निगम ने बड़ाबाजार की 28 इमारतों को किया अति खतरनाक घोषित

किराएदारों को मकान खाली करने का नोटीस जारी
जल्द शुरू होगा इमारत को तोड़ने का कार्य
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : कोलकाता नगर निगम के बिल्डिंग विभाग ने बोरो 4 इलाके में 28 इमारतों को अति खतरनाक घोषित कर इमारत में रह रहे लोगों को जल्द ही मकान खाली करने का निर्देश दिया है। विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि जर्जर अवस्था में पड़े यह इमारत किसी भी दिन ढह सकते हैं। बोरो 4 के अधीन जिन मकानों के खतरनाक हिस्से को तोड़ा जाएगा। उनमें वार्ड 21 के 17, वार्ड 22 के 10 और वार्ड 23 का 1 मकान शामिल है। इनमें से करीब 11 मकानों को वर्ष 2013 से 2015 के बीच निगम ने अति खतरनाक घोषित कर तोड़ने का आदेश जारी कर दिया था। हालांकि, मकान में रह रहे किराएदारों द्वारा मकान खाली नहीं करने के कारण बिल्डिंग विभाग के अधिकारी अब तक इन्हें तोड़ने का कार्य शुरू नहीं कर पा रहे हैं। बोरो 4 के बिल्डिंग विभाग के अभियंता ने बताया कि जिन 28 मकानों को चिन्हित किया गया है उन सभी को तोड़ने का निर्देश वर्ष 2018 के पहले ही दिया जा चूका है, हलांकि, मकान मालिक और किराएदारों के बीच के विवाद के कारण निगम कार्रवाई नहीं कर पा रहा है।
रिहायशी इमारतों में चल रहे हैं व्यावसायिक प्रतिष्ठान
बिल्डिंग विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि बोरो 4 के अधीन कई रिहायशी इमारतों का दौरा करने पर पाया गया कि वहां गैर कानूनी तरीके से व्यावसायिक प्रतिष्ठान चलाए जा रहे हैं। मामले की जांच के दौरान पाया गया है कि मकान में किराएदार के तौर पर रह रहे लोग उक्त कमरा किसी और व्यक्ति को सब टेनेंट के तौर पर दे देते हैं। निरीक्षण के दौरान ऐसे कई मकानों में गैर कानूनी तरीके से चल रहे गोदाम को चिन्हित कर निगम अधिकारियों ने नोटीस जारी की है।
तोड़े जाने वाले इमारत
वार्ड 21
स्थान
करफोरमा लेन
स्ट्रैंड रोड
लाल माधव मुखर्जी लेन
निमतल्ला घाट स्ट्रीट
पथुरिया घाट स्ट्रीट
आद्य सार्थी घाट रोड
दर्पनारायण टैगोर स्ट्रीट
हलवासिया रोड
हरलाल दास लेन
जोड़ाबागान स्ट्रीट
सुजेंद्र सेठ लेन
वार्ड 22
रतन सरकार गार्डेन स्ट्रीट
शोभाराम बैशाख स्ट्रीट
एम डी रोड
शिव ठाकुर लेन
चैतन सेठ स्ट्रीट
वार्ड 23
बड़तल्ला स्ट्रीट

शेयर करें

मुख्य समाचार

खेल अकादमी का शुभारंभ

कोलकाता:  फुटबॉल प्रेमियों के लिए अच्छी खबर है। मैनचेस्टर यूनाइटेड के पूर्व कोच पॉल नेरी के सहयोग से एक नई स्पोर्ट्स अकादमी शुरू की गई आगे पढ़ें »

‘हम सुरक्षित नहीं, अभिषेक और मुझे निशाना बना रही BJP’, CM ममता का हमला

बालुरघाट: लोकसभा चुनाव को लेकर बंगाल में सियासी पारा हाई है। आज बालुरघाट में सीएम ममता ने जनसभा को संबोधित किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ममता आगे पढ़ें »

ऊपर