Cyclone Remal : आज बंगाल में कहर बरपा सकता है ‘रेमल’, आप भी …

शेयर करे

कोलकाता : चक्रवाती तूफान ‘रेमल’ आज यानी रविवार को देर रात तक बंगाल में कहर बरसा सकता है। शनिवार की शाम से ही बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक गहरा दबाव बढ़ रहा है। पिछले 6 घंटों में 17 कि. मी. प्रतिघंटा की गति से बढ़ रहा है। इसके पहले रेमल रविवार की सुबह भीषण चक्रवाती तूफान में तब्दील हो सकता है। इसके प्रभाव से दक्षिण बंगाल के जिलों में तूफानी बारिश होगी। बंगाल के जिलों में रेड अलर्ट किया गया है। इसमें कोलकाता, हावड़ा, हुगली, उत्तर और दक्षिण 24 परगना, पूर्व मिदनापुर शामिल हैं। सुरक्षा के तहत कोलकाता एयरपोर्ट आज दोपहर 12 बजे से कल सुबह यानी सोमवार की सुबह 9 बजे तक पूरी तरह से बंद रहेगा। इस दौरान 200 से अधिक उड़ानें रद्द रहेगी।इस तूफान के कारण जिलों में बहुत भारी बारिश का अनुमान है। अलीपुर मौसम विभाग ने कहा कि एक गहरा दबाव बंगाल की पूर्व-मध्य खाड़ी के ऊपर उत्तर की ओर बढ़ रहा है।

सागर द्वीप व बांग्लादेश के खेपुपारा के बीच टकराएगा

अब वह गहरा दबाव बांग्लादेश के खेपुपारा अर्थात कैनिंग से 420 किमी दक्षिण और दक्षिण पश्चिम में है। अलीपुर मौसम विभाग के उप अधिकारी सोमनाथ दत्ता ने कहा कि अगर सब कुछ ठीक रहा तो रेमल रविवार को बंगाल के सागर द्वीप व बांग्लादेश के खेपुपारा के बीच टकराएगा। तब उसकी गति 110 से 120 किमी प्रति घंटा होगी। अस्थायी तौर पर हवा की गति 135 किमी प्रति घंटा तक बढ़ सकती है। इस तूफान के कारण 20 से.मी. से ज्यादा बारिश हो सकती है। इसके साथ ही समुद्र का जलस्तर 1 मीटर तक बढ़ सकता है। कोलकाता समेत बाकी चार जिलों में 70 से 80 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तूफान चल सकता है। पश्चिम मिदनापुर, पूर्व बर्दवान, नदिया में ऑरेंज अलर्ट है। वहीं सोमवार को नादिया और मुर्शिदाबाद, बीरभूम बर्दवान, हुगली, उत्तर और दक्षिण 24 परगना, कोलकाता, हावड़ा, हुगली, पूर्व मिदनापुर, नादिया पूर्वी में 70 से 80 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की आशंका हैं। इस दौरान कोलकाता नगर निगम, हावड़ा नगर निगम के डिजास्टर मैनेजमेंट टीम सहित कुछ महत्वपूर्ण विभाग के अधिकारियों की छुट्टी को रद्द कर दिया गया है। कोलकाता के पुलिस हेडक्वार्टर लालबाजार में यूनिफाइड कमांड सेंटर खोला गया। साथ ही हेल्पलाइन नंबर जारी की गयी। इधर केएमसी व हावड़ा नगर निगम की ओर से भी कंट्रोल रूम खोले गये हैं। साथ ही हेल्पलाइन नंबर भी जारी किये गये हैं। प्रशासन का कहना है कि अगर किसी को भी किसी भी प्रकार की परेशानी होती है तो वे जारी किये गये हेल्पलाइन नंबरों पर फोन कर सकते हैं। इसके अलावा कुछ लोकल ट्रेनों को भी रद्द किया गया है।

 

Visited 337 times, 1 visit(s) today
0
0

मुख्य समाचार

16 जुलाई से बढ़ाकर की गयी 19 जुलाई कोलकाता : बीए, बीएससी और बीकॉम की परीक्षा में ऑनलाइन फॉर्म जमा
कोलकाता : महज 25 वर्ष की उम्र में मधुपर्णा ठाकुर विधायक बनी हैं और ऐसा कर उन्होंने सबसे कम उम्र
कोलकाता : ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस ने रायगंज, बागदा, राणाघाट दक्षिण और मानिकतला सीट पर हुए उपचुनाव में
कोलकाता : चिंगड़ीहाटा फ्लाईओवर बीमार है, इसमें कोई दो राय नहीं है लेकिन इतना भी नहीं कि इसे तोड़ने की
अल्टीमेटम का असर : 3 दिन के अभियान में 20% तक कम हुईं सब्जियों की कीमतें कोलकाता : मुख्यमंत्री ममता
मिलेंगे और मौके, उच्च शिक्षा विभाग 2 राउंड की काउंसलिंग करेगा आयोजित सेंट्रलाइज्ड एडमिशन पोर्टल की​ पहली मेरिट लिस्ट जारी
6 महीने से 2 साल तक के बच्चों को खतरा अधिक  कोलकाता : बारिश का मौसम तो चालू हो गया
बेलघरिया : अड़ियादह तालतल्ला क्लब के कर्णधार जयंत सिंह को लेकर एक के बाद एक कई खुलासे हो रहे हैं।
कोलकाता : डीजी यात्रा का कमाल अब एयरपोर्ट पर दिखने लगा है। एक तो बड़ी आसानी से यात्रियों को बोर्डिंग
कोलकाता : दक्षिण बंगाल के लोगों को भारी बारिश के लिए इंतजार करना होगा। गांगेय इलाकों में फिलहाल भारी बारिश
मानसून के लिए मेट्रो रेलवे ने की पूरी तैयारी कोलकाता : यात्रियों के लिए बारिश के मौसम में सुचारु और
कोलकाता : सेकेंड हुगली ब्रिज की मरम्मत के पहले चरण का काम एक सप्ताह के भीतर पूरा हो जायेगा। यह
ऊपर