महानगर के तीन पूजा पंडालों में दृष्टिबाधितों के लिये लगेगा ‘ब्रेल डिस्प्ले बोर्ड’

कोलकाता : दुर्गापूजा के मद्देनजर महानगर की तीन दुर्गापूजा समितियां इस साल नेत्रहीन व्यक्तियों के लिये पंडाल में ब्रेल डिस्प्ले बोर्ड स्थापित करने की योजना बना रही हैं, ताकि वे भी औरों की ही तरह उत्सव की भव्यता का आनंद ले सके। ब्रेल डिस्प्ले बोर्ड की सतह को छूकर नेत्रहीन व्यक्ति पंडाल की सजावट और मूर्ति के बारे में विस्तार से जान पाएंगे। हाजरा पार्क दुर्गोत्सव समिति, ठाकुरपुकुर में स्टेट बैंक पार्क और चितपुर के यंग बॉयज क्लब समिति द्वारा पंडाल के एक तरफ ब्रेल डिस्प्ले बोर्ड लगाए जाएंगे। इसके साथ ही दक्षिण कोलकाता में लेक टेम्पल रोड पर एक अन्य पूजा समिति शिव मंदिर सरवजनिन की तरफ से लगातार पांचवें वर्ष ब्रेल डिस्प्ले बोर्ड लगाया जाएगा। हाजरा पार्क सरबोजोनिन दुर्गोत्सव समिति के संयुक्त सचिव सायन देव चटर्जी ने बताया कि दुर्गापूजा का हर कोई आंनद उठाना चाहता है, इसलिए हमने दिव्यांग व्यक्तियों को इस उत्सव में साधारण व्यक्ति की ही तरह हिस्सा लेने में मदद करने का निर्णय किया है। शिव मंदिर सरवजनीन पूजा समिति के प्रवक्ता पार्थ घोष ने कहा कि हमने 2018 में दुर्गापूजा पंडाल में ब्रेल डिस्प्ले बोर्ड की शुरुआत की थी। लंबे समय से नेत्रहीनों और दिव्यांग व्यक्तियों को पूजा का सामान्य लोगों की तरह आनंद उठाने और उत्सव की सराहना करने की आवश्यकता महसूस की जा रही थी। घोष ने बताया कि इस साल 200 से अधिक दुर्गापूजा समितियों ने वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांग व्यक्तियों के लिए पंडाल में कईं सुविधाएं देने की पहल की है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

मंगलवार को करें ये उपाय, संकटमोचन हर लेंगे सारे संकट

कोलकाता : मंगलवार का दिन संकटमोचन हनुमान को समर्पित है। मान्यता है, इस दिन जो व्यक्ति हनुमान जी की विधिवत पूजा-अर्चना करते हैं, उनके जीवन आगे पढ़ें »

कांथी में जवाबी सभा कर सकते हैं शुभेंदु

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : कांथी में अ​भिषेक बनर्जी के जवाब में विपक्ष के नेता शुभेंदु ​अधिकारी जवाबी सभा करना चाहते हैं। प्रदेश भाजपा सूत्रों ने बताया आगे पढ़ें »

ऊपर