कॉरपोरेट लॉ में करियर बनना चाहता है चिराग

सीएस प्रोफेशनल में ऑल इंडिया टॉपर हैं चिराग
इस परीक्षा में टॉप करने वाले संभावित सबसे युवा उम्मीदवार
कोलकाता : सीएस प्रोफेशनल का रिजल्ट आ चुका है। कोलकाता के काकुड़गाछी के रहने वाले चिराग अग्रवाल (21) ने इसमें टॉप किया है। इस खबर के आते ही उनके पूरे परिवार में ख़ुशी की लहर दौड़ गयी है और हो भी क्यों ना उनका बेटा, उनका भाई, उनका अपना चिराग इस परीक्षा में ऑल इंडिया टॉपर बना है। इस बारे में चिराग से सन्मार्ग की टीम ने ख़ास बातचीत की और जानना चाहा कि आगे उनके क्या प्लान है तथा अगर किसी को इस परीक्षा में टॉप करना है तो उसे सीएस की पढ़ाई कैसे करनी होगी। यहां बताते चलें कि चिराग अग्रवाल ने सीएस प्रोफेशनल दिसंबर परीक्षा 2022 में टॉप किया है। इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ इंडिया ने 25 फरवरी, 2023 को सीएस प्रोफेशनल परिणाम जारी कर दिए गए हैं।इस बारे में चिराग का कहना है कि उनका यह टारगेट था और इसे हासिल कर उन्हें बेहद ख़ुशी हो रही है फ़िलहाल वे जेवियर्स लॉ स्कूल से लॉ की पढ़ाई कर रहे हैं।अभी वे चौथे साल में है 2024 में उनका ग्रेजुएशन कम्पलीट हो जाएगा। इसके बाद 2026 तक उन्हें सीएस की ट्रेनिंग लेनी होगी। उसके बाद उन्हें मेंबरशिप मिल जाएगी यह बताते चलें के सीएस पास करने के बाद भी 21 महीने की कंपल्सरी ट्रेनिंग करनी होती है।
*टॉपर बनने का श्रेय उन्होंने अपने परिवार व अपने शिक्षकों को दिया*
चिराग के पिता किशन अग्रवाल ज्यूडिशरी में हैं इनकी मां रंजना अग्रवाल एक गृहिणी है तथा उनके बड़े भाई आकाश अग्रवाल सीए हैं और आगे की पढ़ाई कर रहे हैं। इन तीनों का ही सपोर्ट उनके साथ रहा है। इसके अलावा उनके शिक्षकों का भी योगदान उनके इस रिज़ल्ट में बहुत रहा है। उन्होंने अपनी स्कूलिंग डीपीएस रूबी पार्क से की है। वही फ़िलहाल से सेंट जेवियर्स यूनिवर्सिटी अन्तर्गत सेंट ज़ेवियर्स लॉ स्कूल से लॉ कर रहे हैं।
*ज्यूडिशियरी के फील्ड में करना चाहते है काम *
फ़िलहाल उनका उद्देश्य अपना लॉ एग्जाम क्लियर करना है । इसके अलावा लॉ से और सीएस से जुड़ी विभिन्न प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेना है। साथ ही कॉरपोरेट व एनसीएलटी के लिए व कंपनी लॉ जुड़े हुए कॉर्पोरेट लॉ आदि की पढ़ाई करनी है। उनका प्रिय विषय कॉरपोरेट लॉ में सोलवेंसी व कंपनी लॉ है।
*अपनी अलग पहचान बनाना चाहता हूं *
चिराग का कहना है कि उनका कोई एक आइडियल नहीं है। उनके मम्मी- पापा, टीचर्स जो कि उन्हें हमेशा उन्हें गाइड करते हैं, वे ही उनके लिए प्रेरणास्रोत है लेकिन अगर बात की जाए आइडियल की जिसकी तरह वह बनना चाहते हैं तो वे अपनी पह्चान सबसे अलग बनाना चाहते है। वह किसी और की तरह नहीं बनना चाहते हैं। उनका कहना है कि अधिकतर लोग ग्रेजुएशन पास करने के बाद ही यह परीक्षा क्लियर करते हैं। उन्होंने ग्रेजुएशन करने से पहले ही सीएस की इस परीक्षा को पास कर लिया है।इसलिए अब उनका टारगेट ग्रेजुएशन क्लियर करना है जिसमें कि डेढ़ साल का वक़्त बाक़ी है।
*पढ़ाई के साथ ही साथ खेल में भी अच्छा है चिराग़ का रिकॉर्ड *
चिराग ने सीएस फ़ाउंडेशन में ऑल इंडिया रैंकिंग में तीसरा स्थान पाया था। वहीं सीएस एग्जिक्यूटिव में ऑल इंडिया टॉप किया था और अब सीए प्रोफ़ेशनल में भी उन्होंने टॉप किया है। इसके अलावा कॉलेज के स्पोर्ट्स में भी वे भाग लेते हैं उन्हें वॉलीबॉल और आउटडोर स्पॉर्ट्स ज़्यादा पसंद है। इसके अलावा कुकिंग व म्यूज़िक सुनना भी बेहद पसंद है हालाँकि ओटीटी के प्लैटफ़ॉर्म से वे दूर रहते हैं।
*युवाओं के लिए एक ख़ास मैसेज दिया चिराग ने *
उन्होंने कहा कि युवाओं को अपने आप पर भरोसा रखना चाहिए और इसके साथ ही साथ कड़ी मेहनत करनी चाहिए। अगर भरोसा हार्ड वर्क के बिना हो तो वह प्रतिफलित नहीं होता है। वहीं दोनों का कॉम्बिनेशन हो तो आपको सफलता प्राप्त करने से कोई रोक नहीं सकता है। उनका कहना है कि वह 5 से 6 घंटे लगातार पढ़ाई करते थे लेकिन सभी छात्रों का अपना – अपना रुटीन होता है। कोई पाँच से छह घंटे पढ़ाई करता है तो कोई सात से आठ घंटे पढ़ता है। जो जैसा पढ़ना चाहता है और पढ़ाई कर सकता है उसे करना चाहिए । कोई पर्टिकुलर शेड्यूल नहीं होता कि इतना देर पढ़ाई करने वाले ही टॉप कर सकते हैं।

 

Visited 77 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

IND vs PAK T20 World Cup: भारत-पाकिस्तान मैच के टिकट का दाम सुनकर चौंक जाएंगे

नई दिल्ली: न्यूयॉर्क में होने वाले ICC टी-20 विश्वकप में भारत और पाकिस्तान की टीमें भिड़ेंगी। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) अमेरिका में क्रिकेट को बढ़ावा आगे पढ़ें »

IPL 2024: KKR के खिलाड़ियों को गौतम गंभीर ने दे डाली नसीहत, बोले…

कोलकाता: 22 मार्च से IPL शुरू होने जा रहा है। पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर की घर वापसी हुई। पिछले सीजन तक लखनऊ सुपर जायंट्स आगे पढ़ें »

ऊपर
error: Content is protected !!