तेजी से बढ़ रहा डेंगू, हरकत में प्रशासन, विशेष टीम को कड़े निर्देश

प्रभावित क्षेत्रों में जायजा लेने घर – घर जायेगी टीम
3 जिलों के डीएम को विशेष नजरदारी का निर्देश
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : डेंगू के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। गत कई दिनों से मरने वालों की संख्या में भी इजाफा हुआ है। इससे प्रशासन हरकत में है। इसी बीच मंगलवार काे मुख्य सचिव एच के द्विवेदी ने डेंगू को लेकर स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ अहम बैठक की। इस बैठक में जिलों से स्वास्थ्य अधिकारी भी मौजूद थे। सूत्रों के मुताबिक विशेष टीमों को डेंगू प्रभावित जिलों में भे​जने का निर्देश दिया गया है। कोलकाता, हावड़ा, हुगली, उत्तर 24 परगना के स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ यह बैठक हुई। सूत्रों के मुताबिक जिलों के अस्पतालों में क्या स्थिति है, किस तरह के उपाय किये जा रहे हैं, इन सभी पर विस्तार से रिपोर्ट मांगी गयी है।
शहरी विकास तथा नगर पालिका विभाग को विशेष निगरानी का निर्देश
सूत्रों के मुताबिक शहरी विकास तथा नगर पालिका विभाग को डेंगू की स्थिति पर विशेष निगरानी का निर्देश दिया गया है। विभागीय सचिव जल्द ही डेंगू की स्थिति की समीक्षा के लिए अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे।
3 जिलों के डीएम काे खास निर्देश
3 जिलों के डीएम पार्षदों के साथ डेंगू की रोकथाम और नियंत्रण गतिविधियों पर चर्चा और समीक्षा करेंगे। कोलकाता नगर निगम के क्षेत्रों में पहले से ही अतिरिक्त टीमों को तैनात किया गया है। अब प्रभावित शहरी क्षेत्रों के लिए टीम घर-घर दौरा करेगी।
3 दिनों में डेंगू से 7 की मौत
3 दिनों में कोलकाता, उत्तर 24 परगना में डेंगू से मरने वालों के मामले लगभग 7 हैं। रविवार को डेंगू से दो महिलाओं की मौत हो गयी थी जबकि सोमवार को डेंगू से मरने वालों की संख्या 5 थी।
गत 4 दिनों में डेंगू के टेस्ट व मामले
4 नवंबर – 6205 टेस्ट तथा 861 मामले
5 नवंबर – 6220 टेस्ट तथा 795 मामले
6 नवंबर – 4734 टेस्ट तथा 674 मामले
7 नवंबर – 2371 टेस्ट तथा 348 मामले
8 नवंबर – 6114 टेस्ट तथा 932 नये मामले
(स्वास्थ्य विभाग द्वारा डेंगू के जारी आंकड़े)
डेंगू मामलों की संख्या 50,000 के करीब
राज्य में डेंगू के मामले 50,000 के करीब पहुंच गये हैं। इस साल जनवरी से नवंबर की शुरुआत तक राज्य में डेंगू के मामलों की संख्या में तेजी से वृद्धि हुई है। कोलकाता सहित कई जिलों उत्तर 24 परगना, हावड़ा, हुगली में पॉजिटिविटी रेट में वृद्धि हुई है। स्वास्थ्य विभाग डेंगू से निपटने के लिए बड़ा कदम उठाने जा रहा है। विशेषज्ञों की टीम अब यह देखेगी कि डेंगू परीक्षण कैसा चल रहा है, चिकित्सा का बुनियादी ढांचा कैसा है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

घर को लक्ष्य कर की गयी भारी बमबारी

सन्मार्ग संवाददाता दक्षिण 24 परगना : रात के अंधेरे में भांगड़ के तृणमूल नेता के घर को लक्ष्य कर असामाजिक तत्वों ने ताबड़तोड़ फायरिंग कर दी। आगे पढ़ें »

‘रिश्वत’ न देने पर गायक की कार रोकने का आरोप लगा पुलिस पर

कोलकाता :‘रिश्वत’ देने से मना करने पर पुलिस पर गायक राशिद खान को परेशान करने का आरोप लगा है। गायक के पारिवारिक सूत्रों के अनुसार आगे पढ़ें »

ऊपर