9 जनवरी को सीएम करेंगी वीएलटीडी कमांड सेंटर का उद्घाटन

अलीपुर में मल्टी लेवल पार्किंग का उद्घाटन भी होगा इसी दिन सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : राज्य सरकार के परिवहन विभाग की ओर से बनाये गये वीएलटीडी (ह्वीकल लोकेशन ट्रैकिंग डिवाइस) के कमांड सेंटर का उद्घाटन मुख्यमंत्री ममता बनर्जी आगामी 9 जनवरी को करने वाली हैं। इसके लिए तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। यहां उल्लेखनीय है कि सभी कॉमर्शियल वाहनों में आगामी 31 मार्च तक वीएलटीडी फिट करने को कहा गया है ताकि वाहनों के लोकेशन की जानकारी परिवहन विभाग को मिल सके। इसके लिए राज्य के 4 स्थानों पर कंट्रोल रूम अथवा कमांड सेंटर बनाये जा रहे हैं जहां किसी प्रकार की गड़बड़ी की जानकारी मिलते ही पुलिस कंट्रोल रूम में सूचना पहुंचायी जायेगी। पहला कमांड सेंटर कोलकाता के पोद्दार काेर्ट में बनाया गया है जिसका उद्घाटन सीएम आगामी 9 जनवरी को सीएम उत्तीर्ण से करेंगी।
यह होगी सुविधा
परिवहन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि कमांड सेंटर या कंट्रोल रूम से वाहनों के लोकेशन की जानकारी लगातार मिल सकेगी। ऐसे में महिलाओं व बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के साथ ही इस पर भी निगरानी रखी जा सकेगी कि कोई गाड़ी अधिक स्पीड में ना चल रही हो। अगर वाहनों में आने-जाने के समय किसी यात्री को कोई गड़बड़ी महसूस होती है ताे वाहनों में फिट वीएलटीडी के पैनिक बटन को दबाने पर तुरंत इसकी सूचना कंट्रोल रूम में पहुंच जायेगी। कंट्रोल रूम में 24 घण्टे 8 लोग मौजूद रहेंगे जो किसी प्रकार की सूचना मिलते ही उसे पुलिस हेडक्वार्टर यानी लालबाजार के कंट्रोल रूम में भेजेंगे। इसके बाद लालबाजार द्वारा स्थानीय पुलिस थाने को सूचना भेजी जायेगी। यह पूरी प्रक्रिया लगभग एक से डेढ़ मिनट के अंदर ही हो जायेगी। इधर, स्थानीय थानों के पुलिस कर्मियों में परिवहन विभाग द्वारा एक मोबाइल ऐप इंस्टॉल किया गया है जिससे उक्त वाहन के लोकेशन की जानकारी पुलिस कर्मियों को मिल जायेगी जो किसी गड़बड़ी की सूचना मिलने पर तुंरत मौके पर पहुंच जायेंगे। परिवहन विभाग के अधिकारी ने बताया कि विशेषकर महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यह कदम उठाया जा रहा है। इस कारण सभी वाहनों में वीएलटीडी फिट करने के लिए कहा जा रहा है और इसके लिए इमपैनेलमेंट कंपनियों की सूची भी जारी की गयी है।
अलीपुर में मल्टी लेवल पार्किंग का उद्घाटन
इधर, अलीपुर में मल्टीलेवल कार पार्किंग जोन का उद्घाटन भी सीएम 9 जनवरी को करेंगी। कोलकाता का यह सबसे बड़ा कार पार्किंग जोन होगा। यहां कार, टू ह्वीलर के अलावा टूरिस्ट बसों की भी पार्किंग हो सकेगी।
ये होंगी खासियतें
एक समय में 330 कार पार्किंग की होगी क्षमता
एक लेयर में करीब 55 की संख्या में 4 ह्वीलर आ सकेंगे
लगभग 20 बसों की एक साथ पार्किंग की व्यवस्था
2 ह्वीलर पार्किंग की भी होगी व्यवस्था
3 शिफ्ट में पार्किंग की योजना

Visited 30 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

सिर्फ गर्दन का व्यायाम हमें इतने रोगों से रख सकता है दूर

कोलकाता : रीढ़ की हड्डी को कशेरूक दंड या मेरूदंड कहा जाता है। इससे समस्त कंकाल को सहारा मिलता है। रीढ़ की हड्डी या मेरूदंड आगे पढ़ें »

गुरुवार के दिन विष्णु भगवान की करें पूजा, इन 3 बातों को रखें ध्यान

नई दिल्ली: गुरुवार के दिन का हिंदूओं में विशेष महत्व है। गुरुवार के दिन भगवान विष्णु और देवताओं के गुरु बृहस्पति देव की पूजा होती आगे पढ़ें »

ऊपर