3 नवम्बर तक प्राथमिक में नियुक्ति के लिए कर सकते हैं आवेदन

शुक्रवार से ही ऑनलाइन मिलने लगा फॉर्म
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : विवादों और मामलों के बीच ही प्रथम से पांचवीं श्रेणी में शिक्षक नियुक्ति के लिए नयी टेट परीक्षा हेतु पश्चिम बंग प्राथमिक शिक्षा पर्षद की ओर से विज्ञप्ति जारी की गयी। प्रकाशित विज्ञप्ति में बताया गया कि शुक्रवार को शाम 4 बजे से शिक्षक नियुक्ति के लिए टेट परीक्षा का फॉर्म वेबसाइट पर मिलेगा जहां 3 नवम्बर तक आवेेदन कर सकते हैं। उस समय सीमा के अंदर ही टेट परीक्षा में बैठने के लिए आवेदन किया जा सकता है। आगामी 11 दिसम्बर को प्रथम से पांचवीं श्रेणी में 11,000 शिक्षक पदों पर नियुक्ति के लिए आवेदन किया ​जा सकेगा। यहां उल्लेखनीय है कि गत 29 सितम्बर को भी पर्षद ने विज्ञप्ति जारी की थी। इसके बाद विज्ञप्ति में दो बार संशोधन किया गया और इसे लेकर विवाद बढ़ता रहा। गत 29 सितम्बर की विज्ञप्ति में कहा गया कि डीएलएड (डिप्लोमा इन एलिमेंट्री एडुकेशन) के अलावा बीएड (बैचलर ऑफ एडुकेशन) योग्यता वाले उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं जिसे लेकर आपत्ति जताते हुए कई टेट परीक्षार्थियों ने हाई कोर्ट में मामला किया। मामला करने वालों का आरोप है कि डीएलएड डिग्री केवलमात्र टेट परीक्षा के लिए काम में आती है और बीएड की आवश्यकता स्कूल सर्विस कमीशन (एसएससी) के माध्यम से शिक्षक नियुक्ति की किसी परीक्षा में होती है। प्राथमिक स्कूल के शिक्षक के लिए डीएलएड डिग्री आवश्यक है और उच्च प्राथमिक (स्नातक डीएलएड छोड़कर), माध्यमिक व उच्च माध्यमिक स्तर के शिक्षक नियुक्ति के लिए बीएड डिग्री आवश्यक है। मामला करने वालों का कहना है कि प्राथमिक स्कूलों की परीक्षा में अगर बीएड वाले आ जाये तो प्रतियोगिता और बढ़ेगी व डीएलएड डिग्रीधारक वंचित हो जायेंगे।
इधर, गत बुधवार को पर्षद की ओर से टेट की योग्यता को लेकर एक संशोधित विज्ञप्ति प्रकाशित की गयी थी। उस विज्ञप्ति में कहा गया था कि प्राथमिक में टेट परीक्षार्थियों के बीच जो एलिमेंट्री एडुकेशन के दो वर्षों के डिप्लोमा स्तर के शिक्षार्थी हैं, वे भी आवेदन कर सकेंगे। इसके अलावा एलिमेंट्री एडुकेशन के 4 वर्षों के बैचलर्स डिग्री स्तर के स्टूडेंट्स भी आवेदन कर सकते हैं। हालांकि गत 29 सितम्बर को प्रकाशित निर्देशिका में कहा गया कि उन दोनों स्तर पर डिप्लोमा अथवा डिग्रीधारक आवेदन योग्य माने जायेंगे। इसके अलावा आरसीआई स्वीकृत प्रतिष्ठान से जिन्होंने दो वर्षों का डीएड कोर्स अथवा एनसीटीई स्वीकृत किसी भी प्रतिष्ठान में दो वर्षों के डीएलएड कोर्स की फाइनल परीक्षा दी है, वे भी शिक्षक नियुक्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

चंदन की तस्करी : हावड़ा से मुख्य अभियुक्त समेत 4 गिरफ्तार

सलकिया स्कूल रोड के एक गोदाम से मिली चोरी हुई 1.80 क्विंटल चंदन की लकड़ी सन्मार्ग संवाददाता हावड़ा : पुरुलिया जिले की बाघमुंडी पुलिस ने चंदन की आगे पढ़ें »

​बिल नहीं भरा तो अस्पताल ने शव देने से किया मना

हुगली : चंदननगर के एक नर्सिंग होम में इलाजरत मरीज की मौत के बाद बिल के भुगतान को लेकर मामला इतना गरमाया कि अस्पताल प्रबंधन आगे पढ़ें »

ऊपर