महानगर में जलजमाव से निजात पाने के लिए निगम लेगा नेटबॉक्स का सहारा

सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : महानगर में जलजमाव की समस्या को दूर करने के लिए कोलकाता नगर निगम जल्द ही शहर के लाखों मैनहोल में नेटबॉक्स लगाने जा रहा है। नयी तकनीक के इस नेटबॉक्स में प्लास्टिक से लेकर छोटे ठोस कचरे छलनी में ही फंस जाएंगे और नालों की गंदगी को कम किया जा सकेगा। इस वजह से नाले में पानी का बहाव सामान्य बना रहेगा। महानगर में जलजमाव का महत्वपूर्ण कारण नालों में गंदगी है। प्लास्टिक और ठोस कचरा फेंकने के कारण नालों में पानी की आवाजाही बाधित हो जाती है, जिस वजह से कई इलाकों में जलाजमाव की समस्या बन जाती है। हर साल बारिश के मौसम के दौरान केएमसी के कर्मचारी नाले की सफाई करते हैं लेकिन इसके बाद भी अगले साल स्थिति जस की तस बनी रहती है। ऐसे में जलजमाव की समस्या को खत्म करने के लिए कोलकाता नगर निगम एक नयी तकनीक का इस्तेमाल करने जा रहा है। स्टील से बने नेटबॉक्स को केएमसी के अधीन सभी मैनहोल के नीचे लगाया जाएगा। इस दौरान अगर गटर से कोई ठोस कचरा अंदर जाता भी है तो वह नेटबॉक्स में फंस जाएगा और पानी आसानी से प्रवाहित हो जाएगा। इस नेटबॉक्स को साफ करना भी बहुत आसान होगा। जल निकासी विभाग के अधिकारियों को उम्मीद है कि इस तकनीक से जलजमाव की परेशानी कम होगी। जल निकासी विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि फिलहाल छह नेटबॉक्स बनाए गए हैं। इन्हें प्रायोगिक आधार पर वार्ड 117 और 118 में एसएन रॉय रोड पर स्थित मैनहोल के नीचे लगाया जाएगा। एमएमआईसी तारक सिंह ने नेटबॉक्स के सैंपल मेयर फिरहाद हकीम को दिखाए हैं। प्रारंभ में नेटबॉक्स को दो अलग अलग आकारों में तैयार किया जाएगा। हालांकि स्टेनलेस स्टील से तैयार किए जाने वाले नेटबॉक्स की चोरी का खतरा भी है। इस समस्या से कैसे निपटा जाए जल निकासी विभाग के अधिकारी इस पर विचार कर रहे हैं। नगर निगम के सूत्रों के मुताबिक बड़े आकार के नेटबॉक्स को तैयार करने में 8 से 10 हजार रुपये का खर्च आएगा, जबकि छोटे नेटबॉक्स की कीमत 6,500 से 8 हजार रुपये होगी। एमएमआईसी तारक सिंह ने बताया कि नेटबॉक्स लगाने का खर्चा हर साल मैनहोल से गंदगी निकालने में इस्तेमाल होने वाली मशीनों और श्रमिक के खर्च से कम पड़ेगा। महानगर में करीब 1 लाख 90 हजार मैनहोल हैं। इन सभी मैनहोल में चरणबद्ध तरीके से नेटबॉक्स लगाया जाएगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

चतुर्थी से महानगर की सड़कों पर सुरक्षा की कमान संभालेंगे पुलिस कर्मी

5 हजार पुलिस और 10 हजार अस्थायी होम गार्ड रहेंगे तैनात तीन शिफ्टों में काम करेंगे पुलिस कर्मी कोलकाता : कोविड काल के बाद इस साल आयोजित आगे पढ़ें »

शुगर से पाना चाहते हैं छुटकारा! आज से ही शुरू करें ये काम

कोलकाताः मौजूदा भाग दौड़ के दौर में शुगर की समस्या बेहद आम हो चली है। खराब खानपान और जीवनशैली के चलते शुगर के मरीजों की आगे पढ़ें »

ऊपर