आज से बढ़ेंगे ब्रेड के दाम, दूसरे संगठन ने जताया विरोध

इस प्रकार बढ़ेंगे ब्रेड के दाम
100 ग्राम : 1 रु.
200 ग्राम : 2 रु.
400 ग्राम : 4 रु.
सन्मार्ग संवाददाता

 कोलकाता :  एक बार फिर राज्य में ब्रेड के दाम बढ़ाये जा रहे हैं। आज यानी रविवार से 400 ग्राम ब्रेड का दाम 4 रुपये बढ़ाने की घोषणा पश्चिम बंग बेकरी मालिकों के संगठन ज्वाइंट एक्शन कमेटी ऑफ द वेस्ट बंगाल बेकर्स एसोसिएशन ने की। ये बढ़ी हुई कीमतें आज यानी 20 नवम्बर से लागू कर दी जायेंगी। एसोसिएशन के सेक्रेटरी व विधायक इदरीश अली ने कहा कि 400 ग्राम ब्रेड का मौजूदा मूल्य 28 रुपये है। आज से यह बढ़कर 32 रुपये हो जायेगा। इसी तरह 200 ग्राम ब्रेड की मौजूदा कीमत 14 रुपये है जो आज से 16 रुपये हो जायेगी। वहीं 100 ग्राम ब्रेड का दाम 1 रुपये बढ़ाया गया है यानी 7 रुपये के बदले 8 रुपये में 100 ग्राम ब्रेड मिलेगा। पश्चिम बंग बेकर्स कोऑर्डिनेशन कमेटी व पश्चिम बंग बेकरी मालिकों के ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने संयुक्त तौर पर बैठक कर ब्रेड के दाम बढ़ाने का निर्णय लिया। इदरीश अली ने कहा, ‘ब्रेड बनाने के लिए जिस कच्चे माल की आवश्यकता होती है जैसे कि मैदा, चीनी, घी आदि उनके दाम तेजी से बढ़ गये हैं। इस कारण हम बेकरी उद्योग को बचाने के लिए दाम बढ़ाने पर मजबूर हुए हैं।’ उन्होंने कहा, ‘जिस प्रकार सभी चीजों के दाम बढ़ रहे हैं, यह आप सभी देख रहे हैं। पेट्रोल, डीजल से शुरू कर सबकी महंगाई अस्वाभाविक तौर पर बढ़ रही है। इसके लिए उदासीन केंद्र सरकार जिम्मेदार है। केंद्र सरकार की लापरवाही के कारण बेकरी उद्योग को काफी नुकसान पहुंच रहा है। छोटी कई बेकरी बंद हो गयी है। इस कारण बेकरी उद्योग से जुड़े लोगों का ध्यान रखते हुए ब्रेड के दाम बढ़ाने पड़ रहे हैं।’ उन्होंने दावा किया कि पूरे भारत में पश्चिम बंगाल में ही ब्रेड का दाम सबसे कम है। उन्होंने कहा कि गुजरात, बिहार, झारखण्ड, दिल्ली, यूपी जैसे राज्यों में 400 ग्राम ब्रेड का दाम 36 से 50 रुपये तक है। कहीं-कहीं 50 रुपये से भी अधिक कीमत पर ब्रेड की बिक्री होती है।
दूसरे संगठन ने दाम बढ़ाने का किया विरोध
एक संगठन आ​ज से ब्रेड का दाम बढ़ा रहा है तो दूसरे ने इसका विरोध जताया है। वेस्ट बंगाल बेकर्स एसोसिएशन की ओर से अरिफुल इस्लाम ने इसे लेकर शिकायत भी दर्ज करायी है। उन्होंने कहा कि मॉडर्न ब्रेड काे पहले ही 350 करोड़ रुपये में हंगरी की कंपनी ने खरीद लिया है। वे किसी तरह कीमतें बढ़ाने की फिराक में हैं और इसमें इदरीश अली जैसे लोग उनकी मदद कर रहे हैं। वहीं कोलकाता के कुछ लीडिंग बेकरी मालिकों का सिंडिकेट जिसे इदरीश अली चला रहे हैं, उन्होंने गत जनवरी महीने में ही 400 ग्राम ब्रेड का दाम 4 रुपये बढ़ाया था जिस कारण 24 रुपये की ब्रेड 28 रुपये की हो गयी थी। अब 8 महीने में ही एक बार फिर 400 ग्राम ब्रेड का दाम 4 रुपये बढ़ाने का कोई कारण नहीं है। वेज ऑयल समेत ब्रेड के लिए इस्तेमाल होने वाले अन्य कच्चे सामानों की कीमतें भी गत 4-5 महीने में कम हुई हैं। पैकेजिंग मैटेरियल भी गत 8 महीने से स्थिर हैं या फिर नीचे गये हैं। अन्य किसी पड़ोसी राज्य ने ब्रेड का दाम नहीं बढ़ाया है। इसके अलावा गत 8 महीने में ही ब्रेड के दाम 8 रुपये दूसरे किसी राज्य में नहीं बढ़ाये गये थे, यहां तक कि दिल्ली, मुंबई, चेन्नई व दूसरे मेट्रो शहरों में भी नहीं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

स्वास्थ्य साथी के बावजूद अस्पताल ने वसूले रुपये, लगाया गया जुर्माना

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : स्वास्थ्य साथी कार्ड दिखाकर अस्पताल में भर्ती होने के बावजूद मरीज के परिजनों से नकद रुपये लिये जाने का आरोप न्यूटाउन के आगे पढ़ें »

प्रेमिका की हत्या कर शव को दफनाया

खड़गपुर : पश्चिम मिदनापुर जिले के खड़गपुर लोकल थाना इलाके के एक गांव में रहने वाली एक महिला को मार कर दफना दिए जाने के आगे पढ़ें »

ऊपर