एयरपोर्ट-न्यू गरिया मेट्रो के काम में देरी : ईएम बाईपास पर हो रही थी दिक्कतें

एयरपोर्ट-न्यू गरिया मेट्रो के काम में देरी : ईएम बाईपास पर हो रही थी दिक्कतें
समाधान के लिए आज राज्य सरकार के साथ मेट्रो की होगी विशेष बैठक
वीआईपी बाजार में गैप, मेट्रोपॉलिटन और चिंगरीघाटा क्रॉसिंग पर दो महत्वपूर्ण अंतराल में निर्माण कार्य जटिल
आरवीएनएल ने 45 दिनों के आंशिक ट्रैफिक ब्लॉक की मांग की है
चिंगरीहाटा में मेट्रो पियर निर्माण के लिए 45 दिनों तक 12 मीटर बैरिकेडिंग अनिवार्य
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : न्यू गरिया- एयरपोर्ट प्रोजेक्ट के अगले चरण के कार्य हेतु निर्माण स्थल के आवंटन के लिए राज्य के मुख्य सचिव एच के द्विवेदी शुक्रवार यानी आज मेट्रो अधिकारियों एवं अन्य हितधारकों के साथ विशेष बैठक करेंगे। गौरतलब है कि रेल विकास निगम लिमिटेड (आरवीएनएल), इस साल के अंत तक मेट्रोपॉलिटन स्थित बेलियाघाट स्टेशन और अगले साल तक साल्टलेक, बाईपास स्थित सेक्टर 5 तक मेट्रो लाइन के विस्तार कार्य को पूरा करने के लक्ष्य पर कार्य रहा है। हालांकि, वीआईपी बाजार, मेट्रोपॉलिटन और चिंगरीहाटा क्रॉसिंग इलाके में कुछ महत्वपूर्ण स्थानों के आवंटन में देरी होने के कारण निर्माण कार्य तय समय से पीछे चल रहा है। उल्लेखनीय है कि कोलकाता मेट्रो लाइन 6 या कोलकाता मेट्रो की ऑरेंज लाइन एक निर्माणाधीन रैपिड ट्रांजिट लाइन है जो न्यू गरिया को नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से दो सेटेलाइट शहरों साल्टलेक और न्यू टाउन के माध्यम से जोड़ेगी। लाइन को 2023 में कवि सुभाष से हेमंत मुखोपाध्याय तक खोलने का लक्ष्य है। यह सेक्शन मेट्रो के सबसे महत्वपूर्ण हिस्सों में से एक होगा क्योंकि यह शहर के दक्षिणी और पूर्वी हिस्सों को कोलकाता हवाई अड्डे से जोड़ेगा। ऑरेंज लाइन का न्यू गरिया-रूबी सेक्शन व्यावसायिक रूप से चलाने के लिए पूरी तरह तैयार है, लेकिन रेल विकास निगम लिमिटेड (आरवीएनएल) को इस साल के अंत तक साइंस सिटी तक सेवा का विस्तार करने के अगले लक्ष्य को पूरा करने में वीआईपी बाजार में गैप के कारण एक बड़ी बाधा का सामना करना पड़ रहा है।
4 किमी विस्तार के लिए हो रही है कड़ी मेहनत : 32 किलोमीटर का न्यू गरिया एयरपोर्ट कॉरिडोर का पहला चरण लॉन्च महत्वपूर्ण होगा। क्योंकि लाइन का कवि सुभाष में मौजूदा नार्थ-साउथ लाइन के साथ एक इंटरफेस है। आरवीएनएल इस पूजा के जरिए रुबी से मेट्रोपॉलिटन तक 4 किमी विस्तार के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है। इस साल के बजट में, मेट्रो रेल जीएम ने घोषणा की थी कि न्यू गरिया एयरपोर्ट लाइन अक्टूबर 2023 तक सेक्टर 5 तक चालू हो जाएगी। इनमें 4 स्टेशन होंगे जो कि वीआईपी बाजार, अंबेडकर ब्रिज (ऋत्विक घटक), बरुण सेनगुप्ता (साइंस सिटी) और मेट्रोपॉलिटन (बेलियाघाटा)। अभी के लिए, रूबी से सेक्टर 5 तक 6.5 किमी जोड़ने की कोशिश करने के बजाय, हम रूबी से बेलियाघाटा स्टेशन तक 4 किमी जोड़ना चाहते हैं।
मेट्रोपॉलिटन व चिंगरीघाटा क्रॉसिंग बन रही है बाधा : 2024 के अंत तक, यह सेक्टर 5 तक जाना चाहता है जहां ईस्ट-वेस्ट मेट्रो के साथ एक इंटरचेंज होगा, लेकिन रास्ते में दो बाधाएँ हैं एक मेट्रोपॉलिटन और दूसरी चिंगरीघाटा क्रॉसिंग पर निकासी में देरी के कारण इन जगहों पर काम करने में असमर्थ आरवीएनएल के अधिकारियों ने कहा कि गैमन इंडिया लिमिटेड और एसटीसीपीएल के ठेकेदार परियोजना से हटने पर भी विचार कर रहे हैं। मेट्रोपॉलिटन और चिंगरीघाटा क्रॉसिंग पर दो महत्वपूर्ण अंतराल हैं। इन चौराहों पर निर्माण जटिल है। आरवीएनएल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि सेक्टर 5 तक पहुंचने के लिए इस साल इसे पूरा करने का कोई तरीका नहीं हैं, लेकिन बेलियाघाट स्टेशन तक पहुंचने के लिए भी टैगोर पार्क में 110 मीटर की खाई को पाटने की आवश्यकता होगी।
आंशिक ट्रैफिक ब्लॉक की मांग : आरवीएनएल ने अंतर को पाटने के लिए कोलकाता पुलिस से 45 दिनों के आंशिक ट्रैफिक ब्लॉक की मांग की है। गत 13 जनवरी को आरवीएनएल के अधिकारियों और कोलकाता पुलिस के अधिकारियों ने संयुक्त निरीक्षण किया। लेकिन पुलिस सड़क डायवर्जन योजना से सहमत नहीं थी। हालांकि मेट्रोपॉलिटन में सड़क के डायवर्जन का निर्माण किया गया है, लेकिन पुलिस चाहती है कि नई सड़क के किनारे कैश बैरियर लगाए जाएं। फुटपाथ को भी ऊंचा करना होगा और चेतावनी साइनेज भी लगाना होगा। 3 दिन का ट्रायल होगा। आरबीएनएल के एक इंजीनियर ने कहा कि रेलिंग और साइनेज लगा दिए गए हैं। चिंगरीघाटा क्रॉसिंग के लिए, जिसके लिए तीन साल पहले एनओसी दिया गया था एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि हम सभी हितधारकों की एक प्रशासनिक बैठक की प्रतीक्षा कर रहे हैं जहां साइट को छोड़ने का निर्णय लिया जाएगा।

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