बहूबाजार में फिर दरारें, मदन दत्त लेन के लोगों ने कहा- जाएं तो जाएं कहां

कोलकाता : बहूबाजार में दुर्गा पिटुरी लेन व सैकरापाड़ा लेन के बाद अब मदन दत्त लेन में भी जमीनी आफत एक बार फिर आन पड़ी है। बहूबाजार में तीसरी बार इमारतों में दरारें आयीं और लोग एक बार फिर घर से बेघर हो गये। कोई 5 दशकों से इलाके में रहता है तो कोई 7 दशकों से। किसी के धंधे की जीवनदायिनी टूटे घर में रखी है। ईस्ट-वेस्ट मेट्रो प्रोजेक्ट के चलते बहूबाजार के कुछ घरों में दरारें आने से क्षेत्र के लोग असमंजस की स्थिति में हैं। बिहार के रहनेवाले संजय साव 48 साल पहले बिहार से बहूबाजार इलाके में रहने के लिये आए थे। तब से वह मदन दत्त लेन के मकान नंबर 12 में रहते हैं। एक दो मंजिला मकान में बीस किराएदारों की भीड़ है। फिर भी पिछले 5 दशकों से दिन-रात काम करने के बाद भी यह घर उनकी शरणस्थली था। शुक्रवार की सुबह तड़के उस घर की छत में काफी दरार आ गई। संजय और इस घर के अन्य निवासी जानना चाहते हैं कि वे इस बार कहां जाएंगे। संजय बोरी के कारोबारी हैं। उनके पिता भी बहूबाजार स्थित इसी मकान नंबर 12 मदन दत्त लेन में रहते थे। यहीं से उन्होंने कारोबार संभाला। संजय और उसी घर के अन्य निवासियों को शुक्रवार की घटना के बाद घर खाली करने के लिए कहा गया है। घर के नीचे गली में खड़े संजय का सवाल, “नहीं छोड़ेंगे हम! लेकिन व्यापार के बारे में क्या? व्यावसायिक सामान कैसे वितरित करें? इधर लोरेटो कॉलेज की द्वितीय वर्ष की छात्रा सुमन सिंह कुछ इसी तरह की अनिश्चितता में हैं। पिता बीमार हैं। उन्हें अपनी सारी दवाएं और नुस्खे घर पर छोड़कर अचानक होटल आना पड़ा। यहाँ उनका अस्थायी आश्रय है लेकिन सुमन की माँ का कहना है कि घर का क्या होगा! सुमन और उसका परिवार 107 नंबर मदन दत्त लेन का रहने वाला है। घर में पैसा कमाने वाला कोई नहीं है। वे लोग उत्तर प्रदेश के रहनेवाले हैं। कुछ जमीनें हैं। घर में बहुत कुछ छोड़ना पड़ा। सुमन की पढ़ाई की किताबें भी। परिवार इस बात को लेकर असमंजस में है कि अगर घर तोड़ा गया तो क्या होगा? स्थानीय निवासियों ने शिकायत की कि बहूबाजार के मदन दत्त लेन में शुक्रवार के तड़के कई घरों में बड़ी दरारें आ गईं। इलाके में ईस्ट-वेस्ट मेट्रो का काम चल रहा है। इससे पहले इस सड़क के पास यानी दुर्गा पिटुरी लेन में भी कई घरों में दरारें देखी गई थीं। हालांकि केएमआरसीएल की ओर से मुआवजा देने की घोषणा की गयी है। पता नहीं भविष्य में क्या होगा?

शेयर करें

मुख्य समाचार

13.63 करोड़ की ठगी का आरोप, उद्योगपति गिरफ्तार  

- झारखंड के चास थाना की पुलिस ने अभियुक्त को बांकुड़ा से किया गिरफ्तार - पुरुलिया जिला में अभियुक्त का है इस्पात कारखाना - फोटो बांकुड़ा : झारखंड आगे पढ़ें »

बारानगर में नाले से व्यक्ति का शव बरामद

बारानगर : बारानगर थाना अंतर्गत लेबू बागान स्थित एक नाले से रविवार की सुबह व्यक्ति का शव बरामद किया गया। सुबह मॉर्निंग वॉक करने निकले आगे पढ़ें »

ऊपर