दो अस्पतालों में फिर हुई बच्चों की मौत, बुख़ार और सांस की तकलीफ़ से भुगत रहे बच्चे

सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : पूरा राज्य फ़िलहाल एडिनोवायरस समेत सांस सम्बन्धी संक्रमण के चपेटे में है और इससे सबसे अधिक पीड़ित बच्चे हो रहे हैं।पिछले 2 महीने में 100 से अधिक बच्चों की मौत साँस सम्बन्धी संक्रमण के कारण हो गयी।इधर, गत बुधवार की रात बुख़ार व सांस में तकलीफ़ के कारण बीसी रॉय अस्पताल में भर्ती 14 महीने के बच्चे की मौत हो गयी।इसके एक दिन पहले ही कोलकाता मेडिकल कॉलेज में दो बच्चों की मौत हो गयी थी।वहीं बुधवार को कोलकाता मेडिकल व बीसी रॉय में बच्चों की मौत हो गयी।कोलकाता मेडिकल कॉलेज में बुधवार की रात लगभग 9.45 बजे एक बच्चे की मौत हुई।उसकी उम्र एक साल दो माह थी।वह फुलिया का रहने वाला था। कृष्णानगर के अस्पताल से उसे कोलकाता भेजा गया था।बच्चे में निमोनिया व सांस लेने में तकलीफ़ के लक्षण थे।इधर, बीसी रॉय अस्पताल में जिस बच्चे की मौत हुई, उसकी उम्र 9 माह थी।उसे सर्दी, बुख़ार व खांसी की समस्या थी। राजरहाट के रहने वाले इस बच्चे में एडिनोवायरस था या नहीं, इसका पता नहीं चल पाया है।
इन लक्षणों पर दें ध्यान
* सर्दी, खांसी, बुख़ार व साँस लेने में तकलीफ़ की समस्या 3 दिन से अधिक है तो तुरंत अस्पताल में जाएँ।
* गले में दर्द, लगातार नाक से पानी बहने और खांसी होने पर देर ना करें।
* जल्दी जल्दी साँस लेना और साँस लेने और बाहर निकालने के समय सीने में समस्या होना भी संक्रमण का लक्षण है।
* सूखी खांसी 15 दिनों से अधिक है तो यह इनफ़्लुएंज़ा का लक्षण हो सकता है।
* एडिनोवायरस का संक्रमण होने पर आँख में संक्रमण अथवा कंजक्टिवाइटिस भी देखा जा रहा है।
बच्चों को स्कूल भेजने में डर रहे अभिभावक
बढ़े संक्रमण के कारण बच्चों को स्कूल भेजने में भी अभिभावक कतरा रहे हैं। वहीं स्कूलों में कोविड जैसे नियमों का पालन किया जा रहा है।स्कूल की ओर से भी कहा गया है कि बच्चों को किसी भी तरह की परेशानी या बीमारी होने पर स्कूल ना भेजें।

Visited 162 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Jammu Kashmir: जम्मू का नौसेना कर्मी जहाज से लापता, परिवार ने सीबीआई जांच की मांग की

जम्मू : नौसेना कर्मी साहिल वर्मा मुंबई में भारतीय नौसेना के एक जहाज से लापता हो गए। साहिल वर्मा जम्मू के घो मन्हासा के रहने आगे पढ़ें »

अब 4 दिन बाद ही मेट्रो से कर सकेंगे हावड़ा मैदान से रूबी तक का सफर

एक नजर हावड़ा मेट्रो से किराये पर (मेट्रो सूत्रों के अनुसार ) हावड़ा मैदान तक के लिए किराया 5 रुपये होगा। दक्षिणेश्वर, बारानगर और नोआपाड़ा : 30 आगे पढ़ें »

ऊपर
error: Content is protected !!