आज न्यू मार्केट, पार्क स्ट्रीट, भवानीपुर या इन स्‍थानों पर जाना है तो…

कोलकाताः चक्रवात हमारा पीछा छोड़ने का नाम ही नहीं ले रहा है। एक के बाद एक चक्रवात के आने का सिलसिला जारी है। दुर्गा पूजा से पहले बंगाल के निवासियों की नजेहल स्थिति है। अलीपुर मौसम विभाग ने राज्य में चक्रवाती तूफान की आशंका जताई है। आज शाम से ही निम्न दबाव के चक्रवात में बदलने की आशंका है। इसके चलते रविवार से राज्य के तटीय जिलों में मूसलाधार बारिश होगी। दक्षिण बंगाल में सोमवार से बुधवार तक भारी बारिश का अनुमान है। इस चक्रवात के कारण आज से दक्षिण बंगाल के विभिन्न जिलों में मौसम बदल सकता है। भारी बारिश से नदी का जलस्तर बढ़ जाएगा। इससे अपेक्षाकृत निचले इलाकों में फिर से बाढ़ का खतरा बना हुआ है। गांवों के साथ-साथ शहरों में भी पानी जमा हो सकता है। सोमवार को फिर से यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।
विशेष दल गठित की गई
इस बीच मौसम विभाग द्वारा चक्रवात की चेतावनी जारी करने के बाद लालबाजार सक्रिय हो गया है। पिछले कुछ दिनों से लगातार हो रही बारिश के कारण कोलकाता के कई हिस्से जलमग्न हो गए हैं। इस बार जैसे-जैसे आपदा का डर और गहराता गया है, वे स्थिति से निपटने के लिए पहले ही उतर आए हैं। कोलकाता पुलिस की ओर से एक विशेष टीम का गठन किया गया है। टीम में कोलकाता नगर पालिका, लोक निर्माण विभाग, अग्निशमन विभाग और सीईएससी के प्रतिनिधि शामिल हैं। इसके साथ ही लालबाजार के कंट्रोल रूम में यूनिफाइड कमांड सेंटर खोला गया है।
न्यू मार्केट से लेकर कालीघाट तक…
न्यू मार्केट, पार्क स्ट्रीट, भवानीपुर, कालीघाट, अलीपुर, वाटगंज, इकबालपुर इन पांच क्षेत्रों में आपदा मोचन बलों की 22 टीमों को तैयार रखा जा रहा है। पुलिस ट्रेनिंग स्कूल और बॉडीगार्ड लाइन पर पांच आपदा मोचन दल भी बनाए गए हैं। आपदा से निपटने के लिए एनडीआरएफ तैयार है। एनडीआरएफ की 15 टीमें पहले ही तटीय जिलों में जा चुकी हैं। पीड़ितों के त्वरित बचाव, खतरनाक घरों की सूची तैयार करने, राहत शिविर के लिए कपड़े और भोजन के भंडारण की व्यवस्था की जा रही है। इसके अलावा कलकत्ता नगर पालिका के सहयोग से नावों और क्रेनों को स्टॉक करने की व्यवस्था की जा रही है।
 

शेयर करें

मुख्य समाचार

महानगर में डेंगू से एक और महिला की मौत

कोलकाता : महानगर में डेंगू से एक और महिला की मौत हो गई। मृतका का नाम अर्चना देवी है। वो मूल रूप से उत्तर प्रदेश आगे पढ़ें »

बक्सर में वर्चस्व की लड़ाई में पूर्व मुखिया को गोलियों से छलनी किया

बक्सर : बिहार के बक्सर जिले में बेखौफ बदमाशों ने पूर्व मुखिया की गोली मारकर हत्या कर दी है। बताया जाता है कि बिहार के आगे पढ़ें »

ऊपर