कुआलालंपुर व दुबई से आये 2 यात्रियों में मिला कोरोना वायरस

मुख्य बातें
एक विदेशी महिला यात्री तो दूसरा है बिहार का रहने वाला, अस्पताल में भर्ती
एक कुआलालंपुर से तो एक आया था दुबई से
अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के इन यात्रियों के स्थान से तीन आगे और पीछे रो के यात्रियों की होगी टेस्टिंग
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : राज्य में पहली बार विदेशों से आये दो यात्री कोरोना पॉजिटिव पाये गये हैं। ये आंकड़े कोलकाता एयरपोर्ट पर पिछले 24 घंटे के हैं। इनमें एक विदेशी महिला यात्री है जो कि रविवार की रात को एयर एशिया की उड़ान एके-063 से कुआलालंपुर से कोलकाता पहुंची थी। वह ब्रिटेन की रहने वाली है। एयरपोर्ट पर आने के बाद 2 फीसदी यात्रियों की रैंडम चेकिंग में उसको भी चुना गया था। जब उसकी आरटीपीसीआर टेस्ट की रिपोर्ट आयी तो वह पॉजिटिव निकली। वह कोलकाता से गया जा रही थी। एयरपोर्ट पर 5 से 6 घंटे के बाद उसकी रिपोर्ट आयी तो डाक्टरों ने इसकी जानकारी तुरंत स्वास्थ्य विभाग को दी। इसके बाद उसे आइसोलेट किया गया। फिलहाल उसे बेलियाघाटा अस्पताल में भर्ती किया गया है। इसके अलावा अन्य मामले में दुबई से आया एक यात्री भी कोरोना पॉजिटिव मिला है। यह यात्री रविवार रात को कोलकाता पहुंचा था। वह ​बिहार का रहने वाला है। रैंडम टेस्टिंग में उसकी टेस्टिंग की गयी थी जहां उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। दोनों के सैंपल को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेज दिया गया है। इससे पहले यूपी के आगरा में विदेश से आने वाला एक और गया में विदेश से आने वाले चार मरीज कोरोना संक्रमित मिल चुके हैं। वहीं यात्रियों से भी सतर्क रहने को कहा गया है। यात्रियों से मास्क पहनने की अपील की गयी है।
दलाई लामा वाले सेमिनार में गया जा रही थी महिला
महिला यात्री ने अधिकारियों को बताया कि गया में दो दिन का बौद्ध सेमिनार होने वाला है। इस सेमिनार में दलाई लामा भी हिस्सा लेंगे। सेमिनार में विश्व के कई कोनों से बौद्ध भिक्षु आ रहे हैं। वह वहीं जा रही थी। गया जाने के लिए अधिकतर विदेशी यात्री कोलकाता एयरपोर्ट आ रहे हैं फिर यहां से गया ट्रेन या फिर कार से वहां पहुंच रहे हैं। कोलकाता एयरपोर्ट पर प्रतिदिन 70 से 75 यात्रियों की कोविड टे​स्टिंग की जा रही है। कोलकाता एयरपोर्ट की ओर से फिलहाल एयरलाइंस कर्मियों को अलर्ट किया गया है। इसके अलावा इन दोनों उड़ानों में सवार 3-3 आगे व पीछे के रो के यात्रियों की भी टेस्टिंग की गयी है। वहीं इन यात्रियों को अपने घरों में आइसोलेट रहने को भी कहा गया है। अगर कोरोना का कोई लक्षण दिखे तो उसके लिए तुरंत टेस्ट करवाने को कहा गया है।
स्वास्थ्य ​अधिकारी ने यह कहा
कोरोना अब सभी के जीवन में अन्य बीमारियों की तरह आ चुका है। ऐसे में सतर्कता जरूरी है। अगर किसी को बुखार है या कोई भी अन्य लक्षण है तो वह टेस्ट करवाए, दवाइयां ले और खुद को आइसोलेट कर ले। अभी इन दोनों यात्रियों के नमूने को जीनोम टेस्टिंग के लिए भेजा गया है। अब देखना यह है कि इनमें नया वेरिएंट है भी या नहीं। इधर एयरपोर्ट पर सतर्कता बढ़ा दी गयी है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

46वें अंतरराष्ट्रीय में अमेरिकी पैवेलियन कोलकाता पुस्तक मेले का उद्घाटन

कोलकाता : अमेरिकी महावाणिज्यदूत मेलिंडा पावेक ने 46वें अंतरराष्ट्रीय कोलकाता पुस्तक मेले में अमेरिकी पैवेलियन का उद्घाटन किया। इस वर्ष मंडप की थीम डीईआईए (विविधता, आगे पढ़ें »

गांजा तस्करी के आरोप में अभियुक्त को 3 साल कैद की सजा

कोलकाता : गांजा तस्करी के आरोप में अदालत ने एक तस्कर को दोषीठहराते हुए 3 साल कैद की सजा सुनायी है। अलीपुर कोर्ट के अतिरिक्त आगे पढ़ें »

ऊपर