छठवें चरण को लेकर तत्पर हुआ आयोग

जिला चुनाव अधिकारियों को दिए गए आवश्यक दिशा-निर्देश
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाताः राज्य में छठवें चरण के मतदान को लेकर चुनाव आयोग तत्पर हो उठा है। 22 अप्रैल को इस चरण में 43 सीटों पर मतदान है। पांचवें चरण में संपन्न हुए चुनाव को अब तक सबसे अधिक शांतिपूर्ण चुनाव के तौर पर आयोग देख रहा है। ऐसे में इसी तरह से आगामी चरणों के मतदान को भी चुनाव आयोग संपन्न करवाना चाहता है। उत्तर 24परगना, पूर्व बर्दवान, नदिया, उत्तर दिनाजपुर के जिलों की विधानसभा सीटों पर मतदान को लेकर जिला चुनाव अधिकारियों के साथ बैठक व बातचीत अक्सर ही जारी है।
संवेदनशील क्षेत्रों पर विशेष नजर
चुनाव आयोग के सूत्रों की मानें तो विशेषकर संवेदनशील क्षेत्रों पर चुनाव आयोग की विशेष नजर रहेगी। इसी के तहत जिलों को भी सुरक्षा के विशेष उपाय अपनाने के लिए कहा गया है। मतदाताओं को मतदान केंद्र तक पहुंचाना आयोग का उद्देश्य है। शांतिपूर्ण व निष्पक्ष तरीके से लोग मतदान कर सकें, इसके लिए आवश्यक उपाय किए जा रहे हैं।
50% से अधिक बूथों पर वेबकास्टिंग
चुनाव आयोग के सूत्रों की मानें तो चुनाव के दौरान इस चरण में भी अधिक से अधिक बूथों को वेबकास्टिंग से जोड़े जाने के उपाय किए जा रहे हैं। ऐसे में संभावना है कि 50% से अधिक बूथों पर ही वेबकास्टिंग की व्यवस्था की जाएगी। इसका सीधा अर्थ है कि इन बूथों पर आयोग की विशेष नजर रहेगी।
अतिरिक्त पुलिस ऑब्जर्वर रहेंगे तैनात
चुनाव आयोग के सूत्रों का कहना है कि इस चरण में भी अतिरिक्त पुलिस ऑब्जर्वर को तैनात किया जाएगा। इसका उद्देश्य है कि क्यूआरटी टीम के साथ समन्वय बनाकर किसी भी गड़बड़ी की शिकायत मिलने पर आयोग तुरंत कार्रवाई कर सके। उल्लेखनीय है ‌कि पहले ही चुनाव प्रक्रिया को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न करवाने के लिए स्पेशल पुलिस ऑब्जर्वर विवेक दुबे, जनरल पुलिस ऑब्जर्वर अजय नायक, स्पेशल एक्सपेंडिचर ऑब्जर्वर बी.मुरली कुमार काम कर रहे हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

34 घण्टे के बाद मेडिकल कॉलेज में घेराव समाप्त, अब भूख हड़ताल की चेतावनी

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : मंगलवार की देर रात अनशनरत कोलकाता मेडिकल कॉलेज के स्टूडेंट्स ने घेराव समाप्त कर लिया। अस्पताल में छात्र यूनियन के चुनाव की आगे पढ़ें »

बीएसएफ ने 60 लाख के सोने के बिस्किटों समेत तस्कर को पकड़ा

बशीरहाट : दक्षिण बंगाल सीमांत के अंतर्गत आरशिकारी सीमा चौकी के बीएसएफ 112वीं वाहिनी के जवानों ने एक तस्कर को 10 सोने के बिस्किट के आगे पढ़ें »

ऊपर