बहुत पहले ही मर गये थे 26,773 मतदाता, लेकिन अब भी मतदाता सूची में नाम

कोलकाता में कुल 26,773 मृत मतदाताओं की सूची जमा की माकपा ने
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : माकपा कोलकाता जिला कमेटी की ओर से सोमवार को चुनाव आयोग में मृत व फर्जी मतदाताओं की सूची जमा दी गयी। इसके तहत कोलकाता में कुल 26,773 मृत मतदाताओं व 7,401 स्थानांतरित मतदाताओं की सूची जमा दी गयी। यहां उल्लेखनीय है कि सबसे अधिक मृत मतदाताओं के नाम बेलियाघाटा विधानसभा क्षेत्र (4208) में सामने आये हैं। इसके बाद बेहला पश्चिम में 3358, कसबा में 3289, मानिकतला में 2770, श्यामपुकुर में 2605 और जादवपुर में 2090 मृत मतदाताओं के नाम जमा दिये गये हैं। इसी तरह कोलकाता के विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों के हिसाब से मृत व फर्जी मतदाताओं की सूची जारी की गयी है। सभी विधानसभा क्षेत्रों में अलग-अलग पार्ट के हिसाब से भी नाम दिये गये हैं। ऐसे में यह सूची सौंपे जाने के साथ ही चुनाव आयोग को ज्ञापन भी दिया गया। इस बारे में माकपा कोलकाता जिला कमेटी के सचिव कल्लोल मजूमदार ने सन्मार्ग से कहा कि पिछले एक महीने से हमारे कार्यकर्ताओं ने घर-घर जाकर स्क्रूटिनी के माध्यम से मृत मतदाताओं का विवरण जुटाया है। उन्होंने कहा कि कोलकाता में एक-एक बूथ में ही लगभग 15-18% मृत अथवा फर्जी मतदाता हैं। ऐसे में चुनाव आयोग से हमारी अपील है कि इस मुद्दे को गंभीरता से लें अन्यथा निष्पक्ष चुनाव करवाना संभव नहीं होगा।
सर्वदलीय बैठक में भी उठा था मृत मतदाताओं का मुद्दा
यहां उल्लेखनीय है कि पंचायत चुनाव को लेकर गत नवम्बर महीने में हुई सर्वदलीय बैठक में भी मृत मतदाताओं का मुद्दा उठा था। माकपा और भाजपा ने इसे लेकर राज्य चुनाव आयोग से जांच की मांग की थी और कहा था कि मृत व फर्जी मतदाताओं के नाम संशोधित मतदाता सूची से हटाना अत्यंत आवश्यक है। इसके बगैर सही ढंग से चुनाव कराना संभव नहीं होगा।
यहां उल्लेखनीय है कि गत नवम्बर महीने में प्रकाशित मसौदा मतदाता सूची में प​श्चिम बंगाल में कुल मतदाताओं की संख्या 7,42,88,233 दर्ज की गयी थी। गत वर्ष की तुलना में 12,577 कम मतदाता इस बार दर्ज किये गये। वहीं प​श्चिम बंगाल में नये मतदाताओं की संख्या 2,66,857 दर्ज की गयी थी जबकि 2,79,434 मतदाताओं के नाम सूची से हटाये गये थे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

जम्मू-कश्मीर में राहुल की सुरक्षा घेरे में कई लोग घुसे

जम्मूः जम्मू-कश्मीर के बनिहाल में शुक्रवार को भारत जोड़ो यात्रा शुरू हुई थी। लेकिन काजीगुंड में एंट्री के सिर्फ 1 किमी बाद ही यात्रा रोक आगे पढ़ें »

खुशखबरी : अब हावड़ा से पुरी के लिए चलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस

कोलकाता: हावड़ा से एनजेपी तेज गति से चल रही है वंदे भारत एक्सप्रेस। इसी बीच एक और बड़ी खबर आ रही है।  रेलवे सूत्रों ने आगे पढ़ें »

ऊपर