ​भिषेक बनर्जी के जवाब में विपक्ष के नेता शुभेंदु ​अधिकारी जवाबी सभा करना चाहते हैं। प्रदेश भाजपा सूत्रों ने बताया आगे पढ़ें »

एसएससी : 21 हजार पदों पर नियुक्ति में घपले का खुलासा

सीबीआई की नयी सिट के प्रमुख ने कहा कोर्ट में सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : स्कूलों में ग्रुप डी के पदों पर नियुक्ति घोटाले के एक मामले की आगे पढ़ें »

ऊपर