बड़ी खबरः बच्चों का ट्रेन टिकट खरीदने के नियमों में कोई बदलाव नहीं

– पांच से कम उम्र के बच्चों का टिकट खरीदना वैकल्पिक।
– पांच से कम उम्र के बच्चों को ट्रेनों में मुफ्त सफर की सुविधा।
कोलकाताः बच्चों का ट्रेन टिकट बुक करने के नियमों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। यात्रियों के लिए ट्रेनों में 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए बर्थ बुक करना वैकल्पिक है। बर्थ बुक नहीं करने पर भी ट्रेनों में 5 साल से कम उम्र के बच्चों को मुफ्त यात्रा करने की छूट है। हाल ही में कुछ मीडिया रिपोर्ट्स सामने आई हैं जिनमें दावा किया गया है कि भारतीय रेलवे ने ट्रेन में यात्रा करने वाले बच्चों के लिए टिकट बुकिंग के नियम बदल दिये हैं। इन रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि अब ट्रेनों में सफर करने वाले एक से चार साल की उम्र के बच्चों के लिए भी टिकट लेनी होगी।
मीडिया में छपी ये खबरें भ्रामक हैं। यात्रियों को यह सूचित किया जाता है कि भारतीय रेलवे ने ट्रेन में यात्रा करने वाले बच्चों के लिए टिकटों की बुकिंग के संबंध में कोई बदलाव नहीं किया है। यात्रियों की मांग पर उन्हें अपने 5 साल से कम उम्र के बच्चे के लिए बर्थ बुक करने और टिकट खरीदने का विकल्प दिया गया है। अगर वे अलग से बर्थ बुक नहीं करते हैं, तब भी पहले की तरह ही ट्रेन में बच्चों को मुफ्त में सफर करने की छूट है।
रेल मंत्रालय द्वारा 06.03.2020 को एक सर्कुलर जारी किया गया था जिसके मुताबकि पांच साल से कम उम्र के बच्चों को ट्रेनों में मुफ्त में सफर करने की अनुमति है। हालांकि, उन्हें अलग बर्थ या सीट (कुर्सी कार में) नहीं दी जाएगी। ऐसे में बच्चों के लिए अलग से टिकट खरीदने की आवश्यकता नहीं है। हालांकि 5 वर्ष से कम आयु के बच्चों के लिए भी अलग बर्थ का दावा करने पर उसके लिए वयस्कों का किराया वसूल किया जाएगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बहुत पहले ही मर गये थे 26,773 मतदाता, लेकिन अब भी मतदाता सूची में नाम

कोलकाता में कुल 26,773 मृत मतदाताओं की सूची जमा की माकपा ने सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : माकपा कोलकाता जिला कमेटी की ओर से सोमवार को चुनाव आयोग आगे पढ़ें »

मंगलवार को करें ये उपाय, संकटमोचन हर लेंगे सारे संकट

कोलकाता : मंगलवार का दिन संकटमोचन हनुमान को समर्पित है। मान्यता है, इस दिन जो व्यक्ति हनुमान जी की विधिवत पूजा-अर्चना करते हैं, उनके जीवन आगे पढ़ें »

ऊपर