दार्जिलिंग के चिड़ियाघर को भारत के सर्वश्रेष्ठ चिड़ियाघर का दर्जा मिला

दार्जिलिंग : दार्जिलिंग में स्थित पद्मजा नायडू हिमालयन जूलॉजिकल पार्क (पीएनएचजेडपी) को देश का सर्वश्रेष्ठ चिड़ियाघर घोषित किया गया है, जबकि कोलकाता के अलीपुर चिड़ियाघर को चौथा स्थान मिला है। बीते 10 सितंबर को भुवनेश्वर में चिड़ियाघर निदेशकों का सम्मेलन आयोजित किया गया था। इस दौरान केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण ने देश भर के चिड़ियाघरों की रैंकिंग सूची जारी की। गौरतलब है कि देशभर में करीब 150 चिड़ियाघर हैं। सूची के अनुसार, चेन्नई के अरिग्नार अन्ना जूलॉजिकल पार्क ने दूसरा स्थान हासिल किया है जबकि कर्नाटक के मैसूर स्थित श्री चामराजेंद्र जूलॉजिकल गार्डन को तीसरा स्थान मिला है। दार्जिलिंग चिड़ियाघर के निदेशक बसवराज होलेयाची ने कहा, ”इस सम्मान से हम उत्साहित हैं और इसका श्रेय चिड़ियाघर के सभी कर्मियों को जाता है।” केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण ने प्रबंधन और प्रभावशीलता जैसे विभिन्न मापदंडों के आधार पर सभी चिड़ियाघरों का मूल्यांकन किया। चिड़ियाघर के निदेशक ने बताया कि दार्जिलिंग चिड़ियाघर को सबसे अधिक 83 प्रतिशत अंक मिलें।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

सप्तमी पर महानगर में ट्रैफिक व्यवस्था हुई प्रभावित

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : महासप्तमी के अवसर पर रविवार को महानगर की सड़कों पर लोगों की भारी भीड़ उमड़ी। पूजा पंडाल घूमने के लिए लोगों की आगे पढ़ें »

पार्थ के खिलाफ दाखिल चार्जशीट का तकनीकी रोड़ा

अभी इंतजार है राज्य सरकार की अनुमति का सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : टीचर नियुक्ति घोटाले में सीबीआई की तरफ से पहली चार्जशीट अलीपुर के सीबीआई कोर्ट में आगे पढ़ें »

ऊपर