डॉ. बोस को सीएम ने किया फोन, शपथ के दिन को लेकर हुई बात

 कोलकाता : पश्चिम बंगाल के नये प्रस्तावित राज्यपाल डॉ. सी. वी. आनंद बोस को फोन कर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शुभकामनाएं दीं। दोनों के बीच सौजन्यतामूलक बातचीत हुई। डॉ. बोस कब शपथ लेंगे, यह बात भी मुख्यमंत्री ने राज्यपाल से जाननी चाही। सूत्राें के अनुसार, दोनों के बीच शपथ ग्रहण के लिए मुख्य रूप से दाे दिनों को लेकर बात हुई। सूत्रों ने बताया कि शपथ ग्रहण के लिए आगामी सोमवार (21 नवम्बर) और बुधवार (23 नवम्बर), इन दो दिनों का प्रस्ताव ममता बनर्जी ने डॉ. बोस को दिया है। सूत्रों के अनुसार, मुख्यमंत्री ने राज्य के भावी राज्यपाल को बताया कि शपथ ग्रहण के लिए अपनी सुविधा के अनुसार वह कोई एक दिन चुन लें। उसी के अनुसार राज्य सरकार द्वारा तैयारी की जायेगी। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने डॉ. आनंद बोस से कहा है कि दिल्ली में बंग भवन में पश्चिम बंगाल के एकाधिक अधिकारी हर समय उपस्थित रहते हैं। इस कारण कोई भी आवश्यकता महसूस होने पर डॉ. बोस सीधेे तौर पर अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं, वे हर प्रकार का सहयोग करेंगे। यहां उल्लेखनीय है कि गत शुक्रवार को आनंद बोस को मुख्यमंत्री ने फूलों का गुलदस्ता भेजकर शुभकामना दी थी। इसके बाद शनिवार को दोनों के बीच पहली बार फोन पर बात हुई। बताया जा रहा है कि संभवतः बुधवार को शपथ ग्रहण कार्यक्रम हो सकता है। हालांकि सरकारी सूत्रों से अभी तक इसकी औपचारिक स्वीकृति नहीं मिली है।
यहां उल्लेखनीय है कि इससे पहले जगदीप धनखड़ जब बंगाल के राज्यपाल थे तो उस समय राज्य सरकार व राज्यपाल के बीच टकराव कई बार सामने आ चुका था। हालांकि बाद में कार्यकारी राज्यपाल के तौर पर ला. गणेशन को जिम्मेदारी दी गयी जिनके साथ सीएम के संपर्क अच्छे बताये जाते हैं। काली पूजा के दिन सीएम के आमंत्रण पर ला. गणेशन कालीघाट स्थित उनके घर पर भी गये थे। अब पश्चिम बंगाल की पूर्ण रूप से जिम्मेदारी लेकर राज्यपाल के तौर पर डाॅ. बोस आ रहे हैं। फिलहाल वह कोलकाता नहीं आये हैं ,लेेकिन राज्य की प्रशासनिक प्रधान व सांवैधानिक प्रधान के बीच सौजन्यतामूलक बातचीत हो चुकी है। अब देखना यह है कि नये राज्यपाल के कोलकाता आने के बाद राज्य सरकार व राज्यपाल के बीच के संबंध कौन से नये मोड़ लेते हैं। विशेष तौर पर कुछ दिनों से ला. गणेशन को लेकर प्रदेश भाजपा के नेता असंतोष जाहिर कर रहे थे। इस बीच ही अब नये राज्यपाल की जिम्मेदारी डॉ. सी.वी. आनंद बोस को मिल गयी है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

पार्टी कार्यकर्ताओं का पीएम मोदी ने किया अभिवादन, दे​खिए वीडियो

नई दिल्ली : बीजेपी मुख्यालय में गुजरात की प्रचंड जीत का जश्न मनाया जा रहा है। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी वहां पहुंच गए आगे पढ़ें »

रिकॉर्ड जीत पर बोले पीएम मोदी- थैंक्यू गुजरात

नई दिल्ली : गुजरात में रिकॉर्ड जीत के बाद जनता को धन्यवाद देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा-थैंक्यू गुजरात। अभूतपूर्व चुनाव परिणामों को देखकर आगे पढ़ें »

ऊपर