पूजा पंडालों में नेत्रहीनों के लिए लगेगा ‘ब्रेल डिस्प्ले बोर्ड’

सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : महानगर के तीन दुर्गापूजा के पंडालों में नेत्रहीनों के लिये ‘ब्रेल डिस्प्ले बोर्ड’ लगाने की योजना तैयार की जा रही है। पूजा कमेटी की तरफ से बताया जा रहा है कि ऐसे लोगों को उत्सव की भव्यता का आनंद उठाने के लिए किसी पर निर्भर न रहना पड़े इसलिए यह पहल की जा रही है।
इस योजना से नेत्रहीन व्यक्तियों को ‘ब्रेल डिस्प्ले बोर्ड’ की सतह को छूकर सजावट और मूर्ति के बारे में विस्तार से जानने की सुविधा मिलेगी।
हाजरा पार्क दुर्गोत्सव समिति, ठाकुरपुकुर में स्टेट बैंक पार्क और चितपुर क्षेत्र में यंग बॉयज क्लब समिति पंडाल की एक तरफ ‘ब्रेल डिस्प्ले बोर्ड’ लगाएंगी।
दक्षिण कोलकाता में शिव मंदिर सार्वजनीन की तरफ से लगातार पांचवें वर्ष ‘ब्रेल डिस्प्ले बोर्ड’ लगाया जाएगा। हाजरा पार्क के संयुक्त सचिव सायन देव चटर्जी ने कहा, ‘‘दुर्गा पूजा के दौरान प्रत्येक व्यक्ति आंनद उठाना चाहता है, इसलिए हमने दृष्टिबाधित व्यक्तियों को त्योहार में आम लोगों की तरह भाग लेने में मदद करने का निर्णय किया है।’’
शिव मंदिर सार्वजनीन पूजा समिति के प्रवक्ता पार्थ घोष ने कहा, ‘‘हमने 2018 में अपने दुर्गा पूजा पंडाल में ‘ब्रेल डिस्प्ले बोर्ड’ की शुरुआत की थी। लंबे समय से नेत्रहीनों और दिव्यांग व्यक्तियों को पूजा का सामान्य लोगों की तरह आनंद उठाने और उत्सव की सराहना करने की आवश्यकता महसूस की जा रही थी।’’
घोष ने बताया कि इस साल 200 से अधिक दुर्गा पूजा समितियों ने वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांग व्यक्तियों के लिए पंडाल में कई सुविधाएं देने की पहल की है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

पार्टी कार्यकर्ताओं का पीएम मोदी ने किया अभिवादन, दे​खिए वीडियो

नई दिल्ली : बीजेपी मुख्यालय में गुजरात की प्रचंड जीत का जश्न मनाया जा रहा है। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी वहां पहुंच गए आगे पढ़ें »

रिकॉर्ड जीत पर बोले पीएम मोदी- थैंक्यू गुजरात

नई दिल्ली : गुजरात में रिकॉर्ड जीत के बाद जनता को धन्यवाद देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा-थैंक्यू गुजरात। अभूतपूर्व चुनाव परिणामों को देखकर आगे पढ़ें »

ऊपर